Sehore News : कलेक्टर ने किया देवास संसदीय क्षेत्र के आष्टा में अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

- मतदान प्रक्रिया की सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी प्राप्त करें पीठासीन एवं मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारी

सीहोर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने देवास संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आष्टा विधानसभा क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों और चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, एसडीएम स्वाति मिश्रा तथा जनपद सीईओ अमित व्यास भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने आष्टा विधानसभा के ग्राम बीलपान, मेहतवाड़ा, सहित अनेक मतदान केन्द्रों एवं आष्टा में चल रहे मतदान प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए मतदान करने आने वाले मतदाताओं के लिए पेयजल एवं छाया के लिए टेंट के साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मतदान केन्द्रों में पेयजल, बिजली, पंखा, फर्नीचर, शौचालय, साफ-सफाई तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर सहित सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा बीएलओ से संबंधित मतदान केन्द्र में मतदाताओं की संख्या गत मतदान के प्रतिशत तथा स्वीप गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली।

आष्टा में मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के दौरान कहा कि निर्वाचन कार्य में सबसे बड़ी भूमिका मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारी की होती है। मतदान सम्पन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारी जितनी गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे, उतनी सरलता और सुगमता के साथ बिना किसी व्यवधान के निर्वाचन सम्पन्न कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीयू, बीयू और वीवीपैट का प्रशिक्षण पूरी रुचि और जिज्ञासा के साथ प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। वे ईवीएम व वीवीपैट के बारे में अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें जिससे स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा सुव्यवस्थित मतदान कराने में कोई परेशानी न हो।

एफएसटी और सेक्टर अधिकारियों को सतत भ्रमण के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिंह ने सेक्टर अधिकारियों को संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण करने तथा असामाजिक एवं अवांछित व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करने निर्देश दिए हैं। बाहरी व्यक्तियों के आगमन एवं उनकी गतिविधियों तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत नजर रखी जाए। उन्होंने एफएसटी तथा एसएसटी दलों को निरंतर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाता स्वतंत्र और निर्भीक होकर मतदान कर सके इसके लिए सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चत की जाएं।

आदर्श आचार संहित का कढ़ाई से करें पालन
मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने उपस्थित अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता का कढ़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों और अपने सेक्टर का सतत भ्रमण करें तथा शासकीय सम्पत्ति को विरूपित करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक स्वयं भी आदर्श आचार संहित का पालन करें।

कलेक्टर-सीईओ ने की मतदान की अपील
मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री तिवारी ने नागरिकों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की और कहा कि लोकतंत्र में हर एक वोट बहुमूल्य है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी मतदाताओं की भागीदारी आवश्यक है। मतदाताओं से आगामी 13 मई को अपने मताधिकार का उपयोग कर मतदान करने की अपील की है।

693 मतदाताओं ने घर से किया मतदान –
देवास संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आष्टा विधानसभा में आज 693 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया। आष्टा में 708 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प दिया था जिसमें आज हुई होम वोटिंग में 693 मतदाताओं ने घर से मतदान किया। मतदान के लिए शेष 15 मतदाताओं में 07 मतदाता अनुपस्थित रहे तथा 08 मतदाताओं की मृत्यु हो गई। आष्टा विधानसभा में 85 वर्ष से अधिक आयु के 576 मतदाताओं में 562 मतदाताओं ने मतदान किया। इसी प्रकार 132 दिव्यांग मतदाताओं में 131 मतदाताओं ने घर से मतदान किया।