Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर के लिए शुभ संकेत : स्वच्छता रैंकिंग में सीहोर 68वें स्थान पर, बुदनी 61 एवं शाहगंज 92वें स्थान पर आया

एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले नगरों में सीहोर तो एक लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में बुदनी एवं शाहगंज शामिल

सीहोर-रेहटी। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में राजस्थान एवं महाराष्ट्र को पछाड़कर मध्यप्रदेश इस बार सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण में पहली बार सीहोर जिले के नगरीय निकाय टॉप 100 में शामिल हुए हैं। जिले की नगर पालिका परिषद सीहोर, नगर परिषद शाहगंज एवं बुधनी इस वर्ष की स्वच्छता रैंकिंग में टॉप 100 में चुने गए हैं। एक लाख से अधिक की जनसंख्या वाले नगरों में सीहोर स्वच्छता रैंकिंग में 68वें स्थान पर रहा है। एक लाख से कम जनसंख्या वाले नगरों में राष्ट्रीय स्तर पर बुदनी 61वें तथा शाहगंज 92वें स्थान पर आया है। कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने नगरीय निकायों के स्टॉफ, स्वच्छता अमले तथा जनसामान्य का नगर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए आभार व्यक्त किया है।
जोनल एवं स्टेट रैंकिंग में नगरीय निकायों के स्थान-
नगर पालिका परिषद आष्टा ने जोनल रैंकिंग में 62वां स्थान एवं स्टेट रैंकिंग में 25वां स्थान, नगर परिषद रेहटी ने जोनल रैंकिंग में 39वां तथा स्टेट रैंकिंग में 23वां स्थान, नसरूल्लागंज ने जोनल रैंकिंग में 89 वां तथा स्टेट रैंकिंग में 61 वां स्थान, कोठरी ने जोनल रैंकिंग में 113वां तथा स्टेट रैंकिंग में 81वां, जावर ने जोनल रैंकिंग में 40वां तथा स्टेट रैंकिंग में 24वां स्थान, इछावर ने जोनल रैंकिंग में 149वां तथा स्टेट रैंकिंग में 92वां स्थान स्थान प्राप्त किया है।
स्वच्छता बनाए रखने लोगों को किया जागरूक-
कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर ने जानकारी दी कि शहरों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए अनेकों अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को अपने घरों में अलग-अलग कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे रखने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही उन्हें कचरा गाड़ी में ही कचरा डालने, गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग रखने तथा शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया गया।
डोर-टू-डोर किया गया कलेक्शन-
शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन घरों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने के लिए कचरा गाड़ी चलाई गई। कचरा गाड़ियों में जिंगल्स तथा बैनर, होर्डिंग्स, दीवार लेखन आदि के माध्यम से लोगों को अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने तथा कचरे को कचरा गाड़ी में डालने के लिए प्रेरित किया गया। इसका परिणाम है कि शहरों ने स्वच्छता में रैंकिंग प्राप्त की है। सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। जिन्होंने शहरों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए लगातार काम किया।
एक लाख से कम जनसंख्या वाले नगरों में बुदनी 61वें स्थान पर-
नगर परिषद बुदनी ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में अपनी रैंकिंग को सुधारने के साथ ही रैंकिंग में एक उल्लेखनीय प्रगति की है। बुदनी को राष्ट्रीय स्तर पर एक लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में 61वां स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही 15 हजार से 25 हजार की कैटेगरी में वेस्ट जोन के अंतर्गत स्टेट में 5वां तथा वेस्ट जोन में 7वां स्थान प्राप्त हुआ है, जो कि वर्ष 2021 के स्वच्छ सर्वे में स्टेट में 141 तथा वेस्ट जोन में 292 की रैंक पर था। इसके साथ ही बुदनी को 1 स्टार शहर के रूप में भी रेटिंग प्रदान की गई है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में नगर परिषद शाहगंज को वेस्ट जोन में 15 हजार से कम जनसंख्या वाले शहरों में आठवीं रैंक एवं मध्य प्रदेश में तीसरी रैंक प्राप्त हुई है साथ ही गार्बेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग में 1 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है।
इधर सीहोर 4906 अंकों के साथ देश में 68वे स्थान पर-
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सीहोर ने प्रदेश में 10वां एवं देश में 68वां स्थान प्राप्त किया। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 4906 अंकों के साथ सीहोर शहर ने देश में 68वां स्थान अर्जित किया। नगर पालिका सीहोर के अध्यक्ष प्रिंस राठौर एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी योगेंद्र सिंह पटेल ने शहरवासियों को बधाई दी है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 4354 शहरों ने भाग लिया था, जिसमें सीहोर शहर को 68वां स्थान प्राप्त हुआ और मध्यप्रदेश में सीहोर नगर ओडीएफ++ और गार्बेज फ्री सिटी में 1 स्टार के साथ प्रदेश में 10वे स्थान पर रहा। नगर को मिली इस सफलता के लिए नपाध्यक्ष विकास प्रिंस राठौर और सीएमओ श्री पटेल ने नगरवासियों को बधाई देते हुए स्वच्छता अमले का भी आभार माना है। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए नगरवासियों से अपील के है कि नगर को स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग प्रदान करे, जिससे नगर प्रथम स्थान प्राप्त कर सके। नपाध्यक्ष श्री राठौर ने कहा कि नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका परिषद सीहोर कृत संकल्पित है और इस बात को केन्द्र में रखते हुए परिषद और परिषद का संपूर्ण अमला समय-समय पर सकारात्मक सोच के साथ कार्य करता रहा है। नगर में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बेहतर हो, इसके लिए नगर पालिका का सफाई अभियान प्रतिदिन सुबह तो चलता ही है। रात्रिकालीन सफाई के भी अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। गत दिनों दस कचरा गाड़ी और नपा द्वारा आरंभ की गई है, जिससे आगामी दिनों में शहर स्वच्छता के मामले में प्रदेश में अच्छे अंक अर्जित करेगा। इसमें हमारे शहर के नागरिकों के साथ नपा की टीम का पूरा सहयोग है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button