Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर: कलेक्टर के निर्देशों को भी हवाहवाई कर रहे अधिकारी, मनमानी से चल रहा काम

कलेक्टर प्रवीण सिंह समीक्षा बैठकें करके देते हैं बेहतर कार्यों के निर्देश, लेकिन नहीं थम रही लापरवाही

सीहोर। कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा लगातार निर्माण एवं विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठकें आयोजित की जा रही हैं। इन बैठकों में लगातार गुणवत्तापूर्ण कार्यों को समय-सीमा में करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं, लेकिन अधिकारी कलेक्टर के आदेशों को भी हवाहवाई कर रहे हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि सीहोर जिले के भैरूंदा, बुधनी सहित अन्य विकासखंडों में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों में जहां निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है तो वहीं ठेकेदारों की मनमानी भी जोरों पर है। यही कारण है कि न तो गुणवत्तापूर्ण सड़कों का निर्माण हो रहा है और न ही ये सड़कें तय समय-सीमा में बन पा रही हैं।
4 करोड़ की लागत से बन रही सड़क-
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी विधानसभा के लोगों की सुविधाओं के लिए कई सड़कें यहां पर प्रस्तावित की हैं, लेकिन ठेकेदार और अधिकारी मनमानी पर उतारू हैं। भैरूंदा विकासखंड के तहत कोठरा से हाथीघाट के बीच में करीब 3.20 किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसका निर्माण आरके नायक कंस्टक्शन कंपनी भोपाल द्वारा किया जा रहा है। इस सड़क को करीब 4 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है, लेकिन इसमें ठेकेदार द्वारा तय मापदंडों के अनुसार मटैरियल का उपयोग नहीं किया जा रहा है। इसके कारण सड़क निर्माण बेहद घटिया किस्म का हो रहा है। सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और वर्तमान में करीब 50 से 100 मीटर का निर्माण कार्य शेष बचा हुआ है, लेकिन यहां पर पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण तक नहीं किया। जब इस मामले को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक शिकायत पहुंची और उन्होंने निर्देश दिए। इसके बाद पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों एवं इंजीनियरों ने मौके पर जाकर देखा तो वहां पर घटिया निर्माण सामग्री से सड़क बनाई जा रही थी।
कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक-
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर जिले में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को जिले में चल रहे सभी निर्माण एवं विकास कार्यों में तेजी लाते हुए समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य जितनी जल्दी पूर्ण होंगे, आमजन को उतनी ही जल्दी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा सकेगा। सभी अधिकारी निचले अमले को लक्ष्य देकर उसके अनुरूप कार्यों को पूर्ण कराए। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। संबंधित अधिकारी नियमित चल रहे कार्यों की समीक्षा करें और समय-समय पर कार्य स्थल पर जाकर कार्यों का निरीक्षण करें, ताकि प्रगतिरत कार्य समय पर पूर्ण हो। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा, आवासीय भू-अधिकार, स्वामित्व योजना के साथ ही अनेक हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा की और हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, संयुक्त कलेक्टर सतीश राय सहित अनेक जिला अधिकारी उपस्थित थे।
पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने के निर्देश-
बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिलाने के लिए जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में यह यात्रा शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही निकाली जाए। यात्रा के दौरान कोई पात्र हितग्राही शासन की योजनाओं से वंचित न रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में यात्रा के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाए। इस दौरान कलेक्टर ने जिले में अब तक निकाली गई विकसित भारत यात्रा के दौरान लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी पात्र हितग्राहियों को मौके पर शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके, इसके लिए संबंधित विभाग स्टॉल लगाए और हितग्राहियों को लाभ प्रदान करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button