Newsआष्टाइछावरइंदौरखेलग्वालियरछत्तीसगढ़जबलपुरजावरनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशराज्यरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर पुलिस की सफलता का शुक्रवार

दोराहा पुलिस ने पकड़ी 95 लाख रुपए से अधिक की अंग्रेजी शराब, आष्टा एवं इछावर पुलिस ने किया तार चोर गिरोह का पर्दाफाश

सीहोर। सीहोर जिला पुलिस के लिए शुक्रवार का दिन कई सफलताएं लेकर आया। जिले की दोराहा पुलिस ने जहां भोपाल से ग्वालियर के लिए जा रही दो गाड़ियों में भराकर करीब 95 लाख रुपए मूल्य की 788 पेटी अंग्रेजी शराब जप्त की है, तो वहीं इछावर एवं आष्टा पुलिस ने दुकानों में से तार चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने में सफलता पाई है। पुलिस कप्तान मयंक अवस्थी ने पुलिस टीमों को सम्मानित भी किया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शुरू हुए नशा मुक्ति एवं धरपकड़ अभियान के तहत सीहोर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के निर्देशन एवं एएसपी गीतेश गर्ग सहित अन्य पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में चल रहे पुलिस के इन अभियानों में कई खुलासे किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जहां पहले सीहोर जिला पुलिस द्वारा कई बड़े-बड़े चोर गिरोहों का खुलासा किया गया है तो वहीं शुक्रवार को भी दो बड़ी सफलताएं पुलिस के हाथ लगी।
95 लाख रुपए मूल्य की 788 पेटी अंग्रेजी शराब पकड़ाई-
प्रदेशभर में चल रहे नशा मुक्ति अभियान की कड़ी में सीहोर जिले की दोराहा पुलिस ने भी बड़ी करवाई की है। दोराहा पुलिस ने हाईवे मार्ग पर दो ट्रकों से करीब 95 लाख रुपए मूल्य की 788 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब जप्त की है। बताया जा रहा है कि ये शराब भोपाल से ग्वालियर जा रही थी। सीहोर जिले में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के निर्देश एवं एएसपी गीतेश गर्ग के मार्गदर्शन व अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में चल रहे नशा मुक्ति अभियान को लेकर लगातार चेकिंग की जा रही है। इसी दौरान दोराहा पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की भोपाल से दो आयशर गाड़ियों में शराब भरकर ग्वालियर की तरफ ले जाई जा रही है। मुखबिर की सूचना पर जब दोराहा पुलिस ने थाना प्रभारी उपनिरीक्षक निधि रघुवंशी के नेतृत्व में पुलिस टीम के साथ ट्रकों को रोकना चाहा तो ड्राइवर ने ट्रक तेजी से भगा दिए। इसके बाद पुलिस ने दोनों ट्रकों का पीछा किया एवं घेराबंदी करके दोनों ट्रकों को बराड़ी जोड़ के पास रोका एवं वाहनों की चैकिंग की। पुलिस की इस कार्रवाई से दोनों गाड़ियों के ड्राइवर गाड़ी छोड़कर भाग निकले। दोनों ट्रकों से करीब 788 पेटी अंग्रेजी शराब विभिन्न कंपनियों की जप्त की गई है, जिनकी बाजार में कीमत करीब 95 लाख रुपए के आसपास बताई जा रही है।
दिल्ली एवं हरियाणा पासिंग थे ट्रक-
दोराहा पुलिस ने जिन दो आयशर ट्रकों को पकड़ा है उनमें से एक दिल्ली एवं एक हरियाणा पासिंग था। एक ट्रक का नंबर डीएल-1 एलएक्स-4749 था। इसमें 395 अंग्रेजी शराब की पेटियां रखी हुर्इं थीं, जबकि दूसरे ट्रक का नंबर एचआर55एन5384 था। इसमें 393 अंग्रेजी शराब की पेटियां रखी हुर्इं थी। पुलिस ने जप्त की अंग्रेजी शराब की कुल कीमत 93 लाख 63 हजार 90 रुपए बताई है। ट्रकों की कीमत 15-15 लाख रुपए बताई जा रही है।
इनकी रही सराहनीय भूमिका-
अंग्रेजी शराब जप्त करने में दोराहा थाना प्रभारी एवं उपनिरीक्षक निधि रघुवंशी, एसआई प्रेमसिंह ठाकुर, एसआई मदन सिंह धुर्वे, एसआई दिलीप सिंह मर्सकोले, रीतेश डामोर, शत्रुधन पांडे, प्रेमनारायण, शैलेंद्र तोमर, अब्दुल जमील, मोहम्मद यूनुस खान, विकास, रोहित गुर्जर, अभिषेक, बसंत मीणा, भगवान, अमित, जतिन राज, नरेश तिल्लौरे, देवेंद्र, संदीप, कुलदीप विश्वकर्मा, सुनील, धनसिंह, विक्रम गुर्जर, राकेश भिलाला, दीपक उपाध्याय की अहम भूमिका रही।
इछावर एवं आष्टा पुलिस ने किया अंतरराज्जीय तार चोर गिरोह का पदार्फाश-
सीहोर जिला पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में अब इछावर एवं आष्टा पुलिस ने एक अंतरराज्जीय तार चोर गिरोह का पदार्फाश किया है। इस गिरोह के कब्जे से बड़ी मात्रा में तार जप्त किया है। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि कृपाल सिंह वर्मा पिता ओंमकार सिंह वर्मा निवासी इछावर ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि अज्ञात व्यक्ति उसकी मोटर वाईडिंग की दुकान की शटर को उचकाकर दुकान में रखा करीबन 7 क्विटंल वाईडिंग वायर (74 बंडल) एवं तांबे के तार की 9 रील चुराकर ले गए। इस रिपोर्ट के बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध धारा 457, 380 भादवि के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की। इसके बाद थाना प्रभारी उषा मरावी के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई थी। पुलिस जांच में संदेह के आधार पर नसीम खान से पूछताछ एवं तकनीकी सहायता से यह बात सामने आई की इस घटना में कुल 6 लोग थे। इनमें एक आरोपी मिलन पीथमपुर, 3 आरोपी रफीक, शाहीद, जीतू अहिरवार बीना (सागर) व एक आरोपी चक्कर पारदी सोहागपुर (होशंगाबाद) का है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर मिलन को पीथमपुर से गिरफ्तार कर चोरी गया तार एवं घटना में प्रयुक्त स्कार्पियो गाड़ी जप्त की। पूछताछ में ये भी सामने आया कि इन आरोपियों द्वारा ही सीहोर जिले के थाना आष्टा में तीन माह पूर्व हुई उत्तम इलेक्ट्रीक्ल्स की दुकान में भी मोटर तार बैट्री बुच चोरी करना बताया था। इस आधार पर थाना आष्टा को सूचित किया गया। आष्टा पुलिस द्वारा भी 4 माह पहले इलेक्ट्रिक वर्क्स कि दुकान से चोरी गए तार का अनुसंधान करते हुए प्रकरण में प्रयुक्त आर्टिगा कार के चालक मनोज यादव निवासी भोपाल को गिरफ्तार कर पूछताछ की थी। इसमें उसने अपने साथियों का नाम नसीम, फरीद, नईम बताया था। इसमें उन्हें गिरफ्तार कर व चोरी गया सामान तथा चोरी के रुपए से खरीदी गई बुलेट, मोटरसाइकिल व तार जप्त किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए यह धंधा शुरू किया था। वे पिछले पांच सालों से इस तरह के अपराध लगातार कर रहे थे। इन आरोपियों द्वारा थाना कुरवाई विदिशा थाना कोतवाली विदिशा में भी चोरी करना बताया है।
पहले करते थे रैकी, फिर करते थे चोरी-
पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि इन चोरियों का मास्टर माइंड नसीम और रफीक अपने साथियों के साथ मिलकर किसी भी शहर के कस्बे में जाकर तांबा वायर व मोटर वाईडिंग वायर की दुकानों की पहले रैकी करते हैं। आरोपी घटना को अंजाम देने के लिए वाहन किराए पर लेते हैं और घटना को अंजाम देने के बाद ड्राईवर एवं वाहन बदल लेते थे। इन आरोपियों ने इछावर, आष्टा के अलावा विदिशा जिले की कुरवाई, बैतूल, बरूढ़ महाराष्ट्र, सांवेर महाराष्ट्र में भी चोरी की बारदात करना कुबूल की है। पुलिस इनके अन्य 5 साथियों की तलाश भी कर रही है। आरोपियों में नसीम पिता अनवर खां उम्र 35 साल निवासी 56 सी ब्लाक शारदा नगर भोपाल, मिलन पिता ग्यारसीलाल उम्र 50 साल निवासी डी 32 चिनारवेली पीथमपुर, नईम पिता रईस खां निवासी ब्लूमुन कालोनी भोपाल, मनोज पिता रमेश यादव निवासी शबरीनगर बीडीएस रोड भोपाल, फरीद पिता हनीफ कुरैशी उम्र 28 साल निवासी हाऊसिग बोर्ड मुरलीनगर निशातपुरा भोपाल हैं।
इनकी रही सराहनीय भूमिका-
इस कार्रवाई में इछावर थाना प्रभारी निरीक्षक उषा मरावी, एसआई अजय जोझा, चरणसिंह, योगेश, शैलेन्द्र सिंह, धर्मेंद्र, फैसल खान, अरूण शुक्ला, नरेंद्र जाट, सूरज मोरे, निलेश, अनूप, विक्रमसिंह, अर्जुन, प्रेमसागर, नगर रक्षा समिति के सदस्य विजय, जगदीश सहित आष्टा पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक पुष्पेन्द्र राठौर, एसआई चन्द्रशेखर डिगा, शैलेन्द्र, शिवराज, हरभजन, जितेन्द्र चंद्रवंशी एवं आर मलखान जिला भोपाल का सराहनीय योगदान रहा।
इनका कहना है-
सीहोर जिला पुलिस द्वारा नशा मुक्ति अभियान सहित अपराधों की रोकथाम को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी का परिणाम है कि लगातार अपराधी पकड़े जा रहे हैं। सीहोर जिले की दोराहा पुलिस टीम द्वारा जहां अंग्रेजी अवैध शराब की बड़ी खैप पकड़ी गई है तो वहीं इछावर एवं आष्टा पुलिस ने भी तार चोर गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस का यह अभियान सतत जारी रहेगा। अपराधी कोई भी हो उसे नहीं छोड़ा जाएगा।
– मयंक अवस्थी, पुलिस अधीक्षक, सीहोर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button