Newsदेशमनोरंजनलाइफस्टाइलविशेष

आज भी कायम है दूसरी दुनिया से आए एलियन का जादू

कोई मिल गया की रिलीज के 20 साल पूरे

मुंबई। अपने समय की बडी हिट साई फाई रोमांटिक हिन्दी ​िफल्म कोई मिल गया के 20 साल पूरे हो गए हैं। राकेश रोशन कृत इस ​िफल्म में उनके बेटे और सुपरस्टार रितिक रोशन ने रोहित का जो किरदार निभाया था वह आज् भी गुदगुदाता है। दूसरी दुनिया से धरती पर आए परग्रही यानी एलियन जादू का असर तो ऐसा था कि उस दौर के बच्चों के दिलों पर यह पूरी तरह छा गया था। कोई मिल गया को मिले दर्शकों के बेशुमार प्यार को याद करते हुए रितिक रोशन और प्रीति जिंटा ने अनजानी यादें ताजा की हैं।

बदल गई थी रितिक की ​जिंदगी
इस ​िफल्म के बार में चर्चा करते हुए रितिक रोशन ने कहा कि भारतीय सिनेमा में इस तरह के कंसेप्ट पर पहले कोई काम नहीं हुआ ​था। यह अपने आप में अनोखी कहानी थी। मानसिक रूप से कम विकसिक युवक और दूसरे ग्रह से आए जादू के भावनात्मक लगाव ने दर्शकों के दिल को छू लिया था। रोहित के किरदार में मैंने खुद को पूरे अंतरमन से पेश करने की कोशिश की थी और जब आप अपने आपको पूरी इमानदारी से स्क्रीन पर उतारने का प्रयास करते हो तो यह कभी गलत नहीं होता

प्रीति बोली: उसी दिन समझ गई थी अद्भुत है यह ​िफल्म
​अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने ​िफल्म की शूटिंग के पहले दिन को याद करते हुए कहा कि उस दिन मैं रितिक के सेट पर देरी से आने को लेकर चिढी हुई थी, आखिरकार ये उनके खुद के बैनर की ​िफल्म थी। मैं इंतजार कर रही थी और ​िफर किसी ने पीछे से मेरे कंधे पर धीरे से हाथ रखा। मैं पीछे मुडी तो रितिक रोहित के वेष में मुझे निहार रहे थे। ये वाकई चौंकाने वाला पल था क्योंकि रितिक को इससे पहले स्टाइलिश अंदाज में ही देखा था। रोेहित के किरदार में ढलने के लिए उन्होंने जी जान से मेहनत की थी। यही कारण है कि यह किरदार आज भी लोगों के जेहन में ताजा है।

जादू मेरे पिता के दिमाग का आविष्कार
रितिक ने ​िफल्म के अहम किरदार जादू के बारे में कहा कि यह ​मेरे पिता के दिमाग में बहुत पहले से अपनी जगह बना चुका था। मेरे पिता की दी जानकारी पर आस्टेलिया के आर्टिस्ट जेम्स और लारा ने इसकी रचना की। बच्चों की हाईट और बडी बडी आंखों पर जादू को एनिमाटापिक प्रॉप के तौर पर क्रिएट किया। इसे रिमोट के जरिए नियंत्रित किया ​जाता था। बच्चों का यह बहुत पसंद आया। जादू से ​जुडे हर एक सीन पर कई कई घंटों की मेहनत करनी पडती थी, ताकि भावनात्मक दृश्यों का बेहतर प्रदर्शन हो सके।

पहले किसने सोचा था
​िफल्म की सफलता ने अच्छे अच्छे दिग्गजों को चौंका दिया। खुद निर्माता निर्देशक राकेश रोशन भी इस सफलता के बाद इस कहानी को आगे बढाने पर जुट गए। कृष.1 और कृष.2 लेकर आए जो काफी सफल रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button