अवैध धंधों का गढ़ और मंडी बना बुधनी विधानसभा क्षेत्र!

अवैध शराब, जुआं, सट्टा, नशीले पदार्थ, अवैध खनन सहित अन्य काम चल रहे बेधड़क

सुमित शर्मा
9425665690
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, विदिशा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं बुधनी विधानसभा से विधायक शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए सार्वजनिक मंचों से भले ही यह कहते रहे हैं कि अवैध धंधे करने वालों को जमीन में गाढ़़ देंगे, लेकिन उनकी खुद की बुधनी विधानसभा ही अवैध काम-धंधों का गढ़ और मंडी बनी हुई है। बकतरा से लेकर गोपालपुर, लाड़कुई तक हर जगह जमकर अवैध धंधे संचालित हो रहे हैं। यहां के जनप्रतिनिधि एवं जिम्मेदारों की मिलीभगत कहें या उनकी आंखोें के सामने यह सब धड़ल्ले से चल रहा है। न कोई रोकटोक हो रही है और न ही इन अवैध धंधे करने वालों पर ऐसी कोई कार्रवाई हो रही है, जिससे इन्हें सबब मिले। जिम्मेदार खानापूर्ति करने के लिए कार्रवाई करके अपनी जिम्मेदारियां पूरी कर रहे हैं। यही कारण है कि बुधनी विधानसभा अवैध धंधों का गढ़ बन गई है।
जुआं-सट्टा पर नहीं है कोई रोक-
यह सर्वविदित है कि बकतरा, शाहगंज के आसपास सहित रेहटी, भैरूंदा, गोपालपुर में जुआं, सट्टा और डंडी का खेल किस तरह से खिलाया जा रहा है। शाहगंज क्षेत्र तो जुएं के लिए प्रसिद्ध है। शाहगंज के आसपास हर दिन लाखों का जुआं खिलाया जा रहा है। इसी तरह रेहटी तहसील भी जुएं और सट्टे के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है। यहां पर भी जुआरी और सटोरिए हर दिन लाखों का दांव लगाते हैं एवं लगवाते हैं। हालांकि पिछले दिनों रेहटी पुलिस ने जुआरियों पर कार्रवाई करके उनमें हड़कंप मचा दिया, लेकिन जो जुआरी पकड़ाए वे पुलिस पर ही भारी पड़ गए। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास जाकर पुलिस की ही शिकायत कर डाली। ऐसा ही मामला सट्टे का है। रेहटी तहसील के आसपास के गांवों सहित भैरूंदा, गोपालपुर में भी जमकर सट्टे का खेल खिलाया जा रहा है। सटोरिए रेहटी के आसपास के खेतों में बने टप्परों पर सट्टे का खेल धड़ल्ले से संचालित कर रहे हैं। सट्टे के लिए रेहटी सबसे सुरक्षित माना जाता है। यहां पर आईपीएल एवं क्रिकेट का सट्टा कई बार पकड़ाया गया है तो वहीं सटोरिए हर दिन सट्टे के दांव लगवाकर युवाओं को बर्बाद कर रहे हैं। इन सटोरियों के हौंसले बुलंद है और इन पर भी कार्रवाई की दरकार है।
गांव-गांव में बिक रही अवैध शराब-
बुधनी विधानसभा अवैध शराब के लिए भी प्रसिद्ध है। हालांकि यह अवैध शराब का कारोबार यूं तो सीहोर जिलेभर में जमकर संचालित हो रहा है, लेकिन बुधनी विधानसभा के गांव-गांव, किरानों की दुकानों तक पर यह आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिम्मेदारों की मिलीभगत से यह अवैध शराब का कारोबार संचालित हो रहा है। कार्रवाई के नाम पर देशी महुआ जप्त कर ली जाती है, लेकिन गांव-गांव में बिक रही अवैध शराब पर ऐसी कोई कार्रवाई नहीं होती है। यही कारण है कि अवैध शराब कारोबारियों के हौंसले बुलंद है और वे जहां अपनी जेबें भर रहे हैं तो वहीं सरकारी खजाने को भी जमकर चपत लगा रहे हैं। यह अवैध शराब गांव की महिलाओं के लिए अभिशाप बन गई है।
अवैध खनन माफिया भी सक्रिय-
बुधनी विधानसभा में अवैध खनन माफिया भी सक्रिय है। धड़ल्ले से सरकारी जमीन एवं वन भूमि पर खनन का कारोबार चल रहा है। न राजस्व विभाग से कोई अनुमति, न ही वन विभाग से कोई अनुमति ली जा रही है। यहां के जिम्मेदारों के साथ मिलकर धड़ल्ले से अवैध खनन का कारोबार संचालित हो रहा है। सबसे ज्यादा अवैध खनन बुधनी विधानसभ की रेहटी तहसील में किया जा रहा है। तहसील के आसपास के क्षेत्र को खनन माफिया ने तालाबों में तब्दील कर दिया है। जंगल के अंदर कई जगह तालाब बना दिए हैं। अवैध मिट्टी, कोपरा के डंपर दिनभर सड़कों पर दौड़ लगा रहे हैं। इनकी जांच करने की हिम्मत और जहमत कोई नहीं उठा पा रहा है। इसी तरह क्रेसर मशीनें भी नियमों को ताक पर रखकर चलाई जा रही है। इसके कई उदाहरण रेहटी तहसील में हैं। मुख्य सड़क मार्ग से सटाकर ये क्रेसर मशीनें संचालित की जा रही हैं और जिम्मेदार आंखों पर पट्टी बांधकर यहां से आना-जाना कर रहे हैं। चकल्दी क्षेत्र में क्रेसर मशीनों के कारण यहां के आसपास के रहवासियों का जीना दुर्भर हो गया है। नियमों को ताक पर रखकर यहां पर ब्लास्ट किया जा रहा है तो वहीं क्षमता से अधिक यहां पर खनन किया जा रहा है। मिट्टी, कोपरा, गिट्टी के अवैध ओव्हर लोडिंग डंपर करोड़ों रूपए की लागत से बनाई गई सड़कों को भी खराब कर रही है। क्षमता से अधिक भरकर चल रहे इन डंपरों के कारण सड़कें खुद गईं हैं। इस पर भी किसी का ध्यान नहीं है।
वन माफिया कर रहा जंगलों को साफ-
बुधनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पिछले तीन वर्षों से हर दिन एक पौधा लगाकर पर्यावरण बचाने की कवायद में जुटे हुए हैं, लेकिन उनकी विधानसभा क्षेत्र में हर दिन सैकड़ों पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है। यह अवैध कटाई मप्र वन विकास निगम के जंगल क्षेत्र से सबसे ज्यादा की जा रही है। हालांकि इस निगम में लंबे समय तक अध्यक्ष बुधनी विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ नेता गुरूप्रसाद शर्मा रहे हैं। हालांकि अब वे इस निगम में नहीं हैं, लेकिन यहां पर धड़ल्ले से अवैध कटाई की जा रही है। वन विभाग का अमला समय-समय पर कार्रवाई करके अवैध वन माफिया की धरपकड़ करता है, लेकिन इसके बाद भी हर दिन बड़ी संख्या में वनों की अवैध कटाई करके यह लकड़ी रेहटी एवं भैरूंदा क्षेत्र में चल रही आरा मशीनों पर पहुंचाई जा रही है। जंगलों को मैदानोें में तब्दील कर दिया गया है, लेकिन इसके बाद भी इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।
युवाओं को लगा रहे नशे की लत-
बुधनी विधानसभा में न सिर्फ अवैध कारोबार जमकर संचालित हो रहे हैं, बल्कि यहां पर युवाओं की जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। बुधनी विधानसभा क्षेत्र के रेहटी, भैरूंदा तहसील अवैध गांजे के लिए भी प्रसिद्ध है। गांव-गांव में गांजे की पुड़िया आसानी से उपलब्ध हो रही है। अब तो गांजे के साथ ही यहां पर अन्य तरह के नशीले पदार्थ भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन नशीले पदार्थों की गिरफ्त में सबसे ज्यादा युवा आ रहे हैं। युवाओं को यह नशीले पदार्थ आसानी से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। भैरूंदा क्षेत्र में अफीम भी यहां के लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही है।
धड़ल्ले से काटी जा रही है अवैध कालोनियां-
अवैध कार्यों के साथ ही जिलेभर सहित बुधनी विधानसभा के बुधनी, रेहटी, भैरूंदा सहित अन्य स्थानों पर अवैध कालोनियां भी धड़ल्ले से काटी जा रही है। इन अवैध कालोनियों में अवैध धंधों से कमाई करने वाले पैसा लगा रहे हैं। अवैध कालोनियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा मुहिम भी चलाई गई, लेकिन इसके बाद भी इनका यह कार्य पुरजोर तरीके से चल रहा है।
सख्त कार्रवाई की दरकार, तभी होगी मुहिम साकार-
बुधनी विधानसभा क्षेत्र में चल रहे अवैध कारोबारों को लेकर सख्त कार्रवाई की दरकार है, ताकि अवैध धंधे करने वालों पर रोक लगाई जा सके और युवाओं का भविष्य बचाया जा सके। ये अवैध कारोबारी यहां के जनप्रतिनिधियों एवं जिम्मेदारों के साथ मिलकर धड़ल्ले से अपना काम चला रहे हैं। यही कारण है कि सब कुछ नजरों के सामने होते हुए भी न तो विभागों के जिम्मेदार कोई कार्रवाई कर रहे हैं और न ही इन पर सख्ती की जा रही है।
इनका कहना है-
अवैध भू-माफियाओं एवं अवैध कार्य करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। ये कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। जिले में अवैध कार्य धंधे नहीं चलने दिए जाएंगे।
– प्रवीण सिंह अढायच, कलेक्टर, जिला सीहोर

 

 

पुलिस द्वारा लगातार अवैध धंधे करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। सीहोर जिलेभर में पुलिस की कार्रवाई जारी है। जिले में चल रहे अवैध धंधों के खिलाफ हमारी मुहिम जारी रहेगी। किसी भी तरह के अवैध धंधों को नहीं चलने दिया जाएगा।
– मयंक अवस्थी, पुलिस अधीक्षक, जिला सीहोर