चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के विरोध को कुचल रही पाक सेना

इस्लामाबाद
पाकिस्तानी सेना बलूचिस्तान में अलगाववादी समूहों को निशाना बनाने के लिए जिहादी एसेट्स का इस्तेमाल कर रही है, जो प्रांत के संसाधनों का दोहन करने और स्थानीय लोगों को किसी भी हिस्से से वंचित करने के लिए चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का विरोध कर रहे हैं।  कराची मिनीबस हमले में हाल ही में तीन चीनी श्रमिकों की हत्या संयोग नहीं है। यह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के प्रांत के लिए स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ने के व्यापक उद्देश्य का हिस्सा है। 26 अप्रैल को पाकिस्तान के कराची विश्वविद्यालय के परिसर के अंदर बीएलए से जुड़ी एक 31 वर्षीय महिला आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए कार विस्फोट में तीन चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी वैन चालक की मौत हो गई।

चीनी भाषा केंद्र जिसे बीएलए ने निशाना बनाया था, वह चीनी आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक विस्तारवाद का प्रतीक था। बीएलए पाकिस्तान के साथ चीनी संबंधों का विरोध करता रहा है और कराची मिनीबस हमला कोई नई बात नहीं है। इससे पहले, बीएलए ने बलूचिस्तान में खनन और शिपिंग उद्योगों में कार्यरत चीनी श्रमिकों को भी निशाना बनाया और मार डाला।

BLA और पाकिस्तानी सेना के बीच पुराना विवाद
बीएलए और पाकिस्तानी सेना के बीच दरार विवाद की एक और हड्डी है। बीएलए ने इस फरवरी में बलूचिस्तान के पंजगुर और नोशकी जिलों में अपने सबसे घातक हमलों की शुरुआत की, जिसका इरादा तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन यात्रा को लेकर विरोध जताना था।

BLA का दावा- 100 पाकिस्तानी सैनिकों को मारा
ब्रिटेन स्थित मीडिया आउटलेट के अनुसार, बीएलए ने फरवरी के हमलों में 100 पाकिस्तानी सैनिकों को मारने का दावा किया था, भले ही पाकिस्तानी सेना ने कहा कि उसके केवल दस लोग मारे गए थे, जिसमें 20 बीएलए सदस्य सैन्य अभियान में मारे गए थे। चीन के शिनजियांग क्षेत्र में अपने ही मुस्लिम नागरिकों के साथ चीन के ऐसे बर्ताव से स्थिति और बिगड़ गई है। बीजिंग के खिलाफ एक और मोर्चा खोलने के लिए उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न से कई इस्लामवादियों को प्रेरित किया गया है, पाकिस्तानी तालिबान जैसे जिहादी समूहों ने भी चीन को निशाना बनाया है।