बुमराह ने इंग्लैंड में लगाया छक्का, दुबई में पलट गई नंबर-1 वनडे गेंदबाज की कुर्सी

नई दिल्ली
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने पहले वनडे में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। ओवल वनडे में बुमराह ने 6 विकेट चटकाते हुए इंग्लिश टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। नतीजा ये रहा कि पूरी टीम महज 110 रन ही ढेर हो गई। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने 18.4 ओवर में भारत को अटूट साझेदारी कर जीत दिलाया। यह पहला मौका था जब इंग्लैंड को भारत ने किसी वनडे में 10 विकेट से हराया।

इंग्लैंड के खिलाफ धमाल प्रदर्शन का इनाम बुमराह को आइसीसी की तरफ से उनकी रैकिंग में मिला है। बुधवार को जारी ताजा वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह नंबर वन पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीन पायदान की उंची छलांग से साथ पहले स्थान पर कब्जा किया। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे से ठीक पहले तक वनडे गेंदबाजी रैंकिंग बुमराह 679 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे। मैच में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाने के बाद 718 अंक लेकर वह सीधा टाप पर पहुंच गए।

आइसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। 712 अंकों के साथ न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी 681 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। आस्ट्रेलिया के जोस हेजलवुड 679 अंक लेकर चौथे नंबर पर आ गए हैं वहीं पांचवां स्थान बांग्लादेश के मुजीब उल रहमान को हासिल हुआ है।  

आइसीसी रैंकिंग – नाम- देश – अंक
जसप्रीत बुमराह – भारत- 718 अंक
ट्रेंट बोल्ट – न्यूजीलैंड – 712 अंक
शाहीन अफरीदी- पाकिस्तान- 681 अंक
जोस हेजलवुड- आस्ट्रेलिया – 679 अंक
मुजीब उर रहमान – बांग्लादेश- 676अंक