Newsमध्य प्रदेशविशेषसीहोर

शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की सबसे बड़ी यात्रा है विकसित भारत संकल्प यात्रा: राज्यपाल

- गरीबों-वंचितों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आगे आए युवा वर्ग

सीहोर। प्रदेश के साथ ही जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। इछावर तहसील की ग्राम पंचायत धामंदा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में राज्यपाल मंगूभाई पटेल शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने शासन की अनेक योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ के प्रमाण पत्र वितरित किए। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा वंचित हितग्राहियों तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं को पहंुचाने की अब तक की सबसे बड़ी यात्रा है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में अधिकारी आपके गांव पहुंचकर ही आपको योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं और लाभ प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत देश विकसित राष्ट्र की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है और प्रत्येक भारतवासी को इस बात पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनजाति समुदाय के उत्थान और विकास के संकल्प को सिद्धि का अभिनव प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 11500 गावों में यह यात्रा जाएगी। इस यात्रा रथ के दौरान भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी डिजिटल स्क्रीन, फ्लेक्स और पोस्टर के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाई जा रही है।
यात्रा का उद्देश्य वंचितों को लाभ दिलाना-
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा कि इस यात्रा का मूल उद्देश्य वंचित हितग्राहियों को आगे से योजनाओं का लाभ प्राप्त करवाना है। बालिका समृद्धि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत निरामय, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, जल जीवन मिशन जैसी योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान कल्याण, किसान सम्मान निधि, केसीसी कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा तथा जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन, विश्वकर्मा योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है।
आयुष्मान भारत योजना से जुड़े 4500 हितग्राही –
कार्यक्रम के आरंभ में प्रभारी कलेक्टर आशीष तिवारी ने जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रभारी कलेक्टर श्री तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जिले के दो लाख 25 हजार नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा बीमा का कवर प्रदान किया गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जिले को आवंटित तीन लाख तीन हजार लक्ष्य के विरूद्ध तीन लाख तीस हजार उज्जवला गैस कनेक्शन प्रदान किए जा चुके है। आज तक जिले में कुल 7 लाख हितग्राहियों के अयुष्मान कार्ड बनाए गए है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान अब तक 29 पीएम आवास, 4500 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। पीएम किसान सम्मान निधि के 702 तथा पीएम स्वनिधि 105 के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।
राज्यपाल ने प्रदर्शनी का किया अवलोकन –
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई हितग्राही मूलक योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभागीय अधिकारियों से योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी लेते हुए सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कहा। कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, सिकिल सेल एवं स्वास्थ्य परीक्षण, आष्युमान कार्ड निरामय योजना, आयुष स्वास्थ्य शिविर, स्वनिधि योजना, पीएम पोषण योजना, किसान समृद्धि केन्द्र, प्राकृतिक खेती एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र, उन्नत कृषि यंत्र एवं ड्रोन प्रदर्शन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सहित 18 विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम के समापन पर राज्यपाल ने आयुष्मान योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण का प्रमाण पत्र वितरित किया।
बालिका शिक्षा राष्ट्र निर्माण में पहला कदम-
सीहोर कन्या शिक्षा परिसर में आयोजित वार्षिकोत्सव समारोह में प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल शामिल हुए। इस अवसर उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा, राष्ट्र निर्माण में पहला कदम है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही सामाजिक बदलाव का सबसे प्रभावी माध्यम है। महिलाएं शिक्षा के माध्यम से परिवार, समाज और देश के विकास में महती योगदान दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि जब एक पुरूष शिक्षित होता है तो केवल एक व्यक्ति ही शिक्षित होता है, लेकिन जब एक महिला शिक्षित होती है, तो वह परिवार की कई पीढ़ियों को शिक्षित और संस्कारवान बनाती है। परिवार के साथ-साथ समाज भी शिक्षित होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षित महिला माँ, बहन, पत्नी, पुत्री, बहू के रूप में सभी भूमिकाओं का बेहतर ढंग से निर्वहन करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button