Newsदेश

इंडिया नहीं, ‘भारत के प्रधानमंत्री’ जा रहे इंडोनेशिया यात्रा पर

इंडिया vs भारत के विवाद में एक और तडका

नई दिल्ली। जी—20 सम्मेलन के डिनर के आमंत्रण कार्ड में पारंपरिक रूप से प्रेसिडेंट आफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट आफ भारत शब्द का उपयोग करने पर मचे बवाल में अब एक और तडका लग गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20वें आसियान सम्मेलन और 18वें एशिया समिट के लिए इंडोनेशिया दौर के एक दस्तावेज में प्राइम मिनिस्टर आफ भारत शब्द का उपयोग किया गया है।’

संबित पात्रा ने की पोस्ट
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस दौरे का नोट पोस्ट किया गया है। हालांकि उनकी पोस्ट आते ही कांग्रेस हमलावर हो गई। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस ओर इशारा करते हुए लिखा कि देखिए मोदी सरकार किस तरह कन्फ्यूज्ड है। एक ही नोट में ‘आशियान—इंडिया समिट 2023′ और ‘प्राइम मिनिस्टर आफ भारत शब्द का उपयोग किया गया है। यह सब ड्रामा इसलिए है, क्योंकि पूरा विपक्ष अपने गठबंधन ‘इंडिया’ के लिए एकजुट हो गया है।

आधिकारिक कार्ड पर भी भारत
इधर 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे आशियान—इंडिया सम्मेलन में शामिल होने वाले ​अधिकारियों के परिचय पत्र पर भी इंडिया की जगह भारत लिखा गया है।

क्या बदलने जा रहा है देश का नाम
राष्ट्रप​ति के आमंत्रण कार्ड के बाद से उठे बवाल के बीच अब ये भी चर्चाएं हैं कि 18 सितंबर से 22 सितंबर तक आयोजित होने वाले संसद के विशेष सत्र में देश का नाम बदलने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। सरकार ने विशेष सत्र का एजेंडा क्लीयर नहीं किया है, इसलिए ऐसी चर्चाओं को और बल मिल रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने उठाए सवाल
इधर आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बस इसलिए कि विपक्षी पार्टियों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा तो क्या केंद्र सरकार देश का नाम बदलकर भारत कर देगी। और अगर गठबंधन अपना नाम भारत रख ले तो क्या देश कर नाम बदलकर बीजेपी कर दिया जाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button