भोपालमध्य प्रदेश

आजादी के अमृत महोत्सव पर बच्चों-बूढ़ों को मिलेगा खीर-पूरी और हलवा

भोपाल
आजादी के अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त को प्रदेश के सभी स्कूलों में बच्चों को विशेष भोज खिलाने के साथ राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि इस भोज में स्कूल की सीमा क्षेत्र में रहने वाले अन्त्योदय कार्ड धारक वृद्धजन (महिला और पुरुष) को भी भोजन कराया जाना है। राज्य समन्वयक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण द्वारा इसके निर्देश सभी कलेक्टरों को जारी किए गए हैं। स्कूलों में विशेष भोज में विद्यार्थियों को सब्जी- पूरी- खीर अथवा सब्जी- पूरी- हलवा तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जाना है।

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 15 अगस्त को प्रदेश के सभी शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को विशेष भोज कराया जाएगा। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत कराए जाने वाले भोज को लेकर कलेक्टरों को दिए निर्देश में कहा गया है कि इसको लेकर कहीं से शिकायत नहीं आए। इसका ध्यान रखा जाए। इसके बाद जिलों में सीईओ जिला पंचायत, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को को जिलों में इसकी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

निर्देश में यह भी कहा गया है कि विशेष भोज के दौरान विद्यार्थियों को दिया जाने वाला भोजन विशेषकर सब्जी आदि पूर्णत: शुद्ध व ताजी हो और इसके वितरण में किसी प्रकार की शिकायत नहीं हो। इसका विशेष ध्यान रखा जाए कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बने और शुद्ध व गुणवत्ता पूर्ण हो। संबंधित प्रधान अध्यापक/ शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जाए कि वे अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार कराएंगे। यह भी तय करें हर विद्यालय के लिए निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन और माताएं एवं जनप्रतिनिधि भी विशेष भोज में सहभागी हो। साथ ही उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जाए। इस बारे में संबंधित शालाओं में शासन के निदेर्शों का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कहा गया है।

रोस्टर बनाकर विकासखंड स्तर पर भोज में शामिल हों अफसर
अनुविभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें भी जिले की कम से कम एक शाला में 15 अगस्त को विशेष भोज में भाग लेने के निर्देश जारी करने की हिदायत दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्रोत समन्वयक और जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी को इस आयोजन की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। बच्चों को भोजन प्रदाय करने की व्यवस्था में हर स्तर पर साफ- सफाई व अन्य सावधानियां बरतने और कोविड- 19 के संबंध में प्राप्त सभी निर्देशों का पालन करने की हिदायत भी दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button