Newsदेशराजनीतिक

INDIA का मुंबई मंथन: आइए जानेें आखिर कैसे एनडीए को टक्कर देने जा रहा है विपक्षी गठबंधन

राहुल गांधी बोले: 30 सितंबर तक सीट शेयरिंग पर सहमति बना लेंगे

मुंबई. विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) की मुंबई में दो दिन चली बैठक में कई मुद्दों पर गहन विचार विमर्श हुआ। पूरे देश की निगाहें इस ओर थी कि आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को विपक्षी गठबंधन किस रणनीति के तहत चुनौती देने जा रहा है। आइए जानते हैं

इस अहम बैठक में आखिर क्या सार निकला

  • शुक्रवार को 13 सदस्यीय समिति गठित की, जिसमें कई दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं। यह समन्वय समिति ही गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रूप में काम करेगी।
  • बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 30 सितंबर तक सीटों के तालमेल का काम पूरा कर लिया जाएगा।
  • बैठक में ‘इंडिया’ की थीम ‘जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया’ पर भी मुहर लगी और चार प्रमुख कमिटी बनी।
  • मुंबई में ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “आज, दो बहुत बड़े कदम उठाए गए। अगर इस स्तर पर पार्टियां एकजुट हो गईं, तो बीजेपी के लिए चुनाव जीतना असंभव है।
  • हमारे सामने सबसे बड़ा काम सबसे कुशल तरीके से एक साथ आने का है। एक समन्वय समिति का गठन और सीट-बंटवारे पर चर्चा में तेजी लाने का निर्णय… दो कदम आवश्यक हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि ‘इंडिया’ गठबंधन भाजपा को हरा दे।
  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने लद्दाख दौरे का भी जिक्र किया। कहा कि मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया. मैं पैंगोंग झील के ठीक सामने गया जहां चीन की सेना है। मैंने विस्तृत चर्चा की, शायद यह सबसे विस्तृत चर्चा है जो लद्दाख के बाहर किसी भी राजनेता ने लद्दाख के लोगों के साथ की है। उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि चीनियों ने भारत की जमीन ले ली है।
  • राहुल गांधी ने कहा लद्दाख का हर एक व्यक्ति जानता है कि भारत के लोगों और लद्दाख के लोगों को सरकार ने धोखा दिया है। सरहदों पर साफ तौर पर बदलाव दिख रहा है। हमारे चरवाहों ने खुद हमें बताया कि उन्हें उन क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जहां उन्हें पहले जाने अनुमति दी गई थी। लद्दाख में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक है।
  • शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन हर दिन मजबूत हो रहा है और केंद्र सरकार अब कमजोर हो रही है। हम इंडिया के साथ है, बैठक में अच्छे फैसले लिए गए हैं। हम तानाशाह और जुमलेबाजों के खिलाफ लड़ेंगे।
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज की बैठक अच्छे से हुई है। सबका उद्देश एक ही है, हम सभी को मिलकर महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ लड़ना है। पीएम मोदी पहले 100 रुपए बढ़ाते हैं, फिर 2 रुपए कम कर देते हैं। और कहते हैं कि हम गरीबों के लिए काम करते हैं। केंद्र सरकार की रणनीति है गरीबों के खिलाफ काम करना। यह केवल बड़े-बड़े उद्योगपति के साथ काम करते हैं। इसलिए इनके खिलाफ लड़ने के लिए और गरीबों का हक दिलाने के लिए ‘इंडिया’ का जीतना जरूरी है।
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नियमित रूप से जगह-जगह हमलोग अपना प्रचार प्रसार कर रहे हैं। केंद्र में जो हैं, वो हारेंगे और जाएंगे। अब नियमित रूप से हम जगह जगह प्रचार करेंगे… हम सब एक साथ आ गए हैं, अब जो केंद्र में हैं, अब वो जाने वाले हैं… देश के इतिहास को ये बदलना चाहते हैं, हम इतिहास नहीं बदलने देंगे।
  • राजद के लालू प्रसाद ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मंच पर बैठे सभी पार्टी के नेता और पीएम मोदी के पार्टी को छोड़ कर हम एक मंच पर एक हैं। देश में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं… हम एक नहीं थे, इसलिए उन लोगों ने बहुत फायदा उठाया। इनके राज में टमाटर में स्वाद नहीं है… भिंडी 60 रुपए किलो है। टमाटर भी महंगा हो गया है, जिससे सब्जी में स्वाद भी नहीं होता है।
  • एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि 28 पॉलिटिकल पार्टी के नेता की मौजूदगी है। देश के सामने एक बड़ी समस्या है, उसके बारे में हमने सब मिलकर बातचीत की है। सभी साथियों ने अच्छे से बातचीत की. उनको धन्यवाद देता हूं। आज देश में अलग-अलग राज्य में अलग-अलग समस्या है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button