सीहोर को लोकसभा चुनाव में अव्वल लाने के लिए कलेक्टर का मोटीवेशन

- मैदानी अमले को किया प्रेरित, अमले के साथ जमीन पर बैठे कलेक्टर

सीहोर। लोकसभा चुनाव में सीहोर जिले में ज्यादा से ज्यादा मताधिकार का प्रयोग हो। सीहोर जिला प्रदेश में अव्वल आए, इसको लेकर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने भी मैदान संभाला है। वे लगातार ज्यादा से ज्यादा मताधिकार के लिए सीहोर जिले में अमले को प्रेरित कर रहे हैं। इसी कड़ी में बुधनी में बूथ अवेयरनेश ग्रुप की कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने उपस्थित ग्रामीण अमले को सर्वाधिक मतदान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला में 1400 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्व-सहायता समूह की दीदियां, चौकीदार, रोजगार सहायक, पंचायत सचिव तथा शिक्षक शामिल हुए। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि गत विधानसभा चुनाव में आपकी उर्जा, लगन और परिश्रम के कारण ही सीहोर जिला 84.4 मतदान प्रतिशत के साथ प्रदेश के अग्रणी पांच जिलों में शामिल रहा। आपकी कार्यकुशला और प्रयासों से ही जिले का मान बढ़ा है, इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने सीहोर जिले के शिक्षकों का उदाहरण देते हुए कहा कि सभी शिक्षकों ने हर स्कूल में स्मार्ट क्लास बनाने के लक्ष्य को अपने व्यक्तिगत प्रयासों से बिना किसी सराकरी मदद के जन सहयोग से जिले के स्कूलों में टेलीवीजन सैट लगा कर पूरे प्रदेश में अनुकरणीय मिसाल पेश की है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य कठिन नहीं है, बस मन में विश्वास होना चाहिए कि हम यह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गत विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए अथक प्रयास की आवश्यकता है।

जिले को अव्वल बनाने के लिए एक टीम के रूप में करें कार्य-
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि धारा के साथ तो सभी बहते हैं, लेकिन धारा के विपरीत चलने पर ही हमें अपनी क्षमता को सिद्ध करने का मौका मिलता है और ऐसे लोग ही दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं। श्री सिंह ने कहा कि वर्तमान में हम सभी का लक्ष्य है कि हम सभी मिलकर लोकसभा चुनाव में सीहोर जिले को सर्वाधिक मतदान वाला जिला बनाने के लिए एक टीम के रूप में कार्य करना है। उन्होंने कहा कि अपनी टीम में कोई व्यक्ति कमजोर पड़ रहा है तो उसे पीछे नहीं छोड़ना है, बल्कि पूर्वाग्रह छोड़कर उसका हाथ पड़कर आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि आप सभी प्रशासन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आपके बिना किसी काम या किसी योजना को धरातल पर कार्यान्वित करना संभव नहीं हैं। आपकी उर्जा और क्षमता को देखते हुए निश्चित ही लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी ने भी संबोधित किया। कार्यशाला में सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता, एसडीएम राधेश्याम बघेल तथा सीईओ जनपद पंचायत देवेश सराठे सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जब जमीन पर बैठे कलेक्टर और अन्य अधिकारी –
कार्यशाला स्थल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्व-सहायता समूह की दीदियां, सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी तथा शिक्षकों की संख्या के हिसाब से कुर्सियां कम पड़ गईं। हाल के अंदर कुर्सियों पर बैठना भी संभव नहीं था। सभी हाल के अंदर बैठकर संवाद कर सकें इसके लिए कर्सियां बाहर निकलवाकर कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं सभी अधिकारी मैदानी अमले के साथ जमीन पर बैठ कर लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के लिए संवाद किया।

विधानसभा में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान –
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने गत विधानसभा चुनाव में बुधनी विधानसभा के ग्राम खटपुरा, सोडानिया तथा शाहगंज में सर्वाधिक मतदान कराने वाली की टीम तथा सात बीएलओ को सम्मानित किया। इसके साथ ही कार्यशाला में छोटे बच्चों के साथ पहुंची अपने कर्तव्य के प्रति संजक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया।

मतदान की शपथ –
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित मैदानी अमले को भारत के लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई।

पैरालीगल वालेन्टियर्स का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम-
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधीकरण के अध्यक्ष सतीश चंद्र शर्मा के निर्देशानुसार पैरालीगल वालेन्टियर्स के जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एमके वर्मा सीहोर एवं जिला मुख्यालय सीहोर एवं तहसील मुख्यालय आष्टा, भैरूंदा, बुदनी एवं इछावर के समस्त पैरालीगल वालेन्टियर्स उपस्थित हुए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एमके वर्मा द्वारा पैरालीगल वालेन्टियर्स से कहा गया कि वह हमेशा विधिक सेवा को जरूरतमंद तथा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य के साथ सक्रिय कार्य करें। उनके द्वारा नेशनल लोक अदालत, मीडिएशन, घरेलू हिंसा, भरण-पोषण, महिला एवं बच्चों संबंधी प्रावधान, श्रम संबंधी प्रावधान, किशोर न्याय अधिनियम, नालसा एवं सालसा की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई तथा प्रतिभागियों के प्रश्नों का जवाब दिया गया। साथ ही उनकी समस्याओं का यथोचित समाधान भी किया गया। जिला विधिक सहायता अधिकारी जीशान खान द्वारा बताया गया कि पैरालीगल वालेन्टियर्स विधिक सेवा संस्था तथा आमजन के बीच एक सेतु के समान हैं, जिनके माध्यम से विधिक सेवा योजनाओं तथा शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाया जाता है। इस कार्यक्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के अंतर्गत तहसील स्तर से माननीय उच्चतम न्यायालय स्तर तक विधिक सेवा संस्थाओं की संरचना, नालसा पैरालीगल वालेन्टियर्स स्कीम, पैरालीगल वालेन्टियर्स के कर्तव्य एवं अन्य संबंधित प्रावधान, म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, नालसा पीड़ित प्रतिकर योजना, हिट एंड रन मोटर दुर्घटना पीड़ित प्रतिकर योजना, विधिक सहायता एवं सलाह योजना, लीगल एड डिफेंस काउंसिल योजना आदि के बारे में जानकारी दी गई।

पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रण –
सीहोर जिले में 07 मई एवं 13 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदाता पर्ची वितरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। मतदाताओं को मतदान करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी वोटर कार्ड के अलावा 12 अन्य प्रकार के पहचान पत्रों को प्रस्तुत कर मतदान करने की सुविधा दी गई है। इसके बारे भी मतदाताओं को बताया जा रहा है। मतदाता पर्ची वितरण के साथ ही अनेक बूथ लेवन अवेयरनेश गु्रप के सदस्या, स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा मतदाताओं को मतदाता पर्ची प्रदान करने के साथ ही मतदाता के घर के दरवाजे पर पीले चावल रख कर मतदान के लिए आमंत्रण दे रहे हैं। मतदाताओं को बताया जा रहा है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए उनका वोट करना जरूरी है।

जिले भर में हो रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत कलेक्टर प्रवीण सिंह ने विभिन्न विभाग एवं संस्थाओं को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए हैं। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रंगोली, पेंटिंग, मेहंदी पोस्टर, बैनर, निबंध, क्विज, शपथ सहित विभिन्न प्रकार की मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में ग्रामीण आजीविका मिशन की दीदियों द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए शपथ ली गई।

कलेक्टर ने बुधनी एसएसटी चेक पोस्ट का किया निरीक्षण-
लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने विदिशा संसदीय क्षेत्र के तहत बुदनी स्थित एसएसटी चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया तथा एसएसटी प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निगरानी दल को निर्देश दिए कि बार्डर पर आने जाने वाले वाहनों की निगरानी एवं जांच की जाए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने पर सख्त कार्यवाही की जाए। साथ ही उन्होंने किसी भी प्रकार का अवैध मादक द्रव्यों, सोना, चांदी, शराब व अन्य नशीली पदार्थ का परिवहन नहीं होने दें तथा निगरानी रखने जाने के लिए प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।