सीहोर: चुनाव सामग्री के साथ दल-बल रवाना, दुल्हन की तरह सजाया आदर्श मतदान केंद्र

- मतदान सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर-एसपी रहे मौजूद

सीहोर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में विदिशा एवं भोपाल संसदीय क्षेत्र में 7 मई को मतदान होगा। भोपाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सीहोर तथा विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बुधनी एवं इछावर में मतदान के लिए मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरित की गई। मतदान दल पूरे उत्साह के साथ मतदान केन्द्रों की ओर रवाना हुए। मतदान सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने सामग्री वितरण स्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इधर विदिशा संसदीय क्षेत्र के लिए भैरूंदा के ग्राम खरसानिया में आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। इस मतदान केंद्र को विवाह के मण्डप की तरह सजाया गया है। मतदान केंद्र पर पारंपरिक तरीके से गोबर से लीपकर, दीवार लेखन, दीवारों पर हाथों से चित्रकला करके, रंगोली एवं फूलों से सुसज्जित किया गया है। मतदान केंद्र पर पीने के लिए पानी एवं छाया के लिए पत्तों के मंडप की व्यवस्था की गई है। ग्रामवासियों ने मंडप के नीचे मतदान करने की शपथ भी ली।

यहां से की गई सामग्री वितरित-
भोपाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सीहोर तथा विदिशा संसदीय क्षेत्र की इछावर विधानसभा के मतदान केन्दों के लिए मतदान सामग्री का वितरण जिला मुख्यालय स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज से किया गया। इसी प्रकार विदिशा संसदीय क्षेत्र की बुधनी विधानसभा के लिए एकलव्य आदर्श विद्यालय बुधनी से मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मतदान सामग्री लेकर मतदान दल वाहनों से मतदान केन्द्र की ओर रवाना हुए।

मिनी आईसीयू अस्पताल में 56 कर्मचारियों नें कराया इलाज-
जिला मुख्यालय सीहोर स्थित महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतदान सामग्री वितरण स्थल पर दो बिस्तरीय मिनी आईसीयू भी स्थापित किया गया है, जिससे किसी भी मतदान कर्मी को स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता पड़ने पर उसे तत्काल मेडिकल हेल्प मुहैया कराई जा सकें। सामग्री वितरण के दौरान 56 कर्मचारियों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराया और दवाएं लीं। सामान्यतः अधिकांश हाईबीपी एवं शुगर के मरीज थे। सामग्री वितरण स्थल पर कर्मचारियों की सुविधा के लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित कैंटीन सामग्री वितरण स्थल पर लगाई गई, जिसमें अनेक मतदान दलों एवं अन्य निर्वाचन अधिकारी-कर्मचारियों ने स्वल्पाहार किया। सामग्री वितरण के दौरान अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह, एएसपी गितेश गर्ग, संयुक्त कलेक्टर नितिन टाले, आनंद सिंह राजावत, एसडीएम तन्मय वर्मा सहित अन्य अनेक अधिकारी कर्मचारी सामग्री वितरण व्यवस्था को सुचारू संचालित करते रहे।

विदिशा लोकसभा में 13 तथा भोपाल में 22 अभ्यर्थी –
तीसरे चरण के अंतर्गत सीहोर जिले में लोकसभा चुनाव के लिए 7 मई को होने वाले मतदान के लिए विदिशा संसदीय क्षेत्र में 13 अभ्यर्थी तथा भोपाल संसदीय क्षत्र में 22 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। भोपाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सीहोर विधानसभा में 265 मतदान केन्द्र, विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बुधनी विधानसभा में 363 तथा इछावर विधानसभा में 275 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। 4500 से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

इतने मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग –
विदिशा संसदीय क्षेत्र के बुधनी विधानसभा के 276599, इछावर विधानसभा के अंतर्गत 226913 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया जाएगा। इसी प्रकार भोपाल लोकसभा के अंतर्गत सीहोर विधानसभा में 223671 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया जाएगा। बुधनी में 276599 मतदाताओं में 18-19 वर्ष के 8231, और 80 प्लस मतदाता 3818 इसी प्रकार इछावर में 226913 मतदाताओं में 18-19 वर्ष के 8032, और 80 प्लस मतदाता 3980 मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार सीहोर विधानसभा में 223671 मतदाताओं में 18-19 वर्ष के 7334, और 80 प्लस मतदाता 03283 मतदाता शामिल हैं।

इतने सुरक्षा बल करेंगे निगरानी –
दो केन्द्रीय कंपनियों के 90-90 जवान, प्रदेश की एसएएफ के 583 जवान, अन्य जिले के 513 पुलिस जवान, सीहोर जिले के 587 पुलिस जवान, 284 होमगार्ड, 903 विशेष पुलिस अधिकारी तथा 118 एएसआई, सब इंस्पेक्टर तथा टीई मतदान संपन्न कराएंगे।

मतदान दलों के लिए वाहन व्यवस्था –
विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बुधनी विधानसभा के लिए मतदान दलों एवं अन्य दलों के लिए 190 वाहन, इछावर विधानसभा के लिए मतदान एवं अन्य दलों के लिए 1241 वाहन तथा सीहोर विधानसभा के लिए मतदान एवं अन्य दलों के लिए 118 वाहनों की व्यवस्था की गई है।

क्रिटिकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्र –
बुधनी विधानसभा में 122 क्रिटिकल, 8 वल्नरेबल एवं इछावर विधानसभा में 62 क्रिटीकल, 2 वल्नरेबल तथा सीहोर विधानसभा में 62 क्रिटिकल, 5 वल्नरेबल मतदान केन्द्र हैं। इन मतदान केन्द्रों में सीसीटीव्ही एवं वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतदान केन्द्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध रहेगा। अधिक संख्या वाले मतदाता वाले केन्द्रों में अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, ताकि मतदान सुचारू एवं तीव्र गति से चल सके और मतदाताओं को मतदान करने के लिए अधिक समय प्रतीक्षा न करना पडे़।

मतदान के लिए अन्य वैकल्पिक दस्तावेज –
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान मतदान केन्द्र पर पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र के आलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। इनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो सहित), पासपोर्ट, पासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी) फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी), सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, आरजी आई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड मतदाताओं को मतदान के पूर्व वोटर गाइड एवं वोटर स्लिप का वितरण किया जा रहा है।

जिले में मतदान दिवस 7 एवं 13 मई को अवकाश रहेगा –
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की घोषणा एवं मुख्य निर्वाचन पदधिकारी म.प्र. भोपाल, द्वारा दिए गए दिशा निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अंतर्गत मतदान दिवस 7 मई 2024 को सीहोर जिले की सीमा में विधानसभा क्षेत्र 156-बुधनी, 158- इछावर एवं 159-सीहोर एवं 13 मई 2024 को 157-आष्टा विधानसभा सभा की सीमा में मतदान दिवस को जिले में स्थित समस्त कारोबार, व्यवसाय, ओद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापना में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति जो मतदाता के रूप में मतदान करने का हकदार है, को मतदान दिवस पर सवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया है। निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदधिकारी और कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार दैनिक मजदूर, आकस्मिक श्रमिकों को भी मतदान के दिन अवकाश और मजदूरी प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। सवैतनिक अवकाश का लाभ जिले की सीमा अंतर्गत पड़ोसी जिलों की दुकानों, फैक्ट्रियों, आफिसों आदि में कार्य करने वाले श्रमिकों को भी प्राप्त होगा। सभी दुकानों, फैक्ट्रियों, निजी, शासकीय आफिसों के संचालक आदेश का पालन सुनिश्चित करेंगे।