Newsआष्टाइछावरइंदौरग्वालियरजबलपुरजावरनसरुल्लागंजबुदनीभोपालमध्य प्रदेशराज्यरेहटीविशेषसीहोर

सलकनपुर में लगेगा ऐसा रोप-वे जिसमें एक घंटे में जा सकेंगे एक हजार लोग

केंद्र सरकार लगाएगी नया रोप-वे, जिसमें लगेंगी 22 ट्रालियां, सर्वे कार्य हुआ

सुमित शर्मा। सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित मां बिजासन धाम को जहां उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर विकसित करने की तैयारियां हैं तो वहीं यहां पर श्रद्धालुओं के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं भी उपलब्ध करने की कवायद है। इसी को लेकर अब सलकनपुर में केंद्र सरकार द्वारा ऐसा रोप-वे लगाने की कार्ययोजना है, जिसमें एक घंटे में एक हजार लोग ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर आ-जा सकेंगे। इस रोप-वे में 22 ट्रॉलियां लगार्इं जाएंगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एक साथ नीचे से ऊपर जा सकें। इसके लिए सर्वे कार्य हो चुका है और जल्द ही इसके निर्माण की शुरुआत भी होगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि सलकनपुर स्थित मां बिजासन धाम पर विश्वभर के श्रद्धालु-भक्त आएं और दर्शन करें। इसके लिए वे लगातार यहां पर कई विकास कार्य करा चुके हैं तो वहीं अब सलकनपुर को महाकाल लोक पर्व की तर्ज पर विकसित करने के लिए भी कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है। इसके लिए उज्जैन के महाकाल लोक पर्व को विकसित करने वाली टीम को भी बुलाया गया है एवं उनसे सलकनपुर के लिए भी प्रोजेक्ट बनाने को कहा गया है। टीम द्वारा प्रोजेक्ट बनाकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सौंपा जाएगा।
रोप-वे लगने से मिलेगी सुविधाएं-
सलकनपुर में यूं तो वर्तमान में एक निजी कंपनी सीआरएस का रोप-वे संचालित है। इसमें चार ट्रॉलियां लगी हुई हैं। एक ट्राली में एक बार 6 लोग बैठ सकते हैं और एक बार में दो ट्रालियां ऊपर जाती हैं एवं दो ट्रालियां नीचे आती हैं। अब सीआरएस कंपनी के रोप-वे को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इसमें चार ट्रालियां और लगाई जाएंगी और इनमें अब एक साथ 8 यात्री बैठ सकेंगे। यानी एक बार में 32 लोग ऊपर जा सकेंगे और इतने ही एक साथ नीचे आ सकेंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा नया रोप-वे लगाने के बाद यहां पर भक्तों को ज्यादा सुविधाएं मिल सकेंगी। केंद्र सरकार द्वारा लगाए जाने वाले रोप-वे में 22 ट्रालियां लगाई जाएंगी। इसमें एक घंटे में एक हजार लोग आना-जाना कर सकेंगे। इस रोप-वे को भी वर्तमान में चल रहे रोप-वे के आसपास ही लगाया जाएगा। इसके लिए सर्वे कार्य हो चुका है।
सड़क मार्ग पर भी मिलेगी ट्रैफिक जाम से निजात-
केंद्र सरकार द्वारा रोप-वे लगाने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग रोप-वे से आना-जाना कर सकेंगे। इसके कारण जहां नवरात्रि, मेला सहित अवकास के दिनों में सड़क मार्ग पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी निजात मिल सकेगी। इसके अलावा लोग प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद भी ले सकेंगे।
इनका कहना है-
सलकनपुर स्थित मां बिजासन धाम पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु-भक्तों की सुविधाओं के लिए यहां पर लगातार विकास कार्य कराए जा रहे हैं। अब ज्यादा से ज्यादा लोग मातारानी के दर्शन करें, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा भी एक रोप-वे बनाने की यहां पर तैयारियां हैं। इसके लिए सर्वे कार्य हो चुका है। इससे जहां एक बार में ज्यादा से ज्यादा लोग नीचे से ऊपर जाकर दर्शन कर सकेंगे तो वहीं अब उन्हें अपनी गाड़ियां भी ऊपर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
– महेश उपाध्याय, अध्यक्ष, सलकनपुर मंदिर समिति

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button