Newsजॉब्समध्य प्रदेश

आरक्षक के हर एक पद के लिए 130 उम्मीदवार

मप्र पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा 2023 शनिवार से, 7411 पदों पर की जानी है भर्ती

भोपाल। प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल शनिवार 12 अगस्त से आरक्षक (कॉन्स्टेबल) के 7411 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड 8 अगस्त को जारी किए जा चुके हैं। यह परीक्षा 2-2 घंटों की दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। ये शिफ्ट सुबह 9.30 बजे और दोपहर 2.30 बजे शुरू होंगी। लिखित परीक्षा में 100 एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे। 12 अगस्त से 12 सितंबर तक चलने वाली ये परीक्षा 12 शहरों में करीब 50 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन होगी। पुलिस कॉन्स्टेबल के 7411 पदों के लिए 8.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस हिसाब से एक पद के लिए करीब 130 उम्मीदवार हैं।

नकल रोकने के लिए विशेष प्रयास
यह परीक्षा 14 दिन तीन पालियों में होगी और बाकी के 14 दिन दो पालियों में होगी। हर शिफ्ट में करीब 1300 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस बार उड़नदस्ते के अलावा एक रिसर्च टीम का गठन भी किया जा रहा है। यह टीम उन सभी शहरों के होटल्स, लॉज व धर्मशाला जैसी जगहों की चेकिंग करेगी, जहां दूसरे राज्यों से परीक्षार्थी आकर रुकेंगे।

जूते-मोजे, सैंडल, क्लचर और बेल्ट की नहीं है अनुमति
परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों की चार स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी। इस बार परीक्षार्थियों के जूते और मोजे परीक्षा केंद्र के बाहर ही उतरवा लिए जाएंगे। इसलिए चप्पल या सैंडल पहनकर ही परीक्षा देने जाएं। इसके अलावा, क्लचर व बेल्ट पहनकर भी परीक्षा नहीं दे सकते हैं। चेहरा ढका होने पर भी परीक्षा में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा भी कई ऐसे जरूरी नियम हैं, जिनका परीक्षार्थियों को ख्याल रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button