लगातार बारिश से सुहाना हुआ प्रदेश का मौसम, जानिए अगले कुछ दिन की मौसम रिपोर्ट

भोपाल
राजधानी में आज सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर चलने से मौसम सुहाना हो गया है। मानसून ट्रफ एक्टिव होने के कारण जुलाई के बाद अगस्त में भी मानसून  सक्रिय बना हुआ है। इसके चलते राजधानी सहित प्रदेश के अधिकतर जिले तरबतर हो रहे हैं। इसी क्रम में कल राजधानी में झमाझम वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक  आज भी दोपहर बाद शहर में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। हालत यह है कि राजधानी में तीन इंच से ज्यादा बारिश होने के कारण अब  यहां का कोटा 51 दिन पहले ही पूरा हो गया है।

राजधानी में अभी तीन सिस्टम एक्टिव
राजधानी में लगातार बारिश होने की वजह तीन सिस्टम हैं। प्रदेश के पास बेल्ट मार्क लो प्रेशर एरिया बनने के कारण चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा प्रदेश के विपरीत दिशाओं की पूर्वी और पश्चिमी हवाओं आपस में टकरा रही हैं। सियर जोन में प्रदेश आने के कारण यहां पर बारिश का दौर रूक रूक कर चल रहा है। ओडिशा में बना अवदाब का क्षेत्र कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होकर वर्तमान में पूर्वी मध्य प्रदेश पर सक्रिय है।

रात भर की गई भदभदा डेम की वॉचिंग
राजधानी में पहली बार केरवा डेम के गेट खुलने से वहां पर सैलानियों की भीड़ पहुंचने लगी थी। इसी तरह से भदभदा पर भी लोगों का जमघट लगने लगा था। निगम ने भदभदा डेम की रात भर वॉचिंग की। वहां पर एई अजय सोलंकी की टीम ने देर रात तक जाकर बड़े तालाब में आने वाले पानी  पर नजर रखी। यहां भीड़ को नियंत्रित करने के लिये वहां पर एक्ट्रा पुलिस बल और निगम के गार्ड तैनात किए गए।

वहीँ शहडोल जिले में सुबह से ही मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली और आसमान में घने बादल छाए गए. जिस वजह से दिन भर रिमझिम बरसात होती रही. कभी तेज बारिश हुई, तो कभी फुहारों वाली बारिश हुई. अभी भी आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और रिमझिम बरसात का दौर जारी है. त्यौहार पर बाजार तो गुलजार है, लेकिन लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

रिमझिम फुहारों का दौर जारी
सुबह से ही अचानक मौसम बदला और आसमान में घने बादल छाए गए और रिमझिम फुहारों का दौर शुरू हो गया. बारिश अभी भी हो रही है, थोड़ी देर के लिए बारिश रूकती है और फिर से शुरू हो जाती है. कभी तेज बारिश होती है तो कभी रिमझिम फुहारों वाली बारिश होती है. आलम यह है कि, ठंडी हवाएं भी चल रही है, जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिस तरह का मौसम नजर आ रहा है, उसे देखते हुए यही लग रहा है कि अभी अच्छी खासी बारिश होगी.

त्योहार में बढ़ी परेशानी
आज सुबह से ही दिन भर जिस तरह से बारिश होती रही, उसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. लोगों की परेशानी तब और बढ़ गई, जब लोग बाजार में खरीदारी के लिए निकले जरूर, लेकिन जिस तरह से बारिश हो रही थी उससे लोगों को दो-चार होना पड़ा. कोई भीगते हुए बाजार में नजर आया, तो कोई बारिश से बचते बचाते नजर आया. कुल मिलाकर त्यौहार में बाजार गुलजार तो रहा, लेकिन बारिश ने इसमें खलल जरूर डाली.

मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी बताते हैं कि, 'भारत मौसम विभाग से जो मध्यम अवधि के पूर्वानुमान मिले हैं. उसके मुताबिक शहडोल जिले में अगले कुछ दिनों के दौरान 13 अगस्त तक बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है. कुल मिलाकर देखा जाए तो, मौसम वैज्ञानिकों ने भी बारिश का अनुमान लगाया है. जो अभी बरसात हो रही है और आगे भी बारिश की संभावना है.