Newsआष्टाइछावरजावरनसरुल्लागंजबुदनीमध्य प्रदेशरेहटीसीहोर

हनुमान जन्मोत्सव पर श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर पर हुआ विशाल भंडारा

- अखण्ड रामायण पाठ में बड़ी संख्या में शामिल हुए श्रद्धालु, देर रात तक चलता रहा भंडारा

सीहोर। शहर के सीवन स्काई सिटी के नजदीक विश्वनाथपुरी में स्थित प्रसिद्ध श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव पर विशाल भण्डारा किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया गया था। इसके साथ ही मंदिर में एक दिन पूर्व से जारी अखण्ड रामायण के पाठ के पश्चात हवन एवं कन्या भोज भी संपन्न हुआ। सायंकाल मंदिर में सुन्दरकांड का पाठ किया गया एवं रामधुन का गायन भी हुआ।
श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान का अदभुत श्रृंगार किया गया और खड़ी मुद्रा की भगवान की प्रतिमा ने सभी भक्तों को बैठी हुई मुद्रा में अलौकिक दर्षन दिए, सभी श्रद्धालुओं के लिए यह सुखद आष्चर्य था, सभी ने भगवान के श्रृंगार के मंत्रमुग्ध होकर दर्षन किये। इसके पूर्व मंदिर में सोमवार से शुरू हुई अखण्ड रामायण का पाठ भी पूर्ण हुआ जिसके पष्चात हवन एवं कन्या भोज का आयोजन गया। सायंकाल हनुमान जी की महाआरती की गई जिसमें बडी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर विषेष रूप से सुप्रसिद्ध श्री रामकथा वाचक श्रीश्री 1008 महंत श्री उद्धवदास जी त्यागी महाराज श्रीराम कुटी आश्रम सीहोर भी उपस्थित रहे। मंदिर में आयोजित भण्डारा देर रात तक चलता रहा, सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित भण्डारे में श्रद्धालुओं ने पूर्ण श्रद्धा के साथ प्रसादी ग्रहण की, भण्डारे में शहर के अनेक क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने आकर प्रसादी ग्रहण की। हनुमान जी के विशेष श्रृंगार के लिए मंदिर पुजारी पं. निर्मल शर्मा की प्रेरणा से युवा कलाकारों हर्ष शर्मा, नमन मालवीय, चंद्रप्रताप ठाकुर, शिवांस शुक्ला, शुभम मालवीय एवं जीत वर्मा का सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर श्रीराम कथा आयोजन समिति के अध्यक्ष अमित नीखरा मंदिर समिति के अध्यक्ष अनारसिंह चौहान, संरक्षक कमलसिंह ठाकुर, मंदिर पुजारी पं. निर्मल शर्मा, पं. ओमप्रकाश शर्मा, मुकेश भावसार, गोपालदास अग्रवाल, राहुल वर्मा, कथा आयोजन समिति के उपाध्यक्ष पंकज ठाकुर, संतोष परमार, सुमित गिरोेंदिया, सचिव मोहब्बतसिंह तोमर, कोषाध्यक्ष किशन राठौर, इंद्रजीतसिंह मामाजी, एमएस चौहान, आनंद अग्रवाल, शुभम मालवीय, मनोज दुबे, मुकेश प्रजापति, चंद्रप्रताप ठाकुर, कृष्णा मेवाडा आदि अनेक समिति सदस्यों ने सभी धर्मप्रेमी जनों का आभार व्यक्त किया है।
जिलेभर में हुए आयोजन –
श्रीहनुमान जयंती के अवसर पर सीहोर जिलेभर में जगह-जगह मंदिरों में आयोजन हुए। इस दौरान सीहोर नगर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। दिनभर मंदिरों में भीड़ लगी रही। सुंदरकांड के आयोजन के साथ ही प्रसादी वितरण भी चलता रहा। कई जगह भव्य चल समारोह भी निकले। रेहटी स्थित हनुमान मंदिर में भी जयंती के अवसर पर विशेष आयोजन हुआ। इस दौरान श्री हनुमानजी विशेष श्रंृगार किया गया तो वहीं संुंदरकांड पाठ भी हुआ। इटावा सरकार मंदिर में भी भव्य यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। हनुमान जयंती भी यहां पर धूमधाम से मनाई गई। गांव-गांव में भी हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजन होते रहे। रेहटी तहसील की ग्राम पंचायत सोयत में हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंग बली का चोला किया गया। इधर कांग्रेस नेता एवं विक्रम मस्ताल शर्मा हनुमानजी ने भी ग्राम खजूरी पहुंचकर हनुमान जन्मोत्सव मनाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button