Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरधर्मनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

कुबेरेश्वर धाम : 1200 से अधिक जवान संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी, किराया भी तय, इतना लगेगा…

सीहोर। जिला मुख्यालय के समीपस्थ कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में आगामी 7 मार्च से होने वाले भव्य रुद्राक्ष महोत्सव एवं शिव महापुराण के आयोजन में सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए करीब 1200 पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी। इस दौरान कई वरिष्ठ अधिकारी भी यहां पर मोर्चा संभालेंगे। इधर सीहोर बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परिवहन विभाग द्वारा किराया भी तय कर दिया गया है। इसके तहत कुबेरेश्वर धाम से बस स्टैंड का 20 रुपए तथा रेलवे स्टेशन का 25 रुपए किराया निर्धारित किया गया है।
हर साल की तरह इस बार भी कुबेरेश्वर धाम पर पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में भव्य रूद्राक्ष महोत्सव एवं शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। विठलेश सेवा समिति, जिला प्रशासन, ग्रामीण और शहरी समाजसेवियों के अलावा जनप्रतिनिधियों के द्वारा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था की गई है। गत दिनों शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के समाजसेवी संगठनों, संस्थाओं के अलावा जनप्रतिनिधियों ने यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के सत्कार आदि की व्यवस्था करने की बात कही थी। उसी के हिसाब से शहरी क्षेत्र में भोजन के स्टाल लगाए जाएंगे। इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में सेवा देने के लिए सेवादार, रसोई बनाने वाले आ गए हैं। कथा से पहले ही बड़ी संख्या में पंडाल में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिला प्रशासन द्वारा 1200 से अधिक पुलिस के जवानों के अलावा एक दर्जन से अधिक विभागों के आला अधिकारियों के साथ ही कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। समिति ने यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन, ठहरने सहित अन्य व्यवस्था की है।
अलग-अलग समितियों का किया गया है गठन-
विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को समिति के द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। रुद्राक्ष महोत्सव का शुभारंभ 7 मार्च गुरूवार से किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रतिदिन सुबह शिवलिंग का अभिषेक, दोपहर में कथा और रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान भजन गायक किशन भगत, कृष्ण चतुर्वेदी, नतिन बागवान, संजो बघेल, भगवान श्रीराम जन्म भूमि के संबंध में शुरू से अब तक का इतिहास बताने वाली टीम, मिहर जोशी, विवेक शर्मा सहित अन्य भजन गायक और कलाकार अपनी सुंदर प्रस्तुति देंगे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कानून व शांति व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा कुबेरेश्वरधाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थान, वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्थाएं कराई जा रही है, जिससे श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो।
बस स्टैंड तथा स्टेशन के लिए ऑटो का किराया निर्धारित-
कुबेरेश्वर धाम में 7 मार्च से 13 मार्च तक शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की आने की संभावना है। श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर जिला सड़क सुरक्षा समिति द्वारा आटो के लिए कुबेरेश्वर धाम से बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन तक के लिए किराया निर्धारित किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी रितेश तिवारी ने बताया कि आटो के लिए सीहोर रेलवे स्टेशन से कुबेरेश्वर धाम का 25 रूपए प्रति सवारी तथा सीहोर बस स्टैंड या सीहोर शहर से कुबेरेश्वर धाम का 20 रूपए प्रति सवारी किराया निर्धारित किया गया है। बसों का किराया पूर्व से ही निर्धारित है। निर्धारित किराया से अधिक वसूल करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही बस आपरेटरों और ऑटो चालकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वाहनों के फिटनेस, परमिट की वैधता जांच करने तथा बगैर फिटनेस, परमिट वाहनों का संचालन नहीं करें। सभी बसें जो कुबेरेश्वर धाम यात्रियों को लाने ले जाने के लिए संचालित की जाएं तथा उनमें स्पष्ट रूप से बैनर (रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से कुबेरेश्वर धाम) लगाना आवश्यक है। सभी ड्राइवर को आई-कार्ड, बैच लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि पहचान सुनिश्चित हो सकें। बसों तथा आटो में निर्धारित संख्या से अधिक सवारी नहीं बैठाने के निर्देश भी दिए गए हैं।
व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देश-
कुबेरेश्वर धाम में 7 मार्च से रुद्राक्ष महोत्सव और शिवमहापुराण कथा का आयोजन होगा। आयोजन में श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टि से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कुबेरेश्वर धाम में कथा स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत सभाग्रह में बैठक आयोजित कर अभी तक की गई तैयारियों की समीक्षा की एवं अधिकारियों को व्यवस्था के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button