सलकनपुर में चल रही टैक्सियों में भी दलाली का खेल!

- पुलिस की निगरानी में धड़ल्ले से चल रही ओव्हर लोडिंग गाड़ियां, कलेक्टर के निर्देश बेअसर, आरटीओ की जांच भी खानापूर्ति

रेहटी। सीहोर जिले के प्रसिद्ध मां बिजासन धाम पर श्रद्धालुओं के लिए चलाई जा रही टैक्सियों में भी दलाली का खेल शुरू हो गया। यहां पर पुलिस की निगरानी में चल रही टैक्सियों में बेधड़क ओव्हर लोडिंग सवारियों को बैठाकर उपर से नीचे और नीचे से उपर तक लाया ले जाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक गाड़ी से प्रत्येक ट्रिप के 100 रूपए दलाली भी वसूली जा रही है। हालांकि मंदिर समिति द्वारा प्रत्येक गाड़ी का 20 रूपए सड़क सुरक्षा निधि तय किया गया है और समिति द्वारा यही राशि ली जा रही है, लेकिन यहां चल रही गाड़ियों से 100 रूपए अतिरिक्त भी वसूला जा रहा है।
सलकनपुर में श्रद्धालुओं के लिए चलाई जा रही टैक्सियों को लेकर एक के एक मामले सामने आ रहे हैं। पहले यहां पर धड़ल्ले से कंडम एवं अनफिट टैक्सियां दौड़ाई जा रही थी तो अब इन टैक्सियों से दलाली वसूल करके इन्हें नियम विरूद्ध चलवाया जा रहा है। कंडम एवं अनफिट गाड़ियों को लेकर मीडिया द्वारा संज्ञान में लाने के बाद यहां पर आरटीओ द्वारा भी जांच की गई, लेकिन अब यह जांच भी खानापूर्ति ही मानी जा रही है। पुलिस की निगरानी में चल रही ये टैक्सियां श्रद्धालुओं की जान से खिलवाड़ करके ओव्हर लोडिंग सवारियां बैठाकर ले जा रही है। ऐसे में हादसों की आशंका बनी हुई है।
पहले 60 रूपए तय था, अब 70 रूपए प्रति सवारी किराया किया-
मां बिजासन धाम पर देवीलोक निर्माण का कार्य चल रहा है। इसके कारण उपर पार्किंग की जगह नहीं है। देवीलोक निर्माण के चलते जिला प्रशासन द्वारा पिछले वर्ष नवरात्रि के दौरान व्यवस्था बनाई गई थी कि यहां पर निजी गाड़ियों का आवागमन बंद रहेगा और श्रद्धालुओं के लिए टैक्सियों की व्यवस्था की गई। उस वक्त प्रत्येक सवारी नीचे से उपर और उपर से नीचे तक लाने ले जाने के लिए 60 रूपए प्रति सवारी तय किया गया था, लेकिन इस वर्ष यह किराया 70 रूपए कर दिया गया है।
किया जा रहा श्रद्धालुओं की जान से खिलवाड़-
पिछले दिनों सलकनपुर में कंडम एवं अनफिट वाहनों को लेकर कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए थे कि इन्हें तुरंत बंद किया जाए। इसके बाद आरटीओ द्वारा भी सलकनपुर पहुंचकर वाहनों की चैकिंग की गई थी, जिसमें करीब पांच वाहनों को पूरी तरह बंद करने के निर्देश दिए थे, लेकिन कलेक्टर के निर्देशों को भी धत्ता बताते हुए यहां पर मिलीभगत से अनफिट वाहनों के साथ इनमें ओव्हर लोडिंग सवारियों को बैठाकर ले जाया जा रहा हैै। इससे श्रद्धालुओं की जान से भी खिलवाड़ किया जा रहा है।
इनका कहना है-
सलकनपुर में श्रद्धालुओं के लिए टैक्सियों की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। ये टैक्सियों प्रशासन के निर्देशन में ही संचालित की जा रही है। मंदिर समिति द्वारा सड़क सुरक्षा निधि 20 रूपए प्रत्येक गाड़ी से प्रत्येक ट्रिप तय की गई है और ये ही राशि ली भी जा रही है।
– आरके दुबे, सचिव, सलकनपुर मंदिर समिति

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर गाड़ियों की लगातार जांच की जा रही है। कोई भी अनफिट एवं कंडम वाहन नहीं ले जाने दिया जा रहा है। गाड़ियों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है, ताकि कोई टैक्सी ओव्हर लोडिंग न जाए। यदि गाड़ियों से अवैध वसूली की जा रही है तो इसको भी दिखवाकर कार्रवाई की जाएगी।
– भवानी सिंह सिकरवार, चौकी प्रभारी, सलकनपुर