सीहोर : किसानों के लिए खुशखबरी, एक-दो दिन में शुरू होगी मूंग खरीदी

- 27 सेंटर तो बनाए, लेकिन ज्यादा सेंटर बढ़ाने की मांगी है अनुमति

सीहोर। सीहोर जिले के किसानों के लिए यह खबर खुशी दे सकती है। दरअसल किसान मूंग खरीदी का इंतजार कर रहे हैं और अब एक-दो दिनों में मूंग की खरीदी का कार्य शुरू करने की तैयारियां भी हैं। मूंग खरीदी के लिए फिलहाल 27 सेंटर तो बना दिए गए हैं, लेकिन कृषि विभाग ने ज्यादा सेंटर बनाने के लिए अनुमति मांगी है। उम्मीद है कि जल्द ही इसकी अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद करीब 60 सेंटरों पर मूंग की खरीदी का कार्य किया जाएगा।
सीहोर जिले में मूंग के पंजीयन का कार्य 18 जुलाई से शुरू हुआ था। मूंग के लिए 60 हजार से ज्यादा किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। सरकार समर्थन मूल्य 7275 रुपए प्रति क्विंटल की दर से मूंग की खरीदी करेगी। सीहोर जिले में 87 हजार हेक्टेयर रकवे में किसानोें ने मूंग की फसल पैदा की थी। ज्यादातर किसानों ने अब तक अपनी मूंग को मंडियोें में नहीं बेचा है। दरअसल मंडियों में मूंग की खरीदी बेहद कम कीमत पर की जा रही थी, इसके कारण किसानोें ने मूंग की फसल कोे रोककर रखा हुआ है।
7275 प्रति क्विंटल से होगी खरीदी-
सरकार ने ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए समर्थन मूल्य 7275 रुपए तय किया है। प्रदेश सरकार भी इसी दाम पर किसानोें के मूंग की खरीदी करेगी। सीहोर जिले में 87 हजार हेक्टेयर में किसानों ने ग्रीष्मकालीन मूंग की बोवनी की थी और एक लाख टन से अधिक का उत्पादन भी हुआ है। इनमें से ज्यादातर मूंग अभी किसानों ने रोककर रखी हुई है। बिचौलियों पर होगी सख्ती-
इस बार मूंग खरीदी में सिर्फ किसानों से ही मूंग ली जाएगी। इस बार बिचौैलियों पर सख्ती होगी। दरअसल गत वर्ष कई बिचौलियों ने जिले से बाहर की मूंग औने-पौने दामोें पर खरीद ली और फिर उसको सहकारी समितियों के प्रबंधकों की मिलीभगत से समर्थन मूल्य पर तुलवा दिया, इसके कारण जहां वास्तविक किसानों को परेशानियां हुईं तोे वहीं इन बिचौैलियों ने लाखोें रुपए का लाभ ले लिया। इस बार मुख्यमंत्री साफ कर चुके हैं कि सिर्फ वास्तविक किसानोें से ही मूंग की खरीदी होगी।