Newsमनोरंजन

आर बाल्की ने फिल्म नहीं, जादू रचा है

फिल्म समीक्षा घूमर: जिंदगी हर कदम एक नई जंग है

मुंबईघूमर का ट्रेलर देखकर पूरी फिल्म का सहज ही अंदाजा लग गया था कि यह हादसे में हाथ गंवाने वाली एक महिला क्रिकेटर के फिर से अपने सपने पूरे करने की कहानी है। एक कोच उसकी जिंदगी में जीने की फिर से लौ जगाता है। सबकुछ पहले ही जान जाने के बाद भी दर्शक सिनेमाघर तक खिंचे चले आएं तो समझ लेना चाहिए कि ये आर बाल्की का ही जादू है। वर्तमान दौर में सबसे अलग और चुनौतीपूर्ण विषयों पर सिनेमा रचने वाले आर बाल्की ने इस बार भी निराश नहीं किया है। कह सकते हैं कि इस बार ऐसा जादू रच दिया है जो सालों साल दिलों दिमाग पर छाया रहेगा।

सैयामी ने कर दिया कमाल
जी हां सैयामी खैर को आपने अभी तक गंभीरता से नहीं लिया है तो इस नए अवतार में उनका अभिनय आपको अपनी सोच बदलने पर मजबूर कर देगा। अभिषेक बच्चन, सैयामी खैर, शबाना आजमी की फिल्म घूमर शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। घूमर उस खिलाड़ी की कहानी है जिसका एक हाथ नहीं है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन कोच की भूमिका में हैं, वहीं सैयामी खेर ने क्रिकेटर की भूमिका निभाई है। यह फिल्म किसी को भी अपने सपनों के प्रति प्रेरित करने के लिए काफी है।

जिंदगी का सबक
यह फिल्म सिखाती है कि लाख अड़चनों के बाद भी आपको हार नहीं माननी चाहिए और कामयाब होनी की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए। फिल्म एक फैमिली एंटरटेनर है जो आपको प्रेरणा भी देगी और सशक्त भी बनाएगी। अभिषेक बच्चन ने जिस संजीदगी से आर. बाल्की की इस प्रेरक और दिलचस्प कहानी को अपने कन्धों पर लिया है वह काबिलेतारीफ है। कह सकते हैं कि अभिषेक ने सैयामी के साथ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है।

क्या है कहानी
चीनी कम, पैडमैन, की एंड का, मिशन मंगल, पा, चुप जैसी फिल्मों से अपनी प्रतिभा लोहा मनवाने वाले आर बाल्की ने इस स्पोर्ट्स ड्रामा में सैयामी ने अनीना नाम की वुमन क्रिकेटर का रोल निभाया है। अनीना इंडियन टीम में खेलना चाहती है, सेलेक्ट भी हो जाती है लेकिन एक एक्सीडेंट में उसका एक हाथ कट जाता है, तो अब वो बैटिंग नहीं कर सकती। एक समय उसकी कामयाबी पर सवाल उठाने वाले पदम सिंह सोढी यानी अभिषेक बच्चन उसकी जिंदगी में रोशनी बनकर आते हैं और बल्लेबाज बनने के बजाय स्पिन गेंदबाज बनने के लिए प्रेरित करते हैं।

क्या है खास
क्रिकेट भारत में अपना एक अलग महत्व रखता है। क्रिकेट आधारित कई फिल्में जैसे लगान, जर्सी, 83, इकबाल, एमएस धोनी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही हैं, अब वह कंपलीट पैकेज आर बाल्की ने दर्शकों ​को दिया है। अभिषेक की लंबे समय बाद बडे पर्दे पर वापसी, सीनियर बच्चन यानी अमिताभ बच्चन का कैमियो, अमित त्रिवेदी का शानदार संगीत फिल्म की जान है। बडी फिल्मों की भीड के बीच यह एक कंपलीट फैमिली एंटरटेनर है।

बडी फिल्मों से टक्कर
इस समय सिनेमाघरों में गदर—2, रॉकी और रानी की कहानी, ओएमजी—2, जेलर जैसी बडी ​फिल्में डटी हुई हैं। ऐसे में घूमर को उतनी शानदार ओपनिंग नहीं मिल पाई, जितनी यह हकदार थी। आगे भी इसकी कमाई पर असर दिखाई देगा।

4 स्टार
पहले दिन फिल्म देखकर निकले दर्शकों ने इसकी तारीफों के ​पुल बांधे हैं। मजबूत कहानी, दमदार एक्टिंग और शानदार डायरेक्शन के साथ फिल्म को हम पांच में से चार स्टार दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button