Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीरेहटीविशेषसीहोर

नगरीय निकाय चुनाव : सीहोर जिले के 142 वार्डों में 574 उम्मीदवारों में होगा मुकाबला

868 नामांकन प्राप्त हुए थे, जिनमें से नामाकंन वापसी के अंतिम दिन 268 उम्मीदवारों ने लिए नाम वापस, 26 नामांकन हो गए निरस्त

सीहोर। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की स्थिति साफ हो गई है। सीहोर-आष्टा नगर पालिका सहित रेहटी, नसरूल्लागंज, इछावर, बुदनी, जावर और कोठरी नगर परिषदों के 158 वार्डों में अब 574 उम्मीदवार के बीच में मुकाबला होगा। शाहगंज नगर परिषद पूरी तरह निर्विरोध चुन ली गई है, इसलिए यहां पर अब वोटिंग नहीं होगी। निकाय चुनाव में नामांकन वापसी के अंतिम दिन 268 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन फार्म वापस ले लिए हैं, जबकि 26 नामांकन निरस्त किए गए हैं। कुल 868 प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन फार्म जमा किए थे। इधर सीहोर नगर पालिका के वार्ड नंबर 9 से भाजपा मंडल अध्यक्ष एवं भाजपा प्रत्याशी प्रिंस राठौर निर्विरोध चुन लिए गए हैं। उनके सामने कांग्रेस ने अमित राठौर को उम्मीदवार बनाया था। इसी तरह वार्ड 15 में भाजपा के दिग्गज एवं वरिष्ठ नेता सीताराम यादव के सामने भी 9 उम्मीदवार थे, लेकिन सभी से अंतिम दिन नामांकन वापस लेकर सीताराम यादव को समर्थन दिया है। अब यहां पर तीन उम्मीदवारों के बीच में मुकाबला है, लेकिन दमदार प्रत्याशी के रूप में सीताराम यादव ही नजर आ रहे हैं।
मुकाबला भाजपा-कांग्रेस के बीच-
सीहोर नगर पालिका में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच में ही है। हालांकि इस बार आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं, लेकिन आप ने अंतिम समय तक अपनी सूची जारी नहीं की है। इसी तरह बसपा के अलावा निर्दलीय सबसे ज्यादा चुनावी मैदान में हैं। इधर सीहोर जिले के भाजपा सह मीडिया प्रभारी हृदयेश राठौर ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ताल ठोकी है। वे सीहोर नगर पालिका के वार्ड नंबर 16 से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे। दरअसल हृदयेश राठौर ने वार्ड नंबर 16 से टिकट की मांग की थी। वे पहले भी इस वार्ड से पार्षद का चुनाव जीत चुके हैं और इस बार भी वे प्रबल दावेदारों में शामिल थे, लेकिन पार्टी ने उनका टिकट काट दिया। उन्होंने अपना नामांकन भी जमा किया था और नाम वापसी के अंतिम दिन नाम वापस न लेते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी।
प्रिंस राठौर हुए निर्विरोध, सीताराम यादव भी तगड़े उम्मीदवार-
सीहोर नगर पालिका में सबकी नजर वार्ड नंबर 9 एवं 15 पर टिकी हुई थी, लेकिन अब वार्ड नंबर 9 की स्थिति साफ हो गई है। यहां से भाजपा सीहोर के मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर उम्मीदवार थे, लेकिन अब वे निर्विरोध जीत दर्ज कर चुके हैं। उनके सामने कांग्रेस के अमित राठौर प्रत्याशी थे। प्रिंस राठौर नगर पालिका अध्यक्ष पद के दावेदारों में भी शुमार है। इसी तरह वार्ड नंबर 15 से पूर्व जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता सीताराम यादव को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। वार्ड नंबर 15 से बड़ी संख्या में भाजपा नेताओं ने भी नामांकन जमा किए थे, लेकिन नामांकन वापसी के अंतिम दिन 9 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लेकर सीताराम यादव को समर्थन दिया है। सीताराम यादव भी नगर पालिका अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदारों में हैं।
रूठों को मनाने में कामयाब हुई भाजपा-
नाम वापसी के पहले से भाजपा ने कवायद शुरू कर दी थी और अंतत: भाजपा कई वार्डों में रूठों को मनाने में कामयाब हुई है, लेकिन कांग्रेस डैमेज कंट्रोल करने में कई जगह नाकाम रही। हालांकी भाजपा में भी कई बागी अब निर्दलीय चुनाव में मैदान में हैं। कांग्रेस ने कई वार्डों में कमजोर प्रत्याशी मैदान में उतारकर अभी से भाजपा को वॉकओवर दे दिया है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष बलवीर तोमर की इस लापरवाही पर कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष राहुल यादव ने प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ से तोमर को जिला अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की है। उन्होंने एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जारी की है, जिसमें जिला अध्यक्ष को तत्काल हटाने की मांग की है।
आधा दर्जन कांग्रेसियों ने लिया नामांकन वापस-
बुधवार को नाम वापसी के अंतिम दिन जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के निर्देश पर आधा दर्जन कांग्रेसजनों ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष अपने नामांकन कलेक्ट्रेट कार्यालय में पहुंचकर वापस लिए और कहा कि उन्होंने पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन जमा किया था, लेकिन किसी कारण उन्हें टिकट नहीं मिला है, इसको लेकर कोई चिंता की बात नहीं है। बुधवार को नामांकन वापसी करने वाले यह सभी कांग्रेस विचारधारा के हैं और पार्टी से टिकट मांग रहे थे, वहीं पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष में इन्होंने अपने नामांकन वापस लिए हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष और नव नियुक्त प्रशासन संगठन प्रभारी नईम नवाब ने बताया कि बुधवार को अपना नामांकन वापस लेने वालों में नीशा नवेद खान वार्ड क्रमांक 26, नवेद खान वार्ड क्रमांक 27, ओम सोनी वार्ड क्रमांक 4, रामकली पूरण वार्ड क्रमांक 35, वार्ड क्रमांक 26 से लतीफ और वार्ड क्रमांक 16 से रमेश शामिल है। जिन्होंने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. तोमर के निर्देश पर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के पक्ष में अपने-अपने नामांकन वापस लिए है अब यह कांग्रेस पार्टी के पक्ष में पूरी तरह ईमानदारी से प्रचार-प्रसार करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button