Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीसीहोर

सीहोर: हड़तालरत पटवारियों ने रक्तदान करके किया अनूठा विरोध, भाजपा-कांग्रेस नेता भी पहुंचे, निकालेंगेे चुनरी यात्रा

सीहोर। प्रदेशभर सहित सीहोर जिले में पटवारियों की हड़ताल जारी है। इस दौरान पटवारी अलग-अलग तरह से अपना विरोध भी प्रदर्शित कर रहे हैैं। पटवारी वेतनवृद्धि, प्रमोशन सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर लगातार हड़ताल पर हैं। इसी दौरान सीहोेर में पटवारियों ने अनूठा विरोध प्रकट करते हुए रक्तदान किया। पटवारियोें ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिए तहसील कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन करके करीब 72 यूनिट रक्तदान किया। इधर हड़ताल पर बैठे पटवारियों के बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता जसपाल सिंह अरोरा भी पहुंचे। उन्होंने पटवारियोें को आश्वस्त किया कि वे उनकी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सेे मिलकर चर्चा करेंगे और उनकी जायज मांगों को पूरा करवाने की अपील भी करेंगे। उधर इछावर तहसील में हड़ताल पर बैठे पटवारियोें के बीच कांग्रेस के जिला सचिव पंकज शर्मा पहुंचे। उन्होंने हड़ताल का समर्थन करतेे हुए प्रशासन से जल्द से जल्द पटवारियों की मांगों को पूरा करनेे की बात कही। अब पटवारी 15 सितंबर को रेहटी से सलकनपुर तक चुनरी यात्रा भी निकालने जा रहे हैं।

रक्तदान कर शासन का ध्यान आकर्षित कराया –
यह आयोजन जिला मुख्यालय के तहसील कार्यालय में हुआ है। वेतन विसंगति सहित अन्य मांगों को लेकर 28 अगस्त से पटवारी हड़ताल पर हैं। 16 दिन से पटवारियों की हड़ताल जारी है। यह प्रदर्शन मध्यप्रदेश पटवारी संघ के आव्हान पर जिला मुख्यालय और श्यामपुर ब्लॉक में किया गया। इस दौरान 72 यूनिट रक्तदान किया गया। इस मौके पर मध्यप्रदेश पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष संजय राठौर ने कहा कि पटवारियों का कार्य ही जनता की सेवा है, हम हड़ताल पर रहकर भी अपने हक की लड़ाई लड़ते हुए भी अपना रक्त अर्पण कर रहे हैं। मध्यप्रदेश पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष श्री राठौर नेतृत्व में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया, जिसमें सुबह ग्यारह बजे से देर शाम तक 72 यूनिट रक्तदान किया गया। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त से ग्रेड-पे, वेतन विसंगति सहित अन्य मांगों को लेकर प्रदेश के सभी पटवारी हड़ताल पर हैं। सरकार से हमारी मांग है कि उनकी समस्याओं को गंभीरता से लेकर उसका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि हड़ताली पटवारी रचनात्मक कार्यों के माध्यम से सरकार का ध्यान आकर्षित कराने का प्रयास कर रहे हैं। सभी पटवारी शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके पूर्व तिरंगा रैली निकाली गई। अच्छी बारिश के लिए धार्मिक अनष्ठान किया गया। इसके बाद भी सरकार मांगों का निराकरण नहीं करती है तो बैठक कर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को पूर्व विधायक रमेश सक्सेना और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने भी धरना स्थल पर आकर अपना समर्थन दिया। इसके अलावा मंगलवार को बड़ी संख्या में याचिका लेखकों ने भी समर्थन देकर कलमबंद हड़ताल की थी।

कांग्रेसजनों ने इछावर पहुंचकर किया पटवारियों की मांगों का समर्थन-
अपनी विभिन्न जायज मांगों के लिए पिछले कई दिनों से इछावर तहसील परिसर में हड़ताल पर बैठे पटवारियों को कांग्रेस पार्टी का समर्थन प्राप्त हुआ है। जिला कांग्रेस महासचिव पंकज शर्मा ने इछावर पहुंचकर आंदोलनरत पटवारियों को अपना समर्थन दिया। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि बड़े ही दुर्भाग्य की बात है कि आज जब अन्नदाता किसान की फसलों पर सूखे की मार आई है ऐसे संकट के समय में किसानों की फसल का सर्वे करने वाले पटवारी अपनी विभिन्न जायज मांगों के निराकरण हेतु हड़ताल पर बैठे हैं। ऐसे में किसानों की फसल का सर्वे नहीं हो पा रहा है, जिससे किसानों को उनकी खराब फसल की बीमा राशि और राहत राशि भी नहीं मिल पा रही है और अन्नदाता किसान भारी आर्थिक संकट का सामना करने को मजबूर है। श्री शर्मा ने आगे कहा कि राज्य सरकार पटवारी संवर्ग का ग्रेड पे तत्काल प्रभाव से 2,800 करे और उनको अतिरिक्त हल्के और अतिरिक्त कामों के लिए अलग से भत्ते आदि दिए जाएं, जिससे कि वे काम पर वापस लौट सकें और किसानों की खराब हुई फसल का सर्वे हो सके। किसानों को बीमा राशि और राहत राशि के माध्यम से कुछ आर्थिक मदद मिल सके और वो इस संकट की घड़ी से बाहर निकल सकें। पटवारियों की हड़ताल से ना केवल किसान बल्कि आम जनता भी परेशान है और उनके कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए उनको यहां-वहां भटकना पड़ रहा है और सभी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। श्री शर्मा ने अंत में कहा कि राज्य सरकार की हठधर्मिता से आज समाज का हर तबका परेशान है और अब इस सरकार को अपनी ये हठधर्मिता छोड़कर समाज कल्याण और सर्वजन के विकास की ओर ध्यान देना चाहिए, जिसमें कि ये अब तक पूरी तरह नाकाम रहे हैं। इस दौरान इछावर पटवारी संघ द्वारा श्री शर्मा को अपना मांगपत्र भी सौंपा गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पटवारी संघ के पदाधिकारी और कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा पहुंचे हड़तालरत पटवारियों के बीच, दिया आश्वासन
सीहोर सहित जिलेभर में पटवारियोें की हड़ताल से राजस्व के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। हड़ताल पर बैठे पटवारियोें कोे जहां कांग्रेस नेेताओें ने समर्थन दिया तोे वहीं अब भाजपा केे वरिष्ठ नेता एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा भी उनके बीच पहुंचे औैर उन्हें आश्वासन दिया है। श्री अरोरा बुधवार को तहसील कार्यालय केे पास हड़ताल पर बैठेे पटवारियोें के बीच पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मुुख्यमंत्री से चर्चा करके पटवारियों की मांगों पर अमल करवाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश केे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बेहद संवेेदनशील मुख्यमंत्री हैं। उन्होेंने कर्मचारी हित में कई ऐसे निर्णय लिए हैं, जो देशभर के लिए मिसाल बनेे हैं। उनके कार्यकाल में कर्मचारियोें की सभी मांगोें को पूरा किया गया है। भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने जहां संविदा कर्मचारियोें की मांगों कोे पूरा किया है तोे वहीं अतिथि शिक्षक, अतिथि विद्वानों की मांगोें पर भी अमल करके उनकी मांगोें कोे पूरा करनेे की घोेषणा की है। वे अपनेे निवास में भी कर्मचारियोें की पंचायत बुलाकर उनकेे हित में कई निर्णय कर चुकेे हैं। श्री अरोरा ने हड़ताल पर बैठेे पटवारियों से कहा है कि वे मुख्यमंत्री के समक्ष उनकी मांगोें कोे लेकर जाएंगेे और जल्द से जल्द उनकी मांगों पर अमल होे, इसकेे लिए उनसेे आग्रह भी करेंगे, ताकि किसानों सहित युवाओं, छात्राओें के प्रभावित हो रहे कार्यों कोे शुरू कराया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button