लाइफस्टाइल

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट के साथ रखे पॉजिटिव सोच

सिर्फ जिम में एक्सरसाइज करने और डाइट फॉलो करने से ही वजन कम नहीं होता, बल्कि आपको पॉजिटिव सोच भी रखनी बेहद जरूरी होती है. तेजी से वजन कम करने के चक्कर लोग नए-नए तरीके अपनाते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इंटरनेट पर बहुत से लोग वजन कम करने का दावा करते हैं और सुझाव भी देते हैं. लेकिन वह कितना सच होता है, वो तो सिर्फ वहीं जानते होंगे. आज हम आपको बताएंगे वो 5 मामूली गलतियों के बारे में, जो आप वजन कम करने के दौरान कर सकते हैं.

वजन कम करना सिर्फ स्लिम दिखना नहीं होता, बल्कि आपके पूरे स्वास्थ्य का विषय होता है. इसमें स्ट्रेंथ, स्टैमिना, फ्लेक्सिबिलिटी और कमर से हिप्स का रेशियो जैसे अन्य फैक्टर शामिल होते हैं. ऐसे में आप उन तरीकों को ना चुने जिनसे आपको दिक्कत हो सकती है.

वजन कम करने के कोई भी दो अनुभव समान नहीं हो सकते. अगर आपको लगता है कि पहले जो डाइट आपके लिए कारगर रही, वो दोबारा उपयुक्त करे ऐसा मुमकिन नहीं. एक अच्छी डाइट वही है, जिसमें आपके तनाव के स्तर और भूख में बदलाव के फैक्टर को एडजस्ट कर सके.

आपको पता होना चाहिए की अच्छे काम में वक्त लगता है. इसलिए सही डाइट और एक्सरसाइज के बाद शरीर में होने वाले बदलाव को देखने के लिए कम से कम 3 महीने का समय लें. अगर आप रोज ऐसा करेंगे तो कुछ भी समझ नहीं आएगा और तनाव में आ सकते हैं.

थोड़े से समय में तेजी से वेट लॉस कम करने का विचार ठीक नहीं. एक स्टडी के अनुसार, साल भर में अपने शरीर के वजन के लगभग 10 प्रतिशत कम करना एक स्वस्थ और स्थायी वजन घटाने के रूप में माना जाता है. जल्दी वेट लॉस के चक्कर में आप शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विकल्प न चुनें.

वजन कम करने के लिए लोग घंटों एक्सरसाइज करते हैं और खाना कम खाते हैं. यह बिल्कुल गलत है. एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अच्छी डाइट भी लेना चाहिए. घंटों की जगह रोजाना आधा से एक घंटा एक्सरसाइज करना पर्याप्त होता है. वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर लोगों द्वारा बताए गए उपायों को आंख बंद करके फॉलो ना करें. चाहें तो आप फिटनेस विशेषज्ञ या न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button