गेहूं खरीदी शुरू, केंद्र का हुआ शुभारंभ, कलेक्टर ने भी किया निरीक्षण

सीहोर जिलेभर में 7 लाख मीट्रिक टन खरीदी का है लक्ष्य

सीहोर। सीहोर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। इन खरीदी केंद्रों का शुभारंभ भी हो गया है। इस बार सीहोर जिले में नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा 7 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य तय किया गया है। इधर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने भी खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करके तैयारियों का जायजा लिया।
समर्थन मूल्य 2275 रुपए एवं बोनस 125 रुपए के साथ गेहूं खरीदी के लिए ग्राम सोयत में बने प्रगति वेयरहाउस पर पूजा पाठ के साथ केंद्र का शुभारंभ हुआ। समर्थन मूल्य पर गेहूं तुलाई का कार्य यूं तो 20 मार्च से शुरू हो गया है, लेकिन होली सहित अन्य त्योहारों के चलते फिलहाल हम्माल नहीं पहुंचे हैं। इसके कारण तुलाई का कार्य अब 1 अप्रैल से शुरू हो सकेगा। इससे पहले विधि विधान के साथ पूजा पाठ हुआ। सहकारी समिति सोयत में करीब 1800 किसान रजिस्टर्ड है। हालांकि अब तक 700 के आसपास किसानों का पंजीयन समिति के माध्यम से हुआ है तो वहीं कई किसानों ने एमपी ऑनलाइन एवं अपने मोबाइल से भी पंजीयन कराया है। जिला सहकारी बैंक रेहटी के शाखा प्रबंधक रघुवीर मालवीय ने बताया कि समिति से रजिस्टर किसानों के अलावा अन्य किसान भी यहां उपज ला सकते हैं। किसानों की उपज स्लॉट के माध्यम से ही खरीदी जाएगी। किसान स्लॉट बुक कराकर अपनी उपज खरीदी केंद्र में ला सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार के मापदंडों के अनुसार ही केंद्र पर खरीदी की जाएगी। खरीदी केंद्र प्रगति वेयरहाउस के संचालक प्रीतम मंडलोई और रोहित चौहान ने बताया कि वेयर हाउस पर उपज लाने वाले किसानों को कोई परेशानी नहीं आए। इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। किसानों के लिए यहां पर पेयजल व्यवस्था, उनके लिए छाया की व्यवस्था भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगी। हमारी प्राथमिकता किसानों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने की हैं। कलेक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन भी वेयरहाउस पर कराया जाएगा। केंद्र के शुभारंभ अवसर पर जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक रघुवीर मालवीय, सहकारी समिति सोयत के चेयरमैन रामभरोस पंवार, समिति प्रबंधक विजय सिंह टेकाम, वेयर हाउस संचालक रोहित चौहान, प्रीतम मंडलोई, कांग्रेस नेता एवं सोयत मंडलम अध्यक्ष संतोष पटेल, सुमेर सिंह पंवार सहित समिति स्टाफ एवं बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।
कलेक्टर ने वेयर हाउस और शासकीय उचित मूल्य राशन दूकान का किया निरीक्षण
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने तकीपुर स्थित मध्यप्रदेश वेअर हाउस पर बनाए गए उपार्जन केन्द्र और ग्राम हकीमाबाद की शासकीय उचित मूल्य राशन दूकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने उपार्जन केन्द्र पर गेहूं खरीदी और भंडारण की व्यवस्था देखी। उन्होंने उर्पाजन केन्द्र पर छाया, पानी, बिजली, पंखा, छन्ना, किसानों की बैठने की व्यवस्था सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गेहूं उपार्जन में राज्य शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशानुसार पालन किया जाए। वेयर हाउस स्थित उपार्जन केन्द्र के बाद कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम हकीमाबाद स्थित शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खाद्यान आवंटन पंजी, वितरण पंजी एवं स्टॉक रजिस्टर के साथ ही खाद्यान्न की गुणवत्ता भी देखी। उन्होंने राशन दुकान के विक्रेता से माह में खाद्यान के नियमित उठाव और उपभोक्ताओं को वितरण के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान सहकारी बैंक के सीईओ पीएन यादव, उप पंजीयक सहकारिता सुधीर कैथवास एवं प्रभारी डीएसओ सुनील बोहित उपस्थित थे।