Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशराजनीतिकरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर कांग्रेस की कमान राजीव गुजराती को, पार्टी को मिलेगा जीवनदान, युवाओं को उर्जा और मौका

सुमित शर्मा, सीहोर
9425665690
युवा देश का भविष्य हैं… युवा ही देश को गढ़ेंगे… अब ऐसा ही कुछ कांग्रेस में भी होगा, क्योंकि कांग्रेस नेतृत्व ने जिस तरह से प्रदेश में युवा नेताओं को नेतृत्व देकर साफ कर दिया है कि अब कांग्रेस पार्टी की महत्ती जिम्मेदारी युवा नेताओं के हाथों में ही होगी। इसी का परिणाम रहा कि पहले जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष तो उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस अब जिलों में भी युवा नेताओं को नेतृत्व सौंपेगी। इसी कड़ी में कांग्रेस ने सीहोर जिले में युवा एवं उर्जावान नेता राजीव गुजराती को जिलाध्यक्ष नियुक्त करके साफ कर दिया है कि अब कांग्रेस का भविष्य युवाओं के हाथों में ही होगा। अब तक सीहोर जिला कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे उम्रदराज नेता डॉ. बलवीर सिंह तोमर को हटाकर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने राजीव गुजराती पर विश्वास जताया है। अब राजीव गुजराती सीहोर में सैय्या पर पहुंच चुकी कांग्रेस पार्टी को जीवनदान देंगे तो वहीं नेताओं में भी उर्जा का संचार करेंगे। अब सीहोर कांग्रेस में ज्यादा ेसे ज्यादा युवाओं नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी।
लोकसभा चुनाव से ऐन पहले सीहोर जिले की कमान युवा नेता राजीव गुजराती को सौंपकर साफ संदेश दिया गया है कि अब कांग्रेस में नया नेतृत्व तैयार किया जाएगा। सीहोर जिले में अब तक जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ. बलवीर तोमर के नेतृत्व में जहां पार्टी ने नगरीय निकाय चुनाव में पराजय झेली तो वहीं विधानसभा चुनाव में भी चारों सीटे हार गईं। डॉ. बलवीर तोमर पर भाजपा एजेंट सहित भाजपा के पक्ष में काम करने के आरोप भी लगे, लेकिन कमलनाथ के करीबी डॉ. तोमर पर ही विश्वास जताया गया, लेकिन अब कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने राजीव गुजराती को जिलाध्यक्ष बनाकर यह संदेश दे दिया है कि पार्टी में अब नया नेतृत्व तैयार करने के साथ ही युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाएगा।
यूथ कांग्रेस की कमान भी संभाल चुके हैं राजीव-
12 अगस्त 1984 को जन्में राजीव गुजराती ने बीई तक शिक्षा ग्रहण की है। उनके पिता ओमप्रकाश गुजराती हैं। युवा नेता राजीव गुजराती वर्तमान में सीहोर के वार्ड नंबर 5 से पार्षद हैं, तो उन्हें संगठन में भी यूथ कांग्रेस का प्रदेश सचिव बनाया गया है। इससे पहले वे कई महत्वपूर्ण पदों पर भी जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। राजीव गुजराती पीसीसी से प्रदेश प्रतिनिधि भी रह चुके हैं। इसके अलावा युवा कांग्रेस गुना के संगठन प्रभारी, शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर की जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष, यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष, सीहोर विधानसभा क्षेत्र के यूथ कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी के जिला महामंत्री, एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष, प्रदेश सचिव, एनएसयूआई के होशंगाबाद संगठन प्रभारी, पूर्व मुख्य संगठक जिला सेवा दल, पूर्व जिलाध्यक्ष आईटी सेल जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर सहित कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। इसके अलावा वे सामाजिक एवं कई संगठनों के भी महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। इनमें सीहोर हॉकी संघ के अध्यक्ष, मास्टर्स स्पोर्ट्स अकादमी सीहोर के अध्यक्ष, मां दुर्गा उत्सव समिति सीहोर के अध्यक्ष, महाशिवरात्रि उत्सव समिति के अध्यक्ष की जिम्मेदारी प्रमुख रही। महाशिवरात्रि पर निकलेगी वाली शिव बारात उनके मार्गदर्शन में ही निकाली जाती है, जो सीहोर की शान भी बनती है। इसके साथ ही राजीव गुजराती के नेतृत्व में पार्टी द्वारा सदस्यता अभियान भी चला गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। अब राजीव गुजराती के नेतृत्व में सीहोर में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जाएगा।
विधानसभा चुनाव में भी टिकट के दावेदार थे-
राजीव गुजराती जहां राजनीतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं तो वहीं वे सामाजिक एवं गैर राजनीतिक कार्यक्रमों में भी अपनी भागीदारी निभाते रहे हैं। यही कारण है कि उनका हर वर्ग, हर समाज एवं हर क्षेत्र के लोगों से गहरे संबंध भी हैं। उनकी इसी सक्रियता के कारण वे विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी से टिकट के प्रबल दावेदार थे। उनका नाम भी चला था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल सका। इसके बाद जिलाध्यक्ष के लिए जिन नेताओं के नाम सामने आ रहे थे उनमें सबसे प्रबल दावेदारी राजीव गुजराती की ही थी। जीतू पटवारी को पीसीसी चीफ बनाए जाने के बाद यह तय था कि किसी युवा नेता को ही सीहोर की कमान सौंपी जाएगी और उनमें राजीव गुजराती सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे थे।
युवाओं को मिलेगा मौका और उर्जा-
राजीव गुजराती को सीहोर कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अब जहां सीहोर में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मौका मिलने की उम्मीदें हैं तो वहीं अब गर्त में पहुंच चुकी कांग्रेस को भी उर्जा मिलेगी। पिछले कुछ वर्षों से कांग्रेस सीहोर जिले में सैय्या पर पहुंच चुकी है और अब राजीव गुजराती कांग्रेस को नया जीवनदान देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button