पहले अवैध कालोनी काट दी, अब रेलवे की जमीन पर भी कर लिया कब्जा

- सीहोर स्थित कंचन बिहार कालोनी का मामला, रहवासियों की पानी निकासी रोकी, हरे पेड़ों को भी उजाड़ा

सीहोर। सीहोर में कालोनाइजर द्वारा पहले तो अवैध कालोनी काटकर लोगों को प्लाट बेच दिए। इसके बाद अब रेलवे की जमीन पर भी कब्जा जमाकर कालोनीवासियों के पानी की निकासी को ही रोक दिया गया है। इतना ही नहीं कालोनीवासियों द्वारा हरे-भरे पेड़-पौधे भी लगाए गए थे, कालोनाइजर द्वारा इन्हें भी बर्बाद कर दिया गया। यह मामला सीहोर स्थित कंचन बिहार कालोनी का है। अब रहवासियों ने कालोनाइजर के खिलाफ कलेक्टर को भी आवेदन दिया है एवं जनसुनवाई में भी न्याय की गुहार लगाई है।
जानकारी के अनुसार भूमि स्वामी नंदकिशोर परमार, बाबूलाल परमार निवासी ग्राम मुरली सीहोर तथा कालोनाइजर फजल कुरैशी ने सीहोर के वार्ड क्रमांक 9, भूमि खसरा नंबर 343/2, 347 में करीब चार-पांच वर्ष पहले लोगों को प्लाट बेचे थे। उस समय कालोनाइजर द्वारा वादा भी किया गया था कि वे कालोनी को विकसित करके देंगे। यहां पर सड़क, पानी की निकासी के लिए नाली, स्टीट लाइट सहित अन्य सुविधाएं देंगे। इसके बाद यहां पर लोगों ने मकान बना लिए। अब स्थिति यह है कि कालोनी में लगभग सभी प्लाटों पर मकान बन चुके हैं, लेकिन अब तक कालोनाइजर द्वारा पानी की निकासी की व्यवस्था यहां पर नहीं की गई है।
बाउंड्री बाल तोड़कर मुरम डाल दी-
कालोनाइजर फजल कुरैशी द्वारा रेलवे लाइन के बगल में बाउंड्री बाल बनाई गई थी। इस बाउंड्री बाल से लगकर रेलवे की जमीन थी, लेकिन कुछ समय पहले रेलवे द्वारा यहां पर बाउंड्री बाल उठा दी गई है और कुछ जमीन खाली छोड़ दी गई थी, लेकिन अब इस जमीन पर कालोनाइजर द्वारा खुद की बाउंड्री बाल तोड़कर रेलवे की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है एवं वहां पर मुरम डाल दी गई है। इस बाउंड्रबाल से सटाकर यहां के रहवासियों द्वारा पेड़-पौधे लगाए गए थे, लेकिन कालोनाइजर द्वारा सभी पेड़-पौधे उखड़वा दिए गए हैं। इसके कारण यहां के रहवासियों में भी जमकर गुस्सा है।
कालोनी में नहीं है पानी की निकासी-
रहवासियों द्वारा बार-बार कालोनाइजर से कहा गया है कि वह पानी की निकासी की व्यवस्था करे, लेकिन अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इसके कारण यहां के रहवासी परेशान हैं। रहवासियों ने रेलवे की खाली जमीन पर अस्थायी रूप से पानी की निकासी की व्यवस्था की थी, लेकिन अब भूमि स्वामी एवं कालोनाइजर द्वारा यहां पर भी मुरम डाल दी गई है। कालोनाइजर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करके यहां पर कंस्टक्शन करने की तैयारी में भी है। इसको लेकर कंचन बिहार के रहवासियों ने जिला प्रशासन को शिकायती आवेदन भी सौंपा है। जनसुनवाई में भी न्याय की गुहार लगाई है। रेलवे के अधिकारियों को भी आवेदन की प्रति दी गई है, लेकिन अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।