Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीसीहोर

लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण संपन्न हो, गेहूं उपार्जन में न आए कोई परेशानी

टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

सीहोर। कलेक्टर प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन से संबंधित सभी कार्य पूरी गंभीरता के साथ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा है कि जिस कार्य के लिए जो समय निर्धारित हो वह समय-सीमा में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की मॉनिटरिंग तथा शिकायतों के निराकरण के लिए सभी आवश्यक कक्ष, कंट्रोल रूम, एमसीएमसी सेल, जांच नाके आदि की स्थापना शीघ्र कर ली जाए तथा इन केंद्रों को संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। कलेक्टर ने एसएसएसटी चेक पोस्ट 10 अप्रैल से प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
संपत्ति विरूपण की करें कार्रवाई-
बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में संपत्ति विरूपण की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि निजी भवनों एवं संपत्तियों पर मालिक की अनुमति से अथवा मालिक द्वारा स्वयं राजनैतिक दलों के झंडा, बैनर लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि संपत्ति विरूपण से संबंधित सीविजिल एप पर जो शिकायतें प्राप्त हो उसका तत्काल निराकरण किया जाए। कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वह अपने क्षेत्र का निरंतर भ्रमण करें। इस दौरान मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने के साथ ही अपने सेक्टर में निर्वाचन संबंधी सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग करें तथा समस्या आने पर उनका निराकरण भी करें। कलेक्टर ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों में मरम्मत की आवश्यकता है वहां मरम्मत का कार्य शीघ्र कर लिया जाए। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय, फर्नीचर, विद्युत तथा रैंप सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
स्वीप गतिविधियों का लगातार हो आयोजन –
कलेक्टर ने सीनियर स्वीप गतिविधियों के लिए जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार सभी की गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अलग-अलग प्रकार की स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाए तथा उनका समुचित प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वीप संबंधी गतिविधियों में अधिक से अधिक मतदाताओं को शामिल किया जाए। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन मतदाताओं की ईपिक कार्ड बन गए हैं, उनका वितरण सुनिश्चित किया जाए। हर एक मतदाता तक उसका ईपिक कार्ड पहुंचना सुनिश्चित किया जाए।
गेहूं उपार्जन केंद्रों पर हो समुचित व्यवस्था-
टील बैठक में कलेक्टर ने गेहूं उपार्जन के लिए बनाए गए उपार्जन केंद्रों में छाया, पानी, तौल कांटा सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपनी फसल लेकर विक्रय के लिए आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो और उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए। आगामी ग्रीष्मकाल को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने जिले में पेयजल उपलब्धता के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग तथा सभी नगरी निकायों के सीएमओ को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को पीने के पानी के लिए किसी तरह की कोई कठिनाई नहीं आना चाहिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता, अपर कलेक्टर वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर वंदना राजपूत, आनंद सिंह राजावत, नितिन टाले सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
लोकसभा निर्वाचन संबंधी नोडल अधिकारियों की बैठक संपन्न –
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत नोडल अधिकारी की बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए दायित्वों तथा अभी तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू रूप से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप प्लान की समीक्षा करते हुए जिले में लोकसभा निर्वाचन में अधिकाधिक मतदान के लिए सम्पूर्ण जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही सी-विजिल तथा शिकायत प्रकोष्ठ की समीक्षा करते हुए सी-विजिल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निर्धारित समयावधि के भीतर समाधान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान एवं एसएमएस मॉनीटरिंग, मतदान, मतगणना दलों का गठन, निर्वाचन प्रशिक्षण, कानून व्यवस्था एवं आदर्श आचरण संहिता, सारणीकरण, वाहन एवं परिवहन व्यवस्था, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस, ईडीसी, सेक्टर एवं रूट तैयार करने, ईवीएम तथा वीवीपैट प्रबंधन, निर्वाचन व्यय लेखा, मीडिया सेंटर एवं पेड न्यूज की मॉनीटरिंग सहित निर्वाचन संबंधी अन्य गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को पूरी गंभीरता और निष्ठा के साथ आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button