News

Apple iPhone 15 में हो सकता है 5G Chipset

Apple का 5G Chip डेवलेपमेंट में देरी हो सकती है। ये iPhone 15 चिप प्लान के लिए अच्छी खबर नहीं हो सकती है। Apple Analyst Ming-Chi Kuo ने हाल ही में एक ट्वीट में इसका खुलासा किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो Apple ने 2019 में Intel का बिजनेस बैक लिया था। इसके सहारे Apple In-House 5G Chips बनाने जा रहा था। दरअसल Apple किसी बाहरी कंपनी पर निर्भर नहीं रहना चाहती थी।

Apple का 5G मॉडम 2020 के अंत में शुरू हुआ था। ताजा रिपोर्ट की मानें तो Apple 5G Chips पर 2024 तक मूव नहीं करना चाहता है। साल 2023 में Apple iPhone 15 लॉन्च कर सकता है। मिंग-ची कू ने ट्वीट में बताया, 'लेटेस्ट सर्वे बताता है कि Apple का अपना 5G मॉडम चिप डेवलेपमेंट फेल हो सकता है।' इसका मतलब है कि अब Apple Qualcomm के साथ Continue कर सकता है। ये बदलाव 2023 में आने वाले iPhone में किया जाएगा।

इस साल iPhone 14 लॉन्च करने के बाद 2023 में iPhone 15 लॉन्च किया जाएगा। कू की रिपोर्ट पर भरोसा करें तो iPhone 15 सीरीज में Qualcomm चिपसेट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही इसके बाद Qualcomm का रेवेन्यू आसमान छूने लगेगा। अभी ऐपल अपने 5G चिपसेट के साथ तैयार है। हालांकि ये कंपनी पर निगेटिव इंपेक्ट भी डालेगा। इसके बाद Qualcomm का रेवेन्यू काफी तेजी से बढ़ने वाला है।

Apple का ये फैसला लेने के पीछे एक बड़ी वजह ये भी हो सकता है कि उसके पास 5G बेसबैंड में देरी हो रही है। देरी होने के पीछे की मुख्य वजह 5G बेसबैंड ही है। क्योंकि इसे बनाने के लिए पूरी रिसर्च करनी होती है। GizChina की रिपोर्ट की मानें तो इसका डिजाइन और प्रोडक्शन सीधा नहीं होता है। 5G बैंड की टेस्टिंग करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए फुल रेंज की जरूरत होती है। ये काफी लंबा प्रोसेस होता है। कोविड का असर भी चिपसेट के प्रोडक्शन पर देखने को मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button