आज पाकिस्तान के साथ महामुकाबला, धूल चटाने के लिए तैयार है हमारे रणबांकुरे

एशिया कप: पहला मैच बारिश में धुल जाने के बाद आज सभी की निगाहें होंगी मैच पर

कोलंबो/नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के रविवार को होने वाले क्रिकेट महामुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार है। एशिया कप के इस मुकाबले में दोपहर के बाद से दोनों देशों में सिर्फ क्रिकेट की खुमारी होगी। पहला मैच पानी में धुल जाने के बाद दुनिया की दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी टीमें फिर आमने सामने होंगी आईसीसी वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान वर्तमान में पहले पायदान पर है, जबकि भारतीय टीम तीसरे नंबर पर। हालांकि कोलंबों की जमीन पर जब दोनों टीमें आमने सामने होंगी तो भारतीय टीम की कोशिश हमेशा की तरह हावी रहने की होंगी। भारतीय टीम की अंतिम एकादश में केएल राहुल को खिलाया जाता है या ईशान किशन को इस पर अभी असमंजस है।

बारिश हुई तो सोमवार रिजर्व डे
दोनों टीमों के बीच अब तक हुए कुल 133 मुकाबले में 55 मैच भारत जीता तो 73 पाकिस्तान के नाम रहे। वर्ल्ड कप से पहले हफ्ते भर के भीतर दोनों ही टीमों की यह दूसरी टक्कर है। पल्लेकल की ही तरह रविवार को कोलंबो में भी भारी बारिश की आशंका उम्मीद है, हालांकि सोमवार को रिजर्व-डे रखा गया है, लेकिन उस दिन तो ज्यादा बरसात का पूर्वानुमान है।

प्लेइंग इलेवन की गुत्थी
आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। हालांकि स्पिनर्स को यहां टर्न और एक्स्ट्रा बाउंस का फायदा मिलता है। आसमान में बादलों की मौजूदगी पेसर्स को फायदा पहुंचा सकते हैं। कोलंबो में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। इन सारे हालातों के मद्देनजर भारत अपनी प्लेइंग इलेवन डिसाइड करेगा क्योंकि पाकिस्तान तो उन्हीं 11 खिलाड़ियों के साथ उतर रहा है, जिन्होंने पिछले मैच में भारत से लोहा लिया था। केएल राहुल के फिट हो जाने और ईशान किशन का जबरदस्त फॉर्म जानने के बाद प्लेइंग इलेवन की गुत्थी आसान नहीं होगी।

कौन खेलेगा राहुल या ईशान?
दूसरी ओर किशन ने पिछले लगभग एक महीने में चार मैचों में चार अर्धशतक जड़े हैं। तीन वेस्टइंडीज के खिलाफ और एक पिछले हफ्ते पल्लेकले में एशिया कप ग्रुप-ए मैच में पाकिस्तान के खिलाफ। इस दौरान किशन ने पारी का आगाज करने से लेकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने में सहजता दिखाई है। किशन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं तो इससे भारतीय बल्लेबाजी क्रम में थोड़ी विविधता भी आई है। दूसरी ओर केएल राहुल का दांवा भी मजबूत है। इंजरी से उबरकर वापसी करने वाले 31 साल के राहुल ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 18 मैचों में 53 के औसत से 742 रन जुटाए हैं, जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक भी शामिल हैं। उनकी विकेटकीपिंग भी तरकश में एक अतिरिक्त तीर शामिल करती है।