दिल्ली जी—20 समिट: 300 से अधिक ट्रेनों का संचालन प्रभावित

नार्दर्न रेलवे ने जारी किया 300 ट्रेनों के परिवर्तन का कार्यक्रम

नई दिल्ली। दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाली जी-20 की बैठक के चलते सैकड़ों ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। नॉर्दर्न रेलवे की ओर से कहा गया है कि तकरीबन 300 से अधिक ट्रेनों का संचालन जी-20 की बैठक की वजह से प्रभावित होगा। रेलवे की ओर से इन ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है। जी—20 की बैठक की सुरक्षा को लेकर जो एडवायजरी जारी की गई है, उसमे कहा गया है कि या तो इन ट्रेनों को रद्द कर दिया जाए या फिर इन्हें दूसरे रूट पर डायवर्ट किया जाए। इन ट्रेनों का संचालन 8 सितंबर से 11 सितंबर के बीच प्रभावित रहेगा। रेलवे की ओर से कहा गया है कि 207 ट्रेनों को जी-20 बैठक की वजह से रद्द कर दिया गया है, जबकि 15 ट्रेनों के टर्मिनल को बदला गया है 6 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। जम्मू तवी- नई दिल्ली राजधानी, तेजस राजधानी हजरत निजामुद्दीन, वाराणसी तेजस राजधानी सहित 70 ट्रेनों के स्टॉपेज को बढ़ाया गया है ताकि यात्रियों को कम दिक्कत हो।

36 ट्रेनों के मूल स्टेशन में बदलाव
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 36 ट्रेनों के मूल स्टेशन और और समाप्ति स्टेशन में बदलाव किया गया है। जबकि तीन ट्रेनें समिट के दौरान किशन गंज में नहीं रुकेंगी। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने इन दिनों अपनी यात्रा की योजना बनाई है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वह ट्रेनों के रूट और समय की पहले से जानकारी लेकर निकलें, जिससे कि उन्हें किसी भी तरह असुविधा ना हो।

एक्स पर दी जानकारी
नॉर्दर्न रेलवे की ओर से ट्वीट करके इन सभी ट्रेनों की लिस्ट को जारी किया गया है। ट्वीट में कहा गया है, दिल्ली क्षेत्र में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित जी—20 समिट 2023 कार्यक्रम के सुरक्षा प्रबंधों के मद्देनज़र रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर रेलगाड़ियों हेतु निम्नलिखित ट्रेन्स हैंडलिंग प्लान बनाया गया है। यात्रीगण कृपया तद्नुसार ट्रेन्स स्टेटस देखकर अपना रेलयात्रा कार्यक्रम प्लान करें।