Newsधर्म

दो माह में 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे बाबा अमरनाथ के दर्शन करने

छडी मुबारक पूजन के साथ अमरनाथ यात्रा का समापन

जम्मू। अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए इस साल दो महीनों में 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे। गुरुवार यानी 31 अगस्त को छडी मुबारक यात्रा के साथ अमरनाथ यात्रा का समापन हो गया। इस साल 1 जुलाई से यात्रा की शुरुआत हुई थी जो 31 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन तक चली।

62 दिन चली य़ात्रा
श्री अमरनाथ यात्रा का 62 दिनों बाद समापन हो गया। छड़ी मुबारक यात्रा पवित्र गुफा तक पहुंची, जिसके बाद यात्रा का समापन किया गया। इस दौरान पवित्र गुफा में भगवान शंकर का पूजन-अर्चन कर हवन अभिषेक भी किया गया। बाबा अमरनाथ के दर पर जाने के लिए छड़ी मुबारक यात्रा को बुधवार को शेषनाग के पंजतरणी से रवाना किया गया था, जो यात्रा मार्ग से होती हुई पवित्र गुफा पहुंची। इसके पूजन अर्चन और दर्शन के पश्चात ही यात्रा का समापन हुआ।

गुफा तक लाई गई गदा
अमरनाथ यात्रा का समापन छड़ी मुबारक यात्रा के साथ किया जाता है। एक परंपरा है, जिसमें सभी नियमों का पालन करते हुए एक गदा को अमरनाथ की गुफा में ले जाया जाता है। यहां इसे स्थापित कर पूजन अर्चन करने के पश्चात इसे पुनः उसी जगह ले जाया जाता है, जहां से इसे लाया गया था। इसी धार्मिक पूजन-अर्चन और अनुष्ठान के साथ बाबा अमरनाथ की यात्रा समाप्त की जाती है।

5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
इस साल बाबा अमरनाथ के दर्शन करने के लिए 5 लाख श्रद्धालु पहुंचे। 30 जून को अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था रवाना किया गया था और इसके बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए उमड़ने लगी। बारिश और लैंडस्लाइड के चलते कई बार यात्रा में रुकावट भी आई लेकिन श्रद्धालुओं की भक्ति और गजब का उत्साह पूरे समय दिखाई दिया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button