News

हमारी प्राथमिकता अब रेहटी नगर को टॉप-10 में शामिल करना है: राजेंद्र मीना पटेल

नगर परिषद रेहटी ने जोनल रैंकिंग में 39वां तथा स्टेट रैंकिंग में 23वां स्थान प्राप्त किया

रेहटी। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में इस बार रेहटी नगर परिषद ने बेेहतर कार्य करते हुए लंबी छलांग लगाई है। इसका उदाहरण है रेहटी नगर परिषद ने जहां जोनल रैंकिंग में 39वां स्थान प्राप्त किया है तो वहीं स्टेट रैंकिंग में 15 हजार की कैटेगिरी में 23वां स्थान प्राप्त किया है। नगर परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र मीना पटेल का कहना है कि अब रेहटी नगर को स्टेट रैंकिंग में टॉप-10 में तथा जोनल रैंकिंग में टॉप-20 में शामिल करवाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए हमारे सफाई कर्मियों सहित नगर परिषद की टीम बधाई की पात्र हैं। उनके सहयोेग सेे रेहटी नगर परिषद ने यह उपलब्धि हासिल की है।
रेहटी नगर परिषद स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में स्टेट रैंकिंग में जहां 187वें स्थान पर थी तो वहीं जोनल रैंकिंग में 376वें स्थान पर थी, लेकिन नगर परिषद रेहटी के सीएमओ वैभव देशमुख सहित नगर परिषद के अमले की स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों ने इस बार रेहटी नगर को टॉप-100 में शामिल करवाकर उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए नगर परिषद के सफाईकर्मियों का अमूल्य योगदान रहा। इसके अलावा नगर परिषद का अमला भी सफाई अभियान में लगातार जुटा रहा। इसकेे लिए जहां घर-घर से कचरा उठवाने की पुख्ता व्यवस्था की गई तोे वहीं सड़कों से भी गोबर सहित कचरा उठाने की शुरूआत कराई गई। इसका नतीजा रहा कि इस बार रेहटी नगर परिषद ने अपनी रैंकिंग में बेेहतर सुधार करते हुए टॉप-100 में जगह बनाई है।
ऐसे हुई रैंकिंग-
स्वच्छता अभियान सर्वेक्षण कोे लेकर देशभर में पांच जोन बनाए गए हैं। इनमें मध्यप्रदेेश वेस्ट जोन मेें आता है। मध्यप्रदेश के अलावा वेस्ट जोन में गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र भी आते हैं।
इनका कहना है-
स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 को लेकर हम पिछले वर्ष से लगातार तैयारियां कर रहे थे। इसके लिए हमने जहां घर-घर से कचरा, गोबर उठवाने की व्यवस्था को बेहतर बनाने की कोशिश की तोे वहीं नगर की नालियोें, सड़कों की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान दिया। इसके अलावा रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था भी शुरू कराई गई। इसके बेहतर नतीजे सामने आए हैं। अब हमारी तैयारियां अगले वर्ष के लिए भी शुरू हो गई हैं।
– वैभव देशमुख, सीएमओ, नगर परिषद, रेहटी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button