सलकनपुर में कंडम गाड़ियों से ढोई जा रही सवारी, श्रद्धालुओं की जान से खिलवाड़!

नाबालिग सरपट दौड़ा रहे वाहन, नहीं होती कोई भी चैकिंग

रेहटी। जिला प्रशासन द्वारा प्रसिद्ध तीर्थ सलकनपुर धाम स्थित मां बिजासन के दर्शन के लिए निजी वाहनों की सेवा शुरू कराई गई है। इन निजी वाहनों से ही उपर ले जाकर भक्तों को मां बिजासन के दर्शन कराए जाते हैं, लेकिन यहां चलने वाली ज्यादातर गाड़ियों की स्थिति बेहद कंडम है। गाड़ियों के कंडम होने के साथ-साथ कई गाड़ियों का संचालन नाबालिग चालकों द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में दुर्घटनाओं की संभावनाएं ज्यादा बनी हुईं है। यहां बता दें कि सीहोर जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा सितंबर माह में नवरात्रि के दौरान निजी वाहनों को उपर तक ले जाने पर रोक लगाई गई थी। इस दौरान यहां पर भक्तों को लाने ले जाने के लिए 100 टैक्सियों को यहां पर लगाया गया था। इन टैक्सियों का 60 रूपए किराया निर्धारित किया गया था। हालांकि नवरात्रि के बाद से लगातार इन टैक्सियों से ही यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को उपर तक लाया ले जाया जा रहा है।
देवीलोक निर्माण के चलते की थी व्यवस्था-
सलकनपुर में देवीलोक निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है। मंदिर परिसर में भी निर्माण कार्य के चलते वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी। वहां पर नई पार्किंग बनाई जा रही है, लेकिन अभी उसका कार्य चल रहा है। ऐसे में निजी वाहनों पर पूरी तरह रोक लगाकर यहां पर जिला प्रशासन द्वारा 100 टैक्सियों की व्यवस्था की गई थी। इन्हीं टैक्सियों से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को लाने ले जाने का कार्य किया जाता है।
कंडल टैक्सी पलटी, उठे सवाल-
सलकनपुर में गत दिवस एक कंडम टैक्सी पलट गई। ये टैक्सी सलकनपुर से सवारी लेकर उपर जा रही थी, तभी तेज गति होने के कारण काली मंदिर के पास यह पलटी खा गई। इस टैक्सी में करीब 9 सवारियां बैठी हुई थी, जिसमें से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल भी हो गया था। उसे रेहटी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से उसे रैफर कर दिया गया। बताया गया था कि नर्मदा परिक्रमा वाला कोई दल यहां पर आया था और उसी को लेकर यह कंडम टैक्सी दर्शन कराने के लिए जा रही थी, तभी यह दुर्घटना हो गई। इस घटना के बाद से लगातार सवाल उठ रहे हैं कि सलकनपुर में बड़ी संख्या में कंडम गाड़ियां सरपट दौड़ रही हैं। यहां पर इन वाहनों की चैकिंग भी नहीं की जाती है। मिलीभगत से इन वाहनों को बेरोकटोक चलाया जा रहा है। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इस पर रोक लगानी चाहिए।
इनका कहना है-
सलकनपुर में श्रद्धालुओं को उपर लाने ले जाने के लिए जो भी गाड़ियां चल रही हैं उनको लेकर आरटीओ एवं थाना प्रभारी रेहटी को लिखा गया है कि वे इन गाड़ियों की फिटनेस, चालकों के लाइसेंस सहित अन्य जो मापदंड हैं उनकी जांच करें, चैकिंग करें। बिना मापदंडों के चल रहे वाहनों को तत्काल वहां से हटाकर उन पर कार्रवाई को लेकर भी कहा गया है। श्रद्धालुओं के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
– राधेश्याम बघेल, एसडीएम, बुधनी, जिला-सीहोर

सलकनपुर में चल रहे वाहनों को लेकर समय-समय पर चैकिंग अभियान चलाया जाएगा। अभी व्यवस्तताओं के कारण वहां पर आरटीओ द्वारा चैकिंग नहीं की जा सकी है, लेकिन पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार वाहनों की चैकिंग की जा रही है। जल्द ही इन वाहनों को लेकर उनकी चैकिंग की जाएगी।
– रीतेश तिवारी, जिला परिवहन अधिकारी, सीहोर

सलकनपुर में भक्तों को लाने ले जाने के लिए जो वाहन चल रहे हैं उनकी पुलिस द्वारा समय-समय पर चैकिंग की जाती है। जहां तक सवाल नाबालिगों द्वारा वाहनों के चलाने का है तो ऐसा कोई भी वाहन चालक नहीं है, जो कि नाबालिग हो।
– भवानी सिंह सिकरवार, सलकनपुर चौकी प्रभारी