सीहोर : विधायक-जनप्रतिनिधियों ने कहा विकास कार्यों की गति धीमी है, सड़कों की भी हालत खराब है

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सामने आया दर्द, सांसद बोले- निर्माण एवं विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करें

सीहोर। चुनावी साल से पहले विधायक एवं जनप्रतिनिधियों के दिलों का दर्द बाहर आया है। दरअसल सीहोर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में जिले के विधायक एवं जनप्रतिनिधियों ने कहा है कि जिलेभर में चल रहे विकास कार्यों की गति बेहद धीमी है। इसके कारण समय-सीमा में कार्य नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिले की कई सड़कों की हालत भी बेहद खस्ता है, इसके लिए उन्हें भी दुरुस्त कराने की महत्ती आवश्यकता है। इस पर सांसद रमाकांत भार्गव ने अधिकारियों से कहा है कि वे समय-सीमा में कार्य को पूर्ण कराएं, ताकि परेशानियां न आएं।
मध्यप्रदेश में अगले वर्ष विधानसभा का चुनाव है। उससे पहले विधायक एवं जनप्रतिनिधियों को भी लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा रहा है, लेकिन जिले के जिम्मेदार अधिकारियों के आगे अब विधायक एवं जनप्रतिनिधि भी नतमस्तक हैं। उनके बार-बार दबाव बनाने के बाद भी काम की गति वे अपनी हिसाब से ही चला रहे हैं। अब चुनाव से पहले विधायकों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में जहां आम लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं उन्हें क्षेत्रीय दौरे करने में भी परेशानियां आ रही हैं। दरअसल इस बार अति बारिश के कारण सीहोर जिले की कई सड़कों की हालत बेहद खस्ता है। बुदनी से लेकर नसरूल्लागंज, गोपालपुर तक की भी सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई है। सीहोर से नसरूल्लागंज मार्ग का काम भी बेहद धीमी गति से हो रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कें भी खस्ताहाल हो रही है तो वहीं कई सड़कों का निर्माण कार्य भी होना है। इसके अलावा अन्य शासकीय योजनाओं को लेकर भी कई शिकायतें आ रही हैं। इन सबको लेकर जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी शिकायतें सांसद रमाकांत भार्गव के सामने दर्ज कराई हैं।
पहले शिकायत की, फिर दिए सुझाव-
कलेक्टर कार्यालय स्थित जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सीहोर विधायक सुदेश राय, जिलाध्यक्ष रवि मालवीय सहित अन्य विधायक एवं जनप्रतिनिधियों ने भी शिकायतों का अंबार लगा दिया। हालांकि अब तक शिकायतें आम लोगों की ज्यादा आती रही है, लेकिन इस बार जनप्रतिनिधि भी शिकायत करने में पीछे नहीं रहे हैं। दरअसल चुनावी साल से पहले जनता के बीच में जाने की कवायद चल रही है। इसके लिए सीहोर जिले में चल रहे सड़कों सहित अन्य विकास कार्यों की धीमी गति ने विरोध के स्वर भी पैदा कर दिए हैं। बैठक में इछावर विधायक करण सिंह वर्मा ने वन ग्रामों में प्रधानमंत्री आवास स्वीकृति में आ रही कठिनाइयों, शासकीय भवनों के लिए भूमि की उपलब्धता को लेकर अपनी बात रखी। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व अध्यक्ष मप्र वन विकास निगम गुरूप्रसाद शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुनाथ भाटी ने सीहोर-इछावर-नसरुल्लागंज मार्ग के निर्माण में धीमी गति तथा क्षेत्र के अन्य मार्गों के खराब होने के संबंध में ध्यान आकृष्ट कराया। सीहोर विधायक सुदेश राय ने सीहोर विधानसभा के अंतर्गत बने बैराजों में समय से गेट लगवाने की बात रखी। आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने में आ रही कठिनाई के संबंध में ध्यान आकृष्ट करने के साथ ही अन्य मुद्दों पर भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इसके साथ ही अनेक सदस्यों ने भी चर्चा के दौरान कई मुद्दों पर अपने-अपने सुझाव दिए हैं।
इन मुद्दों पर हुई चर्चा-
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, एमपीआरडीसी योजना, राष्ट्रीय राजमार्ग लोक निर्माण तथा अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान सांसद ने प्रगतिरत सड़कों का निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सदस्यों द्वारा ध्यान में लाए गए मुद्दों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक के आरंभ में उन्होंने गत बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन के संबंध में जानकारी ली। बैठक में पूर्व मंत्री एवं इछावर विधायक करण सिंह वर्मा, सीहोर विधायक सुदेश राय, आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय, गुरुप्रसाद शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय, रघुनाथ भाटी, सीहोर जनपद अध्यक्ष गनावड़ी बाई, सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर सहित अनेक सदस्य तथा अधिकारी उपस्थित थे।
इनका कहना है-
सीहोर जिले में पीडब्ल्यू द्वारा कई सड़कों की स्वीकृति हो गई है, लेकिन फॉरेस्ट की अनुमति नहीं मिलने के कारण इनका कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा फॉरेस्ट की कई सिंगल सड़कों पर
कांक्रीट के सोल्डर करने की बात बैठक में कही है। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं, ताकि समय-सीमा में कार्य हो सकें।
– रवि मालवीय, भाजपा जिलाध्यक्ष, सीहोर

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक हुई थी, जिसमें सीहोर विधानसभा के अंतर्गत बने बैराज में गेट लगाने के साथ ही अन्य विकास कार्यों को समय-सीमा में पूरा कराने की बात कही है।
– सुदेश राय, विधायक, सीहोर