Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

टाईगर की आहट से सहमें किसान, रातभर कर रहे हैं रतजगा

सुमित शर्मा. 
रेहटी तहसील की ग्राम पंचायत सोयत के पास टाईगर की आहट है। यहां पर पिछले दो दिनों से टाईगर के मूवमेंट से यहां के किसान एवं आसपास के क्षेत्र के लोग सहमे हुए हैं। किसान रतजगा करके जहां अपनी सुरक्षा कर रहे हैं, वहीं वे टाईगर के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए हैं। ग्राम पंचायत सोयत के पूर्व सरपंच रामकृष्ण यादव ने बताया कि उनके खेतों के पास टाईगर के पग भी मिले हैं। मूंग के खेतों में पानी चल रहा है और साफ तौर पर इन खेतों में टाईगर के पग देखे गए हैं। कुछ किसानों ने टाईगर को भी देखा है।
यहां नजर आया टाईगर-
ग्राम पंचायत सोयत से धामंडा की तरफ से रेहटी जाने वाले रास्ते में यह टाईगर देखा गया है। किसानों के खेतों में टाईगर के पग भी मिले हैं। इसके चलते वे डरे-सहमें हुए हैं। टाईगर के मूवमेंट की खबर के बाद किसान एकत्रित हुए और उन्होंने टाईगर से बचाव के लिए अपने खेतों में आग जलाई एवं हथियारों के साथ इधर-उधर देखा भी। कुछ किसानों को टाईगर दौड़ लगाते हुए नजर आया। टाईगर दिखने के बाद वे डर गए और वहां से जान बचाकर भागे।
वन विभाग के अमले ने संभाला मोर्चा-
टाईगर के मूवमेंट की खबर के बाद वन परिक्षेत्र अधिकारी रितु तिवारी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम किसानों के खेतों में पहुंची। इस दौरान टीम ने भी खेतों में टाईगर के पग देखे हैं। डिप्टी रेंजर राधेश्याम सिंह ने बताया कि खेतों में पग देखे हैं और क्षेत्र के जंगल में भी भ्रमण किया है। हालांकि अब तक यह स्थिति साफ नहीं है कि यह टाईगर है या तेंदुआ है। रात में भी सर्चिंग करेंगे।
लगातार है तहसील में टाईगर का मूवमेंट-
पिछले दो माह से रेहटी तहसील के आसपास के गांवों में टाईगर एवं तेंदुआ लगातार देखा जा रहा है। पहले सलकनपुर के पास के जंगल एवं किसानों के खेतों में टाईगर को देखा गया था। इसके बाद बोरी, सेमरी के जंगल में भी मूवमेंट नजर आया था और अब ग्राम पंचायत सोयत के पास के खेतों एवं जंगल में टाईगर के होने की सूचना है।
रातभर में 25 किमी चलता है-
टाईगर रातभर में 25 किलोमीटर क्षेत्र में भ्रमण करता है। वह 25 किलोमीटर के आसपास के जंगल में घूमता-फिरता रहता है। ग्राम पंचायत सोयत से भी करीब 20 से 25 किलोमीटर के आसपास जंगल क्षेत्र है। रातापानी अभ्यारण्य से लगा हुआ रेहटी वनपरिक्षेत्र का जंगल है। इधर सलकनपुर की पहाड़ी से भी यह जंगल टच है, इसके कारण टाईगर के आने की पूरी-पूरी संभावनाएं रहती हैं।
किसान सुरक्षित एवं सतर्क रहें-
वन परिक्षेत्र अधिकारी रितु तिवारी ने बताया कि टाईगर एवं तेंदुएं का रेहटी तहसील के आसपास के क्षेत्र में लगातार मूवमेंट है। वन विभाग का अमला भी इन पर नजर बनाए हुए हैं। टाईगर एवं तेंदुआ लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर रहा है, इसके कारण सभी सतर्क एवं सुरक्षित रहें। कोशिश करें कि रात में खेतों में सुरक्षा की दृष्टि से अपने पास कुत्ता भी रखें। एक साथ मिलकर 5-6 लोग रहें, ताकि हर तरफ सतर्कता बनी रहे। उन्होंने यह भी सलाह दी है कि रात में परिवार को खेतों में नहीं रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button