Newsजॉब्स

गेट 2024 के लिए आवेदन शुरू, फरवरी में आयोजित होगी परीक्षा

3 जनवरी, 2024 को जारी किया जाएगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

नई दिल्ली। इस वर्ष ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 का आयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलूरु द्वारा किया जा रहा है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। GATE 2024 के लिए परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का एडमिट कार्ड 3 जनवरी, 2024 को जारी किया जाएगा। रिजल्ट 16 मार्च 2024 को घोषित किया जाएगा।

कौन हैं प़ात्र
वे अभ्यर्थी जिन्होंने इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला या मानविकी में डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है। वे गेट 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तीसरे या अंतिम वर्ष में नामांकित हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क
परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों 1800 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के अभ्यर्थियों को 900 रुपये का भुगतान करना होगा। जो अभ्यर्थी दो पेपर के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें एक पेपर के लिए आवेदन करने वालों की तुलना में दोगुना भुगतान करना होगा। IISc बेंगलूरु के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि GATE 2024 हॉल टिकट 3 जनवरी को जारी किया जाएगा। GATE 2024 के रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किए जाएंगे। वहीं स्कोरकार्ड 23 मार्च से 31 मई तक जारी किया जाएगा।

ऐसे करें गेट 2023 के लिए आवेदन
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद गेट 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
– इसके बाद फॉर्म भरें और सबमिट करें।
– शुल्क का भुगतान करें और फाइनल सबमिट पर क्लिक करें।
– फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button