वेयर हाउसों में आने वाली उपज की जिम्मेदारी समिति एवं एजेंसी की तय हो

एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश के रेहटी तहसील अध्यक्ष बने चेतन पटेल

रेहटी। वेयर हाउसों में रखे गए गेहूं, मूंग, चना सहित अन्य फसलों की जिम्मेदारी संबंधित समिति एवं संबंधित खरीदी एजेंसी की तय हो। समिति एवं एजेंसी तय करे कि वह किस तरह का माल खरीदकर वेयर हाउस में रख रहे हैं। समिति एवं एजेंसी द्वारा तय एफएक्यू से ही खरीदी हो। तुलाई शासन द्वारा तय किए गए नियमों के तहत एवं छोटे कांटों से कराई जाए। वेयर हाउसों से उठाव के समय गेन की अनिवार्यता समाप्त हो एवं वेयर हाउसों में रखे जाने वाले अनाज का किराया पहले की तरह तय हो। इस तरह के कई बिंदुओं पर चर्चा को लेकर भैरूंदा एवं रेहटी तहसील के वेयर हाउस संचालकों की एक महत्वपूर्ण बैठक अभिलाषा वेयर हाउस इटावा में आयोजित की गई। इस दौरान अभिलाषा वेयर हाउस इटावा के संचालक चेतन पटेल को एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश की रेहटी तहसील का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया।
प्रदेश सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए वेयर हाउसों को सेंटर बनाया जाता है। यहीं पर खरीदी करके किसानों की फसलों का भंडारण भी किया जाता है। इस दौरान संबंधित सहकारी समिति एवं खरीदी एजेंसी के सर्वेयरों द्वारा मिलीभगत करके जहां खराब माल तुलवाकर रख दिया जाता है तो वहीं इसका खामियाजा वेयर हाउस संचालकों को भुगतना पड़ता है। कई बार अनाज की शार्टेज के कारण उन्हें आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। अब इन समस्याओं को लेकर वेयर हाउस संचालकों ने एकता दिखाते हुए बैठक की है। यह बैठक एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश के बैनर तले आयोजित की गई। इस दौरान कई िंबंदुओं पर चर्चा करके रणनीति तय की गई, ताकि वेयर हाउस संचालकों को नुकसान नहीं उठाना पड़े।
चेतन पटेल को बनाया रेहटी तहसील अध्यक्ष-
रेहटी तहसील के अभिलाषा वेयर हाउस इटावा में आयोजित हुई बैठक में 100 से ज्यादा वेयर हाउस संचालकों ने उपस्थिति दर्ज कराई। इस दौरान अभिलाषा वेयर हाउस इटावा के संचालक चेतन पटेल को एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश का रेहटी तहसील अध्यक्ष नियुक्त किया गया तो वहीं पंकज पंवार को भैरूंदा तहसील का अध्यक्ष बनाया गया। बैठक में वेयर हाउस संचालकों ने खरीदी के दौरान आने वाली परेशानियों को लेकर अपनी-अपनी बात कही। बैठक में एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश के प्रदेश कोषाध्यक्ष छोटेलाल चौहान भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इन बिंदओं पर हुई चर्चा
– वेयर हाउसों में तुलाई के दौरान बड़े कांटे पर तुलाई नहीं कराई जाए। शासन के नियमों के तहत छोटे कांटों पर ही तुलाई हो।
– तुलाई के लिए आने वाली फसलों की जिम्मेदारी खरीदी एजेंसी के सर्वेयर एवं समिति की हो। वे ही तय करें कि कौन सा माल लेना है और कौन सा नहीं लेना है।
– शासन द्वारा तय मापदंडों के अनुसार ही माल की तुलाई हो।
– वेयर हाउसों को शासन द्वारा किराये पर लिया जाता है, इसलिए वेयर हाउसों में रखे जाने वाले अनाज की संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित सहकारी समिति एवं संबंधित खरीदी एजेंसी की तय हो।
– शासन द्वारा लिया जाने वाले गेन की अनिवार्यता समाप्त हो।
– वेयर हाउसों का जो किराया कम किया गया है उसे गत वर्ष की तरह बढ़ाया जाए।
इनका कहना है-
रेहटी एवं भैरूंदा तहसील के वेयर हाउस संचालकों की बैठक आयोजित हुई थी। इस दौरान वेयर हाउस संचालकों के सामने आने वाली परेशानियों एवं इनके निराकरण को लेकर बैठक में कई बिंदु एवं मापदंड तय किए गए हैं। खरीदी के दौरान वेयर हाउस संचालकों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए एसोसिएशन द्वारा जो जिम्मेदारी दी गई है उसका पूरी ईमानदारी से निर्वहन किया जाएगा एवं वेयर हाउस संचालकों के सामने आने वाली परेशानियों को उचित प्लेटफार्म पर उठाकर इन परेशानियों का निराकरण कराएंगे।
– चेतन पटेल, अध्यक्ष रेहटी तहसील, एसोसिएशन ऑफ वेयर हाउस आर्नर्स मध्यप्रदेश