Newsखेलमध्य प्रदेशसीहोर

63 वर्षीय वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर ने मास्टर्स वर्ल्ड चैम्यिनशिप में जीता गोल्ड मेडल, दिवंगत पत्नी को किया समर्पित

- ग्रीस में जारी मास्टर्स वर्ल्ड चैम्यिनशिप में 63 वर्षीय वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर ने देश को दिलाया गोल्ड

सीहोर। 63 वर्षीय वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर ने ग्रीस में चल रही मास्टर्स वर्ल्ड चैम्यिनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर देश सहित सीहोर का नाम रोेशन किया। यह गोल्ड मेडल उन्होेंने अपनी दिवंगत पत्नी को समर्पित भी किया है। दरअसल अंतरराष्ट्रीय वेट लिफ्टिर मोहन पाराशर का चयन ग्रीस में जारी वेट लिफ्टिंग की मास्टर्स वर्ल्ड चैम्यिनशिप के लिए हुआ था, लेकिन वहां जाने से पहले उनकी जीवनसंगनी का निधन हो गया। हालांकि मोहन पाराशर ने ग्रीस जाने का निर्णय लिया और देश के लिए गोल्ड मेडल जीतकर अपनी दिवंगत पत्नी को समर्पित किया। जहां मोहन पाराशर का पूरा परिवार गम के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में देश के लिए वर्ल्ड कप में गोल्ड की हसरत लिए ग्रीस के एथेंस पहुंचे और वेट लिफ्ंिटग मुकाबले में देश के लिए गोल्ड हासिल किया। पूरे क्षेत्रवासी, शिष्य और परिजन इस प्रसारण को देख रहे थे। उन्होंने देश के लिए खेलने वाले विजेता का उत्साहवर्धन किया।
देश और सीहोर के लिए खुशी का पल-
शुक्रवार का दिन देश और सीहोर जिले के लिए खुशी का पल लाया। ग्रीस के एथेंस में वेट लिफ्टिंग की मास्टर्स वर्ल्ड चैम्यिनशिप का आयोजन किया गया था, जिसमें विश्वभर के अनेक देशों के वेट लिफ्टिर पहुंचे थे। देश का प्रतिनिधित्व करने वाले 63 वर्षीय श्री पाराशर ने गुुरुवार से आरंभ हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप में शुक्रवार को 60 से 64 आयु वर्ग में 89 किलोग्राम वर्ग में 148 किलोग्राम का वजन उठाकर गोल्ड मेडल हासिल किया। इस प्रतियोगिता में 147 किलोग्राम वर्ग वजन उठाने वाले ईरान के सैय्यद सईद दूसरे स्थान और तीसरे स्थान पर अमेरिका के लुटिन जोसफ रहे। श्री पाराशर का मानना है कि अगर खेल के प्रति हौसला बुलंद हो तो आसानी से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। युवाओं को हर खेल में पूरे हौसले के साथ मैदान में उतर कर मुकाबला करना चाहिए। कुछ करने और सफल होने की कोई उम्र नहीं होती। जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बिलकिसगंज निवासी 63 वर्षीय वेट लिफ्टर ने इस बात को सच कर दिखाया है। उन्होंने मात्र 13 साल की उम्र में वेट लिफ्टिंग शुरू की। अब 63 की उम्र में लगातार इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतकर एकबार फिर खुद को साबित करते आ रहे हैं।
विश्व स्तर पर क्षेत्र का नाम किया रोशन –
श्री पाराशर वेट लिफ्टिंग कोचिंग के साथ-साथ ही विश्व स्तर पर क्षेत्र का नाम रोशन करते हुए आ रहे हैं। उनका चयन आगामी दो नवंबर से पांच नवंबर तक ग्रीस के एथेंस में खेली जाने वाली वेट लिफ्टिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए हुआ था। पूर्व में 63 वर्षीय वेट लिफ्टर पाराशर को न्यूजीलैंड के आकलैंड में मास्टर्स वर्ल्ड कप वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए रवाना किया था, जिसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 से 64 आयु वर्ग के 89 किलोग्राम वर्ग में 140 किलोग्राम वजन उठाकर पहले ही दिन स्वर्ण पदक हासिल किया था। इस प्रतियोगिता में वह मध्यप्रदेश से एक मात्र खिलाड़ी के रूप में गए थे। उन्होंने प्रतियोगिता में 60 देशों के वेट लिफ्टिरों को पीछे छोडकऱ यह कारनामा किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button