लोकसभा चुनाव तैयारियों एवं राजस्व संबंधी कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचितापूर्ण चुनाव के लिए आयोग के दिशा-निर्देशों का कढ़ाई से करें पालन

सीहोर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिले में चल रहे लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचितापूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पूरी गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों, राजस्व वसूली, सीमांकन, बटवारा, नामांतरण सहित सभी राजस्व प्रकरणों की अनुभागवार एवं तहसीलवार की समीक्षा भी की।
कलेक्टर ने ईडीसी, पोस्टल बैलेट के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों को डाक मतपत्र, ईडीसी जारी करने एवं इन मतदाताओं के लिए बनाए जा रहे सुविधा केंद्र के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठजन और ऐसे दिव्यांगजन जो मतदान केंद्र जाने में अक्षम हों, उन्हें होम वोटिंग के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। साथ ही उन्होंने होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट वोटिंग के नियमों का पालन करते हुए सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को उनसे संबद्ध मतदान केन्द्रों का भ्रमण करने और वहां छाया, पानी, बिजली, शौचालय आदि सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि सुविधाओं में कोई कमी हो तो उसे समय पूर्व दुरूस्त करा लें। कलेक्टर ने मतदान दलों को दी जाने वाली सामग्री, मेडिकल किट, वाहन की उपलब्धता, रूट चार्ट, ईव्हीएम मशीन के वितरण एवं संग्रहण में पार्किंग व्यवस्था इत्यादि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
ये भी दिए निर्देश –
कलेक्टर ने मतदान प्रक्रिया के संबंध में मतदान दलों के प्रशिक्षण की जानकारी लेते हुए निर्वाचन आयोग से प्राप्त मार्गदर्शिका के अनुरूप प्रशिक्षण देने की बात कही। साथ ही उन्होंने सुविधा केन्द्र में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने सहित निर्वाचन की संपूर्ण गतिविधियों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वीप कार्यक्रम के तहत किए जा रहे मतदाता जागरूकता गतिविधियों की जानकारी लेते हुए नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर स्वीप के तहत गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी दिवसों में स्वीप अंतर्गत मतदान हेतु लोगों को जागरूक करने तथा विशेष रूप से जनजातीय क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदान तिथि 07 एवं 13 मई 2024 को लोकसभा निर्वाचन में मतदान करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेक पोस्ट पर तैनात अधिकारी एवं कर्मचारियों को अवैध सामग्रियों पर लगातार निगरानी रखने तथा स्थैतिक निगरानी दल की टीम को सतर्कता एवं सक्रियता से कार्य करने के निर्देश करने को कहा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर वंदना राजपूत, नितिन टाले, आनंद सिंह राजावत, सभी एसडीएम, तहसीलदार सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।