Newsविदेश

बिल्डिंग में भयानक आग से जिंदा जल गए 73 लोग, कई घायल

दक्षिण अफ्रीका में भीषण हादसा, आग लगने के के बाद ​इमारत में फंस गए थे सैकडों लोग

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका बुधवार—गुरुवार की रात एक भीषण ​अग्निकांड से दहल गया। जोहानिसबर्ग में एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 73 लोगों की मौत हो गई, जबकि 43 अन्य झुलस गए। आपातकालीन प्रबंधन सेवा ने कहा कि आग लगने की घटना गुरुवार को तड़के हुई जिसमें कम से कम 73 लोगों की मौत हुई है और करीब 43 अन्य झुलस गए।

जारी है बचाव अभियान
घटना की जानकारी देते हुए एक ​अधिकारी ने कहा कि राहत और बचाव अभियान जारी है तथा मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। अधिकारियों ने कहा कि आग पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया गया है, लेकिन काली पड़ चुकी इमारत की खिड़कियों से अब भी धुआं निकल रहा है। दक्षिण अफ्रीका के सार्वजनिक प्रसारक एसएबीसी ने कहा कि जोहानिसबर्ग में स्थित यह इमारत पांच मंजिला थी। समाचार एजेंसी सीएनएन ने एसएबीसी के हवाले से बताया कि आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में एक इमारत की निचली मंजिल पर विशाल नारंगी रंग की आग की लपटें दिखाई दे रही हैं। बड़ी संख्‍या में लोग बाहर की ओर भागते हुए दिख रहे हैं।

आग लगने का कारण अज्ञात
ट्वीट्स की एक श्रृंखला में आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता रॉबर्ट मुलौदज़ी ने कहा कि कई लोगों का इलाज किया जा रहा है और कुछ को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में ले जाया गया है। आग लगने का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। बताया जा रहा है कि आग लगने की वजह भूकंप हो सकता है। बचावकर्मी लगातार लोगों को निकालने के लिए तलाशी अभियान चला रहे हैं। मरने वालों में एक बच्‍चा भी शामिल है। सभी घायलों का अस्‍पताल में इलाज किया जा रहा है। प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक इस इमारत में कम से कम 200 लोग रहते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button