ग्राम पंचायत सोयत में हुआ 78.94 प्रतिशत मतदान, कई बुजुर्ग नहीं दे पाए वोट

रेहटी। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में विदिशा संसदीय क्षेत्र के बुधनी विधानसभा की ग्राम पंचायत सोयत में 78.94 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान चलता रहा। इस दौरान मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्राम पंचायत सोयत के शासकीय हाईस्कूल में स्थित मतदान केंद्र 167 और 168 हैं। यहां पर कुल मतदाता 1491 हैं। मतदान केंद्र क्रमांक 167 पर कुल मतदाता 722 हैं। इनमें से 570 मतदाताओं ने ईव्हीएम में एवं 10 मतदाताओं ने पोस्टल वैलेट पेपर से डाले। यहां पर कुल 580 वोट डाले गए। मतदान केंद्र 167 का मतदान प्रतिशत 80.33 रहा। इसी तरह मतदान केंद्र क्रमांक 168 पर कुल मतदाता 769 हैं। इनमें से 583 मतदाताओं ने इव्हीएम एवं 14 वोट पोस्टल वैलेट पेपर से डाले गए। यहां पर कुल 597 वोट डाले गए और यहां का मतदान प्रतिशत 78 रहा। हालांकि इस दौरान गांव के कई बुजुर्ग अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाए।

सुबह से लगी लंबी लाइन –
ग्राम सोयत में सुबह के समय लंबी लाइन लगी रही। यह क्रम दोपहर तक जारी रहा। हालांकि दोपहर के समय में मतदाता कम आए, लेकिन फिर शाम करीब 4 बजे से मतदाताओं ने केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान बीएजी ग्रुप के सदस्य भी घर-घर पहुंचे और मतदाताओं को मतदान करने के लिए केंद्र तक लेकर आए।

फूलों, गुब्बारों से सजाया मतदान केंद्र –

ग्राम पंचायत सोयत में स्थित मतदान केंद्र को फूलों एवं गुब्बारों से सजाया गया। इस दौरान यहां पर मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए टेंट भी लगाया गया था तो वहीं पीने के लिए ठंडा पानी भी उपलब्ध कराया गया। जरूरत पड़ने पर फास्टेड बॉक्स एवं डॉक्टर भी मौजूद रहे।

बुजुर्ग भागवती बाई ने भी किया मतदान –
ग्राम सोयत की भागवती बाई उम्र करीब 90 साल ने भी मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट डाला। युवा अनिकेत लोवंशी ने भी पहली बार मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि मतदान करने में गांव के कई बुजुर्ग रह गए। दरअसल बुजुर्गों से घर पर ही मतदान कराने के लिए आवेदन भरवाए गए थे और इन्हें जिले में भेजा गया था। इसके बाद जिले से जो नाम आए थे उनके घर पहुंचकर मतदान कराया गया। ऐसे में गांव

की बुजुर्ग प्रेमलता शर्मा उम्र करीब 95 वर्ष सहित कई ऐसे बुजुर्ग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाए। इसको लेकर इनके परिजनों ने आपत्ति दर्ज कराई है। 95 वर्षीय प्रेमलता शर्मा ने बताया कि उनसे फार्म भरवाकर ले गए थे, लेकिन वोटिंग कराने कोई नहीं आए। वे जब से वोट डाल रही हैं, तब से संभवतः यह पहला मौका आया है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाईं हैं। इस बार उन्हें वोट नहीं डालने का अफसोस भी है।

ये रहे मौजूद –
इस दौरान ग्राम पंचायत सोयत के सचिव हरिदास बैरागी, रोजगार सहायक बलवीर सिंह पंवार सहित शासकीय हाईस्कूल के प्राचार्य रामलाल बडोले, बीएजी ग्रुप के सदस्य, बीएलओ कुंवर सिंह पंवार, स्वरूप सिंह पंवार, पटवारी निकीता सोलंकी, शिक्षक सुनेर सिंह पंवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुसुम लोवंशी, सरोज मेहरा, आशा कार्यकर्ता सावित्रीबाई मतदान केंद्र पर मौजूद रहे एवं यहां आने वाले मतदाताओं की लगातार सहायता करते रहे।