Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीसीहोर

सीहोर नगर पालिका में दो अरब 89 करोड़ से अधिक की राशि का बजट पास

सीहोर। सीहोर नगर पालिका के अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट परिषद में प्रस्तुत किया। इसमें शहर विकास के लिए दो अरब 89 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। नगर पालिका परिषद सीहोर का वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट की स्वीकृति को हरी झंडी दी गई है। वर्ष 2023 में आयोजित हुई पीआईसी की बैठकों में पारित संकल्पों की पुष्टि की गई है। इस मौके पर नगर पालिका सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित के अलावा क्षेत्र के सभी पार्षदों ने शहर के विकास के लिए बजट का पास किया है।
इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री राठौर ने कहा कि आगामी 25 सालों के लिए शहर की जरूरतों को देखते हुए इन पांच सालों में नगर पालिका शहर के विकास की योजनाओं पर काम कर रही है। भविष्य में शहर की क्या जरूरते हैं, क्या संभावनाएं होंगी, इनको लेकर ही योजनाओं पर काम किया जा रहा है। हमारा एक ही विजन है सभी के सहयोग से शहर का विकास महानगर की तर्ज पर किया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले एक सालों में करोड़ों रुपए के विकास कार्य कराए हैं।
इन योजनाओं पर खर्च होगी बजट की राशि –
सबसे अधिक बजट की राशि 58 करोड रुपए अमृत योजना मिशन-2 के लिए आवंटित की गई है। इसमें तीस करोड़ रुपए जल प्रदाय योजना, 24 करोड़ रुपए सीवरेज योजना और चार करोड़ रुपए की राशि सीवन नदी सौंदर्यीकरण के लिए व्यय होगी। इसके अलावा 45 करोड़ रुपए की राशि से मुख्यमंत्री घोषण से विकास कार्य कराए जाएंगे, जिसमें रोड स्वीपिग मशीन के लिए, नवीन 10 नग टिपर क्रय, नवीन कार्यालय भवन निर्माण, पुलों के निर्माण के लिए बीस करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

इधर कांग्रेस बोली, सीहोर नपा का बजट दिशाहीन, कोई भी नया काम नहीं
नगर पालिका द्वारा पेश किए गए बजट को लेकर कांग्रेस ने कहा है कि सीहोर नगर पालिका का बजट दिशाहीन है। बजट में कोई भी नया काम नहीं है, सब पुराने कार्यों पर ही राशि आवंटित की जा रही है। जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के पूर्व महासचिव पंकज शर्मा ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत बजट पर करारा हमला करते हुए कहा है कि सीहोर नपा द्वारा पेश किए गए बजट में सीहोर के विकास का कोई रोडमैप नहीं है और ये एक दिशाहीन बजट है, जिसका कोई विजन और मिशन नहीं है। पंकज शर्मा ने आगे कहा कि जो नगरपालिका सीहोर की जनता को प्रतिदिन पेयजल का प्रदाय करने में असमर्थ है, स्ट्रीट लाइट हर कभी बंद हो जाती हैं, कचरा यहां-वहां पड़ा रहता है, कचरा गाड़ी का संचालन नियमित रूप से नहीं होता, आवारा मवेशियों से नागरिक परेशान हैं, सड़क और नाली की समस्या और इसके अलावा भी कई अन्य आधारभूत सुविधाएं देने में नाकाम सीहोर नगरपालिका जनता को सुनहरे तथा झूठे सब्जबाग दिखाकर भ्रमित कर रही है और अरबों का बजट पेश कर रही है। उन्होंने नपा से पहले नागरिकों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है फिर सीहोर को स्मार्ट सिटी बनाने को कहा है। पंकज शर्मा ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में सीहोर नगरपालिका ने 3,18,06,15,000 का बजट पेश किया था, जबकि आगामी वित्त वर्ष 2024-25 में सीहोर नगरपालिका ने सीहोर नगर के विकास के लिए 2,89,05,25,000 की राशि का प्रावधान किया है जो कि पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 29,00,90,000 रुपए कम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button