Newsदेशराजनीतिक

जी20 2023: प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति सिल्वा को सौंपी जी20 की कमान

पीएम ने कहा नवंबर के अंत तक जी20 का एक और वर्चुअल सेशन रखा जाए

नई दिल्‍ली। भारत की राजधानी में सफल आयोजन के बाद अब जी20 के दिग्गज नेताओं की विदाई की बेला आ गई है। 19 देशों, यूरोपियन यूनियन और अब अफ्रीकी यूनियन के नेताओं ने दो दिनों में ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा की। रविवार दोपहर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को जी20 की अध्‍यक्षता सौंपी। अगला जी20 शिखर सम्मेलन ब्राजील में होगा। नई दिल्‍ली जी20 समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी समेत कई नेता आए थे। जी20 के मद्देनजर पूरी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। आयोजन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी जिम्‍मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में जी20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे। भारत के पास नवंबर तक जी20 की अध्यक्षता है।

गांधी को श्रद्धांजलि देते समय भावुक हुए ब्राजीली राष्‍ट्रपति
ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा कि जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो उठा था। मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है, क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है। जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उठा। इधर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षरधाम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे।

सिल्वा को सौंपी जिम्मेदारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपी। पीएम ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और उन्हें जी20 की अध्यक्षता सौंपता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button