बडी सौगात देने सागर आए पीएम मोदी, बुंदेलखंड में बरसेगी समृद्धि

बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ के पेट्रो केमिकल प्लांट की आधारशिला रखी

भोपाल/सागर। मध्यप्रदेश के लिए गुरुवार का दिन बेहद खास रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सागर के बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ के पेट्रो केमिकल प्लांट की आधारशिला रखी। रिफाइनरी से 3 किलोमीटर दूर हड़कलखाती गांव में उनकी आम सभा भी है। वे खुली जीप में सभा स्थल पर पहुंचे।

ये सौगातें मिलीं
प्रधानमंत्री मोदी ने नर्मदापुरम के ऊर्जा एवं नवकरणीय ऊर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, इंदौर के आईटी पार्क-3 और 4, रतलाम के मेगा इंडस्ट्रियल पार्क सहित नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर-मालवा और मक्सी के 6 इंडस्ट्रियल पार्क का सभा स्थल से ही वर्चुअली शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने केन-बेतवा भूमि पूजन के लिए किया आमंत्रित
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के लिए प्रधानमंत्री का आभार माना। उन्होंने कहा कि इससे बुंदेलखंड की तस्वीर बदल जाएगी। पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट्स और इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट्स से 4 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने केन-बेतवा लिंक परियोजना के भूमि पूजन के प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया।

ऐसा है प्रोजेक्ट
बीपीसीएल की रिफायनरी वर्ष 2011 से सागर के बीना में चल रही है। अब इसका विस्तारीकरण किया जा रहा है. बीपीसीएल  इस प्रोजेक्ट पर लगभग 50 हजार करोड़ रूपये खर्च कर रही है। इस राशि से भारत पेट्रोलियम द्वारा सागर स्थित बीना रिफाइनरी परिसर में प्रतिवर्ष 2200 किलो टन उत्पादन क्षमता का एक विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें मध्य प्रदेश सरकार का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है। परियोजना के तहत क्षेत्र को इंडस्ट्रियल कलस्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है।