Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

अब दो पहिया वाहन चालकों की खैर नहीं, बिना हेलमेेट नहीं मिलेगा पेट्रोल, लगेगा तगड़ा जुर्माना

- सीहोेर जिले में 6 से 20 अक्टूबर तक चलाया जाएगा अभियान, बिना हेलमेेट वाहनों चालकों पर होगी सख्ती

सीहोर-रेहटी। सड़क दुर्घटनाओं के कारण लगातार लोगों की जानें जा रही हैं। सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं दोे पहिया वाहन चालकोें के साथ हो रही है, लेकिन अब इन दुर्घटनाओें मेें कमी लाने के साथ ही हाईकोर्ट केे निर्देश के परिपालन में अब सीहोर जिले में दो पहिया वाहनों चालकों की खैर नहीं होगी। दरअसल अब बिना हेलमेेट के दो पहिया वाहन चालकोें कोे न तोे पेेट्रोल पंपों पर पेेट्रोल-डीजल दिया जाएगा और न ही उन्हें बख्शा जाएगा। अब उन पर तगड़ा जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके लिए जिलेभर में 6 अक्टूबर सेे लगातार हेलमेट चैैकिंग अभियान चलाया जाएगा।
बिना हेलमेेट के दो पहिया वाहन चालकों के साथ आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैैं। इसकेे कारण ज्यादातर मामलों में लोगोें की जानेें भी जा रही हैं। कोरोनाकाल में सड़क दुर्घटनाओें का ग्राफ नीचे आया था, लेकिन अब फिर से बढ़नेे लगा है। यदि सीहोर जिले की बात करेें तोे पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक सीहोर जिले में जनवरी-22 से अगस्त-22 तक बीते 8 माह में सड़क हादसों में 186 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 644 लोग घायल हुए हैं। सबसे ज्यादा सड़क हादसे मई माह में हुए, जिसमें 127 लोग घायल हुए, जबकि सबसे कम सड़क हादसे अगस्त माह में हुए, जिसमें 69 लोग घायल हुए। सबसे ज्यादा 35 मौतें जून माह में हुईं, जबकि अप्रैल में 34 लोगों की मौत हुईं तो वहीं जुलाई में 20 लोग सड़क दुर्घटना मेें मारे गए हैं। इस वर्ष फरवरी माह में जरूर मौतोें का आंकड़ा 13 का था।
यदि नहीं किया पालन तो हो सकता है एडमिशन निरस्त-
इस बार हाईकोर्ट केे निर्देेशोें के बाद पुलिस द्वारा भी सख्ती की जाएगी। हालांकि पहले पुलिस प्रशासन द्वारा समझाईश दी जाएगी, अभियान चलाया जाएगा, लेकिन यदि समझाईश के बाद भी नहीं मानेे तोे सख्ती होगी। दरअसल जारी निर्देश में कहा है कि सभी स्कूल एवं कॉलेजों के प्रधान अध्यापक, छात्र-छात्राओं के अभिभावकों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया जाए कि वे बच्चों को स्कूल, कॉलेज लेकर आते-जाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनें, साथ ही हेलमेट न पहनने वाले अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं को शिक्षण संस्थानों में प्रवेश निरूद्ध करने की सख्त हिदायत दी जाए। इस संबंध जल्द ही कलेक्टर द्वारा भी निर्देश जारी किए जाएंगे। सभी पेट्रोल पम्पों पर फ्लेक्सि, बैनर के माध्यम प्रचार-प्रसार करें साथ ही पेट्रोल की आपूर्ति के दौरान वाहन चालकों को हेलमेट धारण करने पर ही पेट्रोल वितरण करेंगे। ऐसे सख्त हिदायत दी जाए, ताकि सभी हेलमेट पहनकर ही पेट्रोल पंप पर आएं।
यहां भी होेगी सख्ती-
स्थानीय निकाय जैसे ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका एवं ठेके पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था दी जाती है। यहां पर भी ऐसे ही दो पहिया वाहन चालकों के वाहन खड़ेे हो सकेंगे, जो हेलमेट पहने हो। यदि कोई दो पहिया वाहन चालक बिना हेलमेट पहने यहां वाहन पार्किंग में लगाते हैं तो उनकों वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं दी जाएगी। इसके लिए ऐसे वाहन पार्किंग संचालकों को भी सख्त हिदायत दी जाएगी। इसके अलावा जिले में संचालित ऑटो मोबाइल्स की दुकानों, शोरूमों पर भी बैनर, फ्लेक्स के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। वाहन के विक्रय के समय सभी क्रेताओं को हेलमेट धारण करने के उपरांत ही शोरूम से जाने के लिए निर्देशित किया जाए। समस्त होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, मॉल आदि स्थानों पर फ्लेक्स एवं बैनर के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रचार-प्रसार कराया जाए। हेलमेट धारण न करने वाले को वाहन चालकों का प्रवेश वर्जित किया जाए।
शराब की दुकानोें पर भी होगी ऐसे लोगोें पर सख्ती-
इस बार दो पहिया वाहन चालकों केे लिए हर तरफ से सख्ती की तैयारी है। निर्देशों मेें कहा गया है कि जिला आबकारी विभाग द्वारा संचालित लाइसेंसी शराब की दुकानों पर एवं हाट बाजार के पार्किंग स्थलों पर भी हेलमेट धारण करने के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
इनका कहना है-
सीहोर जिले में दो पहिया वाहन चालकोें को हेलमेट अनिवार्य करवाने के लिए जल्द ही अभियान शुरू किया जाएगा। सबसे पहले हाईवे पर चैकिंग अभियान चलाएंगे। इसके लिए सभी थाना क्षेत्रों को भी निर्देेश जारी किए जा रहे हैैं, ताकि अभियान जिलेभर में एक साथ चलें। बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चालकोें के खिलाफ सख्ती की जाएगी, ताकि वे हेलमेेट पहनकर ही अपनेे वाहनोें कोे चलाएं।
– गीतेश गर्ग, एडिशनल पुलिस अधीक्षक, जिला सीहोर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button