Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीविशेषसीहोर

सीहोर: वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने हो रहे जतन, आचार संहिता के उल्लघंन की भी लगातार हो रही शिकायत

बूथ चले अभियान के तहत जिले में अनेक मतदाता जागरूकता गतिविधियां की जा रही हैं आयोजित

सीहोर। सीहोर जिले के तहत आने वाली तीन लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए जिलेभर में वोटिंग प्रतिशन बढ़ाने के जतन किए जा रहे हैं। इसको लेकर लगातार गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इधर सीहोर जिले में आचार संहिता के उल्लंघन की भी लगातार शिकायतें हो रही हैं। कांग्रेस-भाजपा दोनों ही लगातार शिकायतें कर रहे हैं।

7 और 13 मई को होना है मतदान-
लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण विदिशा एवं भोपाल लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में चलें बूथ की ओर अभियान 1 मई से प्रारंभ किया गया है। चौथे चरण में देवास के लिए यह अभियान 7 मई से शुरू होगा। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथियों में सभी संबंधित अधिकारियों एवं संस्थाओं को मतदाता जगरूकता गतिविधियां आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। बूथ चले अभियान के दूसरे दिन जिले की चारों विधानसभाओं में अनेक मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। इसी श्रृंखला में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन नगर पालिका परिषद् सीहोर वार्ड क्रमांक 3 के स्व सहायता समूहों ने मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। इसी प्रकार स्व सहायता समूहों के अध्यक्ष सचिवों ने आजीविका परिवार की दीदीयों के साथ अनेक वार्डों में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली निकाली। रैली में अनेक दीदीयों ने शामिल होकर मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर जाकर प्रेरित किया। इसी क्रम में नगर परिषद भैरूंदा में नारी शक्ति द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 5 एवं 6 में नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम में महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया और लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने की अपील की गई। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आजीविका मिशन विकासखंड इछावर के अंतर्गत नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम के तहत इछावर के ग्राम जमुनिया हटेसिंह में भी मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्राम संगठन की साधारण सभा के बाद रस्सी खींच खेल प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी श्रृंखला में चंद्रशेखर आजाद आजीवीका संकुल स्तरीय संघ थुना कला के अंतर्गत संचालित ग्राम संगठनों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के लिए ग्राम संगठन की साधारण सभा आयोजित की गई। ग्राम संगठन की बैठक में ग्राम में 100 प्रतिशत मतदान करने के लिए सभी को निर्देशित किया गया। सभी को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। ग्राम संगठन के प्रत्येक सदस्य ने 5 से 10 मतदाताओं से मतदान करने की जिम्मेदारी ली। हाथों में मेहंदी लगाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। ग्रामों में रंगोली बनाई। अनेक ग्रामों में पीले चावल देखकर मतदाताओं को आमंत्रण दिया गया।

बाहरी मतदाताओं को 48 घंटे से पहले क्षेत्र से बाहर जाने के निर्देश –
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्र विदिशा के अंतर्गत विधानसभा बुधनी, इछावर विधानसभा एवं संसदीय क्षेत्र भोपाल के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सीहोर में मतदान की तिथि 7 मई निर्धारित की गई है। आचार संहिता का कड़ाई से पालन हो, इसके लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी राजनीतिक कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि वे चुनाव से 48 घंटे पूर्व 5 मई को शाम 6 बजे से 8 मई को शाम 6 बजे तक किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार, रैली, ध्वनि विस्तारक यंत्र, नुक्कड सभाएं एवं आमसभाएं नहीं करें तथा ऐसे राजनीतिक कार्यकर्ता जो निर्वाचन क्षेत्र के बाहर से लाए गए हैं और जो उस क्षेत्र के मतदाता नहीं है, उन्हें चुनाव के 48 घंटे पूर्व छोड़कर बाहर जाने के निर्देश दिए हैं।

जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू-
आदर्श आचार संहिता को देखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने निषेधात्मक आदेश जारी किए हैं। संसदीय क्षेत्र विदिशा एवं भोपाल के अंतर्गत आने वाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बुधनी, इछावर, सीहोर के अंतर्गत चुनाव के 48 घंटे पूर्व तक किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार, रैली, ध्वनि विस्तारक यंत्र, नुक्कड सभाएं एवं आमसभाओं को प्रतिबंधित किया गया है। इस अवधि में अभ्यार्थियों द्वारा डोर-टू-डोर संपर्क शांतिपूर्ण तरीके से किया जा सकता है। शांति एवं कानून व्यवस्था तथा निष्पक्ष चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहित की धारा-188 के अंतर्गत दंडनीय होगा।

लगातार हो रही आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत
सीहोर जिले में लगातार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें हो रही हैं। भाजपा, कांग्रेस दोनों ही दल लगातार शिकायतें कर रहे हैं। जिला कांग्रेस के पूर्व महासचिव पंकज शर्मा ने एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी तन्मय वर्मा के नाम संबोधित ज्ञापन तहसीलदार भारत नायक को सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि वर्तमान में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी होने के बावजूद सीहोर विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे सीहोर जिले में खुलेआम इसका उल्लंघन हो रहा है। पंकज शर्मा ने कहा कि ताजा मामले में कई शासकीय 108 एंबुलेंस वाहनों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के फोटो दिखाई दे रहे हैं जो नियम विरुद्ध है। सीहोर नगर में पीने के पानी के लिए सीहोर नगरपालिका द्वारा रखवाई गई कई टंकियों पर नपाध्यक्ष का नाम दिखाई दे रहा है उसको भी ढंकवाया जाए। इसमें से एक टंकी सीवन नदी महिला घाट के पास बने शनि मंदिर के पास रखी हुई है। ऑटो पर बिना अनुमति लिए प्रचार करते बैनर और पोस्टर लगे होने तथा कुछ धार्मिक स्थलों पर भी राजनीतिक दल भाजपा का प्रचार प्रसार करते बैनर और पोस्टर लगे होने की बात भी सामने आ रही है। पंकज शर्मा ने इन सभी मामलों को तत्काल दिखवाने और इसके लिए दोषी लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग सहायक रिटर्निंग अधिकारी से करते हुए कहा है कि अब मतदान का समय बिल्कुल करीब है और ऐसे में यह लापरवाही कई सवाल तो खड़े कर ही रही है, वहीं इससे एक दल विशेष भाजपा को काफी लाभ हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button