सीहोर: अधिकारी चुनाव में व्यस्त, माफिया अवैध खनन में मस्त!

- नर्मदा नदी, जंगल सहित सरकारी जमीन पर धड़ल्ले से चल रही पोकलेन मशीनें

सीहोर। जिले में अधिकारी-कर्मचारी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में व्यस्त हैं। इसका लाभ उठाकर अवैध खनन माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन करने में जुटा हुआ है। नर्मदा नदी सहित जंगल, सरकारी जमीनों पर धड़ल्ले से अवैध रेत, मिट्टी, कोपरा खोदा जा रहा है। इस दौरान अवैध मिट्टी एवं कोपरा खोदकर जहां सड़क निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां डाला जा रहा है तो वहीं रेत का स्टॉक करने की कवायद भी तेजी से शुरू हो गई है। इस दौरान रातभर डंपरों से रेत भी बाहर भेजी जा रही है।
लोकसभा चुनाव को लेकर सीहोर जिले का सरकारी अमला तैयारियों में लगा हुआ है। इस दौरान जिले के बुधनी विधानसभा क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन माफिया नर्मदा नदी से रेत निकालने के साथ ही जंगल एवं शासकीय जमीनों से कोपरा, मिट्टी निकालने में जुटा हुआ है।
नर्मदा नदी में चल रही पोकलेन मशीनें-
सीहोर जिले के भैरूंदा, रेहटी, बुधनी तहसील के कई नर्मदा घाटों पर धड़ल्ले से पोकलेन मशीनें चल रही हैं। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो खनिज विभाग के भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी की निगरानी में ये पोकलेन मशीनें नर्मदा नदी में उतारी जा रही हैं और रेत निकाल रही हैं। इसी तरह बुधनी, रेहटी एवं भैरूंदा तहसील में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों में भी पिछले 15 दिनों में मिट्टी, कोपरा डालने का काम तेजी से हुआ है। इसके पीछे लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को माना जा रहा है, क्योंकि अधिकारी चुनावी तैयारियों में जुटे रहे तो इधर अवैध माफिया धड़ल्ले से मिट्टी, कोपरा खोदने में जुटा रहा।
नेशनल हाईवे पर भी डाली जा रही अवैध मिट्टी-कोपरा-
बुधनी से संदलपुर के बीच बनने वाले नेशनल हाईवे पर भी पिछले 15 दिनों में काम की गति बड़ी है। इस दौरान यहां पर सबसे ज्यादा काम मिट्टी और कोपरा डालने का हुआ है। रातभर डंपरों से मिट्टी और कोपरा डाला गया। बिना रोक-टोक के यहां पर काम चलता रहा। रेहटी तहसील की शासकीय जमीन को भी अवैध माफिया धड़ल्ले से खोद रहा है। फारेस्ट इलाके में भी पोकलेन मशीनों से कोपरा खोदकर सड़कों पर डाला जा रहा है। दिनभर सैकड़ों डंपर अवैध मिट्टी, कोपरा खोदकर लाया जा रहा है।
रेत का स्टॉक भी शुरू-
बारिश से पहले रेत के स्टॉक की तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं। धड़ल्ले से नर्मदा नदी को खोदा जा रहा है। पोकलेन मशीनों द्वारा रेत निकालकर जहां डंपरा से बाहर भेजी जा रही है तो वहीं स्टॉक भी शुरू कर दिया गया है, ताकि बारिश के दिनों में इस रेत को महंगे दामों पर बेचकर मुनाफा कमाया जा सके।
इनका कहना है-
इस समय लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां चल रही हैं। खनिज विभाग के अमले की भी चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है। इसके चलते अभी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। चुनाव के बाद सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी।
– राजेंद्र परमार, जिला खनिज अधिकारी, सीहोर