पूर्व सीएम ने चिंतामन श्रीगणेश मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद किया यात्रा का शुभारंभ

भोपाल-सीहोर। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सीहोर स्थित चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचकर दर्शन-पूजन किया एवं देश व प्रदेशवासियों के मंगल, कल्याण और खुशहाली की कामना की। वहीं पूर्व सीएम ने सांची और सिलवानी विधानसभा के बाद आज विदिशा लोकसभा की इछावर विधानसभा के ग्राम सेवनिया से जन-आशीर्वाद यात्रा का शुभारंभ किया। इस दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि मेरे लिए जनता की सेवा ही भगवान की पूजा है। सभी बहनें देवी की मूर्तियां हैं और बेटिया साक्षात दवियां है। लोग भगवान से प्रार्थना कर कई चीज़ें मांगते हैं लेकिन मैं भगवान से केवल एक ही चीज मांगता हूं कि, भगवान मुझे धन, बल, विद्या, स्वर्ग और मुक्ति नहीं चाहिए। मुझे केवल मरने के बाद बार-बार इसी जनता के बीच पैदा कर देना ताकि इनकी सेवा कर सकूं।

कांग्रेस कभी भला नहीं कर सकती’
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि, कांग्रेस अब खत्म हो रही है। कांग्रेस के उम्मीदवार भी पार्टी छोड़कर देश के विकास के लिए भाजपा में शामिल हो रहे हैं। कांग्रेस के अच्छे और विचारवान नेता कांग्रेस के गलत फैसलों की वजह से पार्टी छोड़ रहे हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि, कांग्रेस में अब कुछ नहीं बचा है। सरकार में रहते हुए भी कांग्रेस ने कभी विकास की ईंट तक नहीं लगाई। विकास के काम केवल भारतीय जनता पार्टी की सरकार में ही हुए हैं। कांग्रेस के जमाने में ना सड़कें थी, ना बिजली और ना पानी की व्यवस्था थी। पता ही नहीं चलता था कि, सड़कों में गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क। पूरे प्रदेश को तबाह और बर्बाद कर दिया था। आज मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश आगे बढ़ रहा है और विकास पथ पर अग्रसर है।

’मैं सौभाग्यशाली भाई हूं’
पूर्व सीएम शिवराज को जन-आशीर्वाद यात्रा के दौरान बहनों ने गेहूं की बोरी भेंट की। इस अवसर पर पूर्व सीएम ने भावुक होते हुए कहा कि, बहनों ने आज गेहूं की बोरी दी है, जब बहन से पूछा कि, ये क्यों दे रही हो तो बहन ने कहा कि, भैया ये गेहूं आपके चुनाव खर्च के लिए है। पूर्व सीएम ने कहा कि, ऐसा प्यार किस भाई को मिलता है, मैं तुम्हें बारंबार प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि, ये गेहूं की बोरी यहीं रखेंगे और चुनाव जीतने के बाद यहीं कन्या भोज होगा जिसमें मैं भी आऊँगा। मेरी बहनें अपने पल्ले से मुझे पैसे निकाल-निकाल कर दे रही हैं और कह रही हैं कि, भैया ये 10 रुपए तुम्हारे चुनाव प्रचार के लिए, आमतौर पर नेता चुनाव लड़ता है तो उससे पैसे मांगते हैं, लेकिन मैं कितना भाग्यशाली भाई हूँ, जिसके लिए बहनें अपनी मेहनत की कमाई से पैसा इकट्ठा करके चुनाव लड़ने के लिए दे रही हैं।

’लखपति दीदी का सफर तय करना है’
पूर्व सीएम ने कहा कि, मैंने बचपन से ही बेटा-बेटी में भेदभाव होते देखा था, बहनों के दुख, तकलीफ देखे थे। तब बहुत पीड़ा होती थी और मन में एक ही संकल्प था की बहन-बेटियों के जीवन में नई रोशनी लाना है। मुख्यमंत्री बना तो सबसे पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की। आज मुझे कहते हुए गर्व है कि, प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा लाड़ली लक्ष्मियां है। जब मैं सांसद था तो बेटियों की शादी करवाता था, लेकिन अकेले 21, 31 से ज्यादा बेटियों की शादी नहीं करवा पाते थे। मुख्यमंत्री बनने के बाद लाखों बेटियों की शादी करवाई। देश में मध्यप्रदेश पहला ऐसा राज्य है जिसनें स्थानीय निकायों में बहनों को 50 प्रतिशत रिज़र्वेशन दिया है। इसके आई लाड़ली बहना योजना, इस योजना ने तो बहनों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं, घर में ही बहनों की इज्जत बढ़ गई है, लेकिन ये सफर यहीं थमेगा नहीं, अब लखपति दीदी अभियान चलाना है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से हर गरीब बहन को लखपति बनाना है। लखपति दीदी का मतलब घर का कामकाज करते हुए बहन की सालाना आय 1 लाख रूप से ज्यादा हो। अभी मध्यप्रदेश में 15 लाख लखपति दीदी हैं और मोदी जी ने कहा है कि, 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना है।

’नेता और जनता नहीं, हम एक परिवार है’
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, मैं नेता नहीं बल्कि भैया और मामा हूं। हम सब एक परिवार है। मुझे भगवान ने आपकी सेवा करने के लिए यहां भेजा है। पार्टी ने कहा विधायक तो विधायक, पार्टी ने कहा मुख्यमंत्री तो मुख्यमंत्री बनकर सेवा की और अब फिर पार्टी ने मुझे विदिशा की माटी के सेवा का अवसर दिया है। मैंने मुख्यमंत्री रहते हुए भी इस क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। चाहे सिंचाई हो, चाहे पानी हो, बिजली हो या शिक्षा हो। हर क्षेत्र में विकास की गंगा बहाई है। बच्चों के लिए सीएम राइज़ स्कूल खोले गए हैं, जहां उन्हें प्राइवेट स्कूलों से बेहतर सुविधाएं मिल रही है। मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कूटी और लैपटॉप विरतिरत किए जा रहे हैं। गरीबों के बेटा-बेटी के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की फीस राज्य सरकार भर रही है। अब विकास के कार्यों को और आगे बढ़ाना है। विदिशा संसदीय क्षेत्र से सबसे सुंदर कमल की फूल खिलाकर मोदी जी को भेंट करना है।

’दुनिया को दिशा दिखाएगा भारत’
पूर्व सीएम ने कहा कि, मोदी जी के नेतृत्व में एक गौरवशाली, वैभवशाली, शक्तिशाली, सम्पन्न और समृध्द भारत का निर्माण हो रहा है। कांग्रेस की सरकार में दुनिया में कहीं भी भारत का मान-सम्मान नहीं था। भारत को घपले-घोटालों का देश कहा जाता था लेकिन 2014 के बाद से दुनिया भर में भारत का डंका बजा है। दुनिया के कोने-कोने में मोदी-मोदी के नारे लगे हैं। ये सम्मान केवल मोदी जी की का नहीं है बल्कि 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। पहले हमें छोट-छोटे से देश डराते थे। पाकिस्तान भी आंखें दिखाता था, लेकिन मोदी जी ने कह दिया कि, हम किसी को छेड़ेंगे नही, और हमें किसी ने छेड़ा तो हम छोड़ेंगे भी नहीं। एक ही उदाहरण देखिए कि, रूस-युक्रेन में युध्द चल रहा था। भारत के बच्चे भी वहां फंसे हुए थे। मोदी जी ने एक फोन रूस के राष्ट्रपति को और एक फोन यूक्रेन के राष्ट्रपति को कर कहा कि, जब भारत के बच्चे हाथों में तिरंगा लेकर निकले तो दोनों तरफ से युध्द थम जाए और हमारे बच्चे वहां से सुरक्षित निकल आए। पूर्व सीएम ने कहा कि, मुझे पूरा विश्वास है कि, मोदी जी के नेतृत्व में हमारा भारत पूरी दुनिया को दिशा दिखाएगा।

’इन गांवों से गुजरी जन-आशीर्वाद यात्रा’
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन-आशीर्वाद यात्रा इछावर विधानसभा के ग्राम सेवनिया से शुरू होकर शाहपुर कोड़िया, महोड़िया, संग्रामपुर मरी माता मंदिर, संग्रामपुर, लसुड़िया खास, काहिरी कदीम, रामखेड़ी, हैदरगंज, मुस्करा जोड़, लालाखेड़ी, गोलुखेड़ी, धामंदा, अमलाहा, भाड़ाखेड़ी जोड़, सौंडा जोड़, जताखेड़ा जोड़, पचपिपलिया, चितोड़िया जाट, चितोड़िया लाखा, नापलाखेड़ी जोड़, गुड़भेला, आमाझिर, मोगराराम, हसनाबाद, अल्हादाखेड़ी जोड़, सारंगाखेड़ी जोड़, जहांगीरपुरा, लसुड़िया परिहार, पचामा, थुनाकला में समाप्त हुई। जन-आशीर्वाद यात्रा जहां-जहां भी पहुंची आमजन ने बाहें फैलाकर स्वागत किया। ग्राम लसुड़िया में दोनों तरफ जेसीबी मशीन खड़ी कर शिवराज के ऊपर फूलों की बारिश की गई। बड़े-बुजुर्ग, महिलाओं ने शिवराज सिंह चौहान को विजयी भवरू का आशीर्वाद दिया। वहीं भांजे-भांजियों और युवाओं ने शिवराज को गले लगाकर अपनी खुशी जाहिर की।